शादी से पहले लंबे और चमकदार बाल पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

Hair Care Tips: अगर आप भी दुल्हन बनने वाली हैं और अपने बालों को लेकर परेशानी हैं तो यहां हम बालों की केयर करने के कुछ कारगर उपाय बता रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

शादी से पहले लंबे और चमकदार बाल पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

Hair Care Before Wedding: बिना खर्च किए आप चमकदार और हेल्दी बाल पा सकते हैं.

Hair Care Before Wedding: शादी का सीजन शुरू हो चुका है और ऐसे में अपनी स्किन और बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है. जब आपकी शादी की तारीख करीब आती है, तो आपके दिमाग में ये सवाल भी होता है कि अपने बालों को हेल्दी कैसे रखें. हम अपनी शादी में अच्छा दिखने के लिए सैलून में खूब खर्च करते हैं, लेकिन बिना खर्च किए आप चमकदार और हेल्दी बाल पा सकते हैं. यहां हम कुछ उपाय बता रहे हैं जो बालों की प्राकृतिक चमक वापस पाने में मदद कर सकते हैं और आपको हेयर ट्रीटमेंट पर फिजूल खर्च नहीं करना पड़ेगा. बालों की देखभाल के लिए यहां कुछ कारगर उपाय हैं.

हेल्दी हेयर के लिए ऑर्गन मीट खाएं

अगर आप मांसाहारी हैं तो आपको अपनी डाइट में ऑर्गन मीट को शामिल करना चाहिए. माना जाता है कि ये सेलेनियम, जिंक और आयरन से भरपूर होते हैं. वे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और जड़ों और लंबाई में जरूरी पोषक तत्व एड करके बालों को हेल्दी बनाते हैं. अगर आपकी डाइट में आयरन की मात्रा कम है, तो इससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें: बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए हफ्ते में 1 या 2 बार लगा लें ये टॉनिक, इतनी तेजी से होगी Hair Growth नहीं संभलेंगे बाल

न्यूट्रिशनिष्ट स्कैल्प के लिए हेल्दी सेचुरेटेड फैट

हमारी परदादी, दादी और माएं हमेशा हेल्दी बालों के लिए नारियल तेल के उपयोग पर जोर देती रही हैं. बालों में तेल लगाने के अलावा आप इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं.

घी भी हेल्दी सेचुरेटेड फैट के बेहतरीन स्रोत माना जाते है जो हर होने वाली दुल्हन की डाइट का हिस्सा होना चाहिए. ये स्कैल्प को न्यूट्रिशन देते हैं और आपकी बालों को नमी देते करते हैं.

कोलेजन वाले फूड्स बालों को मजबूत बनाता है

संतरे, नीबू, अमरूद और कीवी जैसे मौसमी फल भी कोलेजन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं. यह एक जरूरी पोषक तत्व है जिसकी आपके बालों को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए जरूरत होती है. अगर आप नहीं जानते हैं, तो जान लें कि विटामिन सी से भरपूर फूड्स कोलेजन से भरपूर होते हैं.

ये भी पढ़ें: डाइट में शामिल कर लीजिए ये 4 चीजें, नहीं लगाना पड़ेगा कभी चश्मा, नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी

एनिमल प्रोटीन बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है

इसमें अंडे, मांस और अन्य पोल्ट्री फूड्स शामिल हैं. वे अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं. ये प्रोटीन वाली चीजें आपके बालों को मजबूती देती हैं और टूटने और झड़ने से बचाती हैं. जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर ये फूड्स आपके ऑलओवर हेल्थ के लिए भी अच्छे माने जाते हैं.

एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल वाले फूड्स बालों का झड़ना रोकते हैं

कई प्लांट बेस्ड फूड्स जैसे जामुन, ऑलिव ऑयल, मशरूम, ग्रीन टी आदि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. फूड्स जो आयरन, जिंक, कॉपर और अन्य जरूरी पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत माने जाते हैं बालों के झड़ने को रोकते हैं. जबकि जिंक ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, आयरन बालों के रोम को ऑक्सीजन देता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)