Diabetes And Heart Patients Diet: डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को डाइट में आज से ही शामिल करनी चाहिए ये चीजें!

What To Eat In Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें डाइट (Diet) का खास ध्यान रखना होता है. अगर आपने डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को अनकंट्रोल ही छोड़ दिया तो यह हार्ट डिजीज (Heart Disease) का कारण बन सकता है. ऐसे में डायबिटीज और हार्ट के मरीज की डाइट (Diabetes And Heart Patients Diet) का खास ख्याल रखना जरूरी है!

Diabetes And Heart Patients Diet: डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को डाइट में आज से ही शामिल करनी चाहिए ये चीजें!

Diabetes And Heart Disease Diet: डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये चीजें

खास बातें

  • डायबिटीज और हार्ट के रोगियों को फाइबर से भरपूर चीजों का करना चाहिए सेवन.
  • ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए खाएं ये 5 चीजें.
  • यहां जानें डायबिटीज और हार्ट डिजीज में क्या खाना चाहिए.

Diabetes And Heart Patients Diet: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें डाइट (Diet) का खास ध्यान रखना होता है. अगर आपने डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को अनकंट्रोल ही छोड़ दिया तो यह हार्ट डिजीज (Heart Disease) का कारण बन सकता है. ऐसे में डायबिटीज और हार्ट के मरीज की डाइट (Diabetes And Heart Patients Diet) का खास ख्याल रखना जरूरी है! डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को लेकर काफी संशय रहता है, लोग समझ नहीं पाते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) वहीं अगर आपने डायबिटीज के मरीजों ने खाने पीने में जरा सा भी गड़बड़ कर दी तो यह लंबे समय तक आपको परेशान कर सकता है. इसी तरह हार्ट रोगियों (Heart Patients) में भी यह खतरा खराब डाइट से बढ़ सकता है. डायबिटीज और हार्ट डिजीज (Diabetes And Heart Disease) एक दूसरे से आपस में जुड़ी हुई हैं. हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) सीधे तौर पर आपके हार्ट को प्रभावित कर सकता है.

ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने की सलाह दी जाती है. इसके लिए जरूरी है कि डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) का सही चुनाव किया जाए. हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Level) के लिए आपको अपनी डाइट से समझौता नहीं करना चाहिए. अगर आप डायबिटीज और हार्ट के मरीज हैं तो यहां जानिए आपको कौन सी डाइट लेनी चाहिए और खाने पीने से जुड़ी किन खास बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

डायबिटीज और हार्ट रोगी जरूर खाएं ये फूड्स | Diabetes Ad Heart Patients Must Eat These Foods

1. सैचुरेटिड फैट का सेवन कम करें

अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको सैचुरेटिड फैट का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. अनसैचुरेटिड फैट में कोकोनट ऑयल, पाम ऑयल जैसी चीजे आती हैं. कई लोगों का ये भी कहना है कि दिल की बीमारी से बचने के लिए सैचुरेटेड फैट वाले भोजन की जगह पॉलीअनसेचुरेटेड फूड जैसे लाल मांस, एवोकाडो, बादाम, कद्दू के बीज, अखरोट, हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, लेकिन डाइट में कुछ भी शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

ljeta2j8Diabetes And Heart Patients Diet: एवोकाडो का सेवन कर हार्ट और डायबिटीज दोनों को बेहतर किया जा सकता है

2. लो ट्रांस फैट वाली चीजें खाएं

डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को हमेशा अपनी डाइट में लो ट्रांस फैट वाली चीजें ही शामिल करनी चाहिए. लो ट्रांस फैट वाली चीजो में ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड का सेवन करना चाहिए. यह हार्ट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए अखरोट, अलसी के बीज, कद्दू के बीज, मूंगफली का सेवन करना चाहिए.

3. लो सोडियम फूड खाएं

हार्ट और डायबिटीज के रोगियों को हमेशा ही लो सोडियम फूड्स को खाने की सलाह दी जाती है. खासकर हार्ट रोगियों को लो सोडियम फूड्स के सेवन पर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए फिश, नट्स, सीड्स का सेवन बढ़ा सकते हैं. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि अपनी डाइट में किसी भी चीज को जोड़ने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

4. फल और सब्जियां 

कई फल और सब्जियां हैं जिन्हें डायबिटीज में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. फल और सब्जियों का सेवन हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए करना ही चाहिए. हार्ट के रोगियों को भी फल और सब्जियों से भरी हुई डाइट लेनी चाहिए. अपनी डाइट में ऐसी सब्जियों और फलों को शामिल करें जो हार्ट और डायबिटीज को बेहतर करने में मदद करें.

t2pqvmp

5. फाइबर का सेवन करें

डायबिटीज हो या हार्ट डिजीज डाइट में फाइबर से भरी हुई चीजों को शामिल करना हमेशा फायदेमंद हो सकता है. फाइबर वजन को भी कंट्रोल में रख सकता है. अगर आफ हार्ट या डायबिटीज के रोगी हैं तो अपनी डाइट में फाइबर कॉन्टेंट को आज से ही बढ़ा दें. अगर आप इस डाइट को लगातार लेंगे तो आपको इससे काफी फायदा हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.