आज से ही खाना शुरू कर लीजिए ये चीजें, हाई यूरिक एसिड जल्द खुद हो जाएगा कंट्रोल

Foods For Uric Acid: अगर आप भी हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो इन फूड्स को अपने डेली डाइट का हिस्सा बनाएं और देखें कि यह नेचुरल तरीके से आपके यूरिक एसिड लेवल को कम करने में कैसे मदद करता है.

आज से ही खाना शुरू कर लीजिए ये चीजें, हाई यूरिक एसिड जल्द खुद हो जाएगा कंट्रोल

How To Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड कई हेल्थ प्रोब्लम्स हो सकती हैं.

High Uric Acid: यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रोडक्ट है जो खून में पाया जाता है. ये तब बढ़ता है जब हम प्यूरीन वाली चीजों का सेवन करते हैं और जब शरीर प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ता है. ज्यादातर यूरिक एसिड खून में घुल जाता है और यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है. हालांकि, शरीर में यूरिक एसिड की बहुत ज्यादा मात्रा से कई हेल्थ प्रोब्लम्स हो सकती हैं. अगर आप भी हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो इन फूड्स को अपने डेली डाइट का हिस्सा बनाएं और देखें कि यह नेचुरल तरीके से आपके यूरिक एसिड लेवल को कम करने में कैसे मदद करता है.

यूरिक एसिड को घटाने के लिए फूड्स | Foods to reduce uric acid

1. केला

केले में प्यूरीन कम होता है और वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं. हाई यूरिक एसिड से पीड़ित होने पर अपनी डाइट में केले को शामिल करने के बाद खून में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने और बार-बार होने वाले गाउट अटैक्स को कम करने के लिए लो प्यूरीन वाले फूड्स पर स्विच करना चाहिए.

2. सेब

ये लाल फल हाई डायटरी फाइबर कंटेंट से भरपूर है, जो प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड को कम करने के लिए भी जाना जाता है. फाइबर खून से यूरिक एसिड को एब्जॉर्ब करता है और खून से इसकी एक्स्ट्रा मात्रा को खत्म कर देता है. सेब में मैलिक एसिड भी होता है, जो यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: डाइट में शामिल कर लीजिए ये 4 चीजें, नहीं लगाना पड़ेगा कभी चश्मा, नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी

3. चेरी

चेरी एंथोसायनिन से भरपूर होती है, जो यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए बेहद फायदेमंद होती है. एंथोसायनिन ब्लूबेरी जैसे अन्य फलों में भी पाया जाता है. इसलिए प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड लेवल को मैनेज करने के लिए चेरी और ब्लूबेरी को शामिल करना बहुत अच्छा है.

4. कॉफी

कॉफी शरीर से यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकती है. जब आप हाई यूरिक एसिड से पीड़ित हों तो अपनी डाइट में सीमित मात्रा में कॉफी शामिल करना बहुत अच्छा होता है.

ये भी पढ़ें: हफ्तेभर इस पत्ते को चबाने से गिर जाएगा हाई यूरिक एसिड लेवल, खून भी होगा साफ, जानिए कैसे करता है असर

5. नींबू का रस

जो लोग हाई यूरिक एसिड से पीड़ित हैं उनके लिए नींबू का रस बहुत अच्छा है. नींबू का रस हाई यूरिक एसिड लेवल वाले लोगों में गठिया को रोकने में भी मदद कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)