विज्ञापन
This Article is From Dec 12, 2022

डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए खाने में शामिल करें ये 8 चीजें, जल्दी मिलेगा फायदा

Dengue Fever: बीते कुछ समय से डेंगू के मामलों में हुई लगातार वृद्धि को देखते हुए इस बीमारी से खुद को बचाए रखना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे आप इसका शिकार होने से बच सकते हैं. 

डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए खाने में शामिल करें ये 8 चीजें, जल्दी मिलेगा फायदा
Dengue Fever: डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए डाइट में जरूर होनी चाहिए ये चीजें

Dengue Fever: मच्छर काटने पर होने वाले रोगों में से एक है डेंगू. शुरूआत में इसके लक्षण सामान्य बुखार की तरह होते हैं पर डॉक्टरी जांच में इस रोग के संक्रमण का पता चलता है. इसके साथ ही यह बुखार इसलिए ज्यादा घातक होता है क्योंकि इसमें प्लेटलेट्स भी कम हो जाती है. बात करें सरकारी आंकड़ों की तो उनसे पता लगा है कि बीते कुछ सालों में डेंगू के केसों में लगातार वृद्धि हुई है. हर साल डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी देखी गई है. दिल्ली, पश्चिम बंगाल  और उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य राज्यो में भी डेंगू के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई. बीते कुछ समय से इसके मामले में हुई लगातार वृद्धि को देखते हुए इस बीमारी से खुद को बचाए रखना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे आप इसका शिकार होने से बच सकते हैं. 

डेंगू के मरीजों में दिखने वाले लक्षण सामान्य बुखार से पीड़ित मरीज से बहुत अलग होते हैं.  डेंगू से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में तेज दर्द, तेज बुखार और कमजोरी ज्यादा होती है, कई बार स्थिति इतनी ज्यादा बिगड़ जाती है कि इस बीमारी से रिकवर होने में महीनों लग जाते हैं. लेकिन अगर आप एक हेल्थी डाइट का सेवन करते हैं तो आप रिकवरी की स्पीड को बढ़ा सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं वो चीजें जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जिससे आपको जल्दी आराम मिलेगा.

डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें ( Eat these for fast recovery):

1. दलिया

दलिया में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, ऐसे में इसका सेवन आपके लिए अच्छा होगा. दलिया के बारे में सबसे अच्छी चीज यह है कि यह खाने में काफी हल्की होती है और जल्दी पच जाती है. अच्छी बात यह है कि आप इसको नमकीन रूप में भी खा सकते हैं. भले ही आपको लैक्टोज इनटॉलेरेंस हो.

स्कूल जाते बच्चों को ना हो जाए डेंगू इसलिए जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना, Dengue से बच सकेंगे आपके नन्हे-मुन्ने 

नवंबर के महीने में सबसे ज्यादा होती हैं ये 4 बीमारियां, इन सेहत से जुड़ी दिक्कतों से बचने के लिए ऐसे बरतें सावधानी

डेंगू होने पर शरीर पर नजर आते हैं कुछ लक्षण, जानिए कौनसे घरेलू उपाय Dengue में आ सकते हैं काम

2. जड़ी-बूटियाँ और मसाले

भारतीय रसोई में पाए जाने वाले मसाले भी कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते है. रसोई में पाई जाने वाली हल्दी, अदरक, लहसुन, काली मिर्च, दालचीनी, इलायची और जायफल ये सभी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और इम्यून-बूस्टिंग करने वाले गुणों से भरपूर होते हैं. ये तत्व शरीर को वायरस से लड़ने के लिए ताकत देते हैं साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करते है. इस मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपने खाने की चीजों में इन मसालों को शामिल जरूर करें.

3. पपीते के पत्ते

कई शोधकर्ताओं के अनुसार, इस बीमारी से लड़ने के लिए पपीते के पत्ते भी काफी लाभदायी माने जाते हैं. पपीते के पत्ते प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में सहायता करते हैं, जो डेंगू के रोगी में काफी मात्रा में गिर जाती है. आमतौर पर इन पत्तों से बने जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है जिससे आपको प्लेटलेट काउंट्स तेजी से बढ़ते हैं.

4. अनार

अनार भी विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. यह शरीर की कमजोरी दूर करता है. साथ ही आयरन से भरपूर होने के चलते यह हीमोग्लोबिन भी बढ़ाता है. जो डेंगू पीड़ितों को आवश्यक ब्लड प्लेटलेट काउंट बनाए रखने और जल्दी ठीक होने में मदद करता है.

5. नारियल पानी

नारियल पानी को खनिजों का खजाना कहा जाता है. इसका सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है और साथ ही यह शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को भी सामान्य रखता है. यह वीकनेस को कम कर के उसे एनर्जी देता है. अगर आप इस बीमारी से जूझ रहे हैं और रिकवरी स्टेज मे हैं तो अपनी डाइट में हर रोज 2 गिलास नारियल पानी को जरूर शामिल करें.

6. ब्रोकोली

ब्रोकोली में भी ऐसे विटामिन पाए जाते हैं जो आपके प्लेटलेट काउंट्स को बढ़ाता है. इसमें विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए डेंगू से पीड़ित लोगों को ब्रोकोली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

7. हर्बल चाय

हर्बल टी भी इस तरह में काफी फायदेमंद साबित होती है. इसे बनाने के लिए आप इलायची, पुदीना, दालचीनी, अदरक और अन्य जड़ी बूटियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका सेवन करने से आपको नींद अच्छी आएगी और साथ ही यह रिकवरी स्पीड को भी तेज करेगा.

8. दही

डेंगू से पीड़ित होने पर भी दही खाने की सलाह दी जाती है. इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया इस बीमारी में पैदा हुए वायरस को खत्म करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है और इस बीमारी से जल्दी रिकवरी में सहायता मिलती है.

ध्यान रखें कि इस बीमारी से लड़ने के लिए आप अपनी डाइट में अच्छा खाना और एक अच्छी लाइफस्टाइल के साथ सही समय पर दवाइयों का सेवन इस बीमारी से जल्दी रिकवर होने में आपकी मदद करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Blood Pressure नहीं हो रहा कम, डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें
डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए खाने में शामिल करें ये 8 चीजें, जल्दी मिलेगा फायदा
Hair Fall: Lack Of Sleep Can Cause Hair Fall, Try These Tips
Next Article
Hair Fall: हेयर फॉल का कारण बन सकता हैं नींद पूरी न होना, आज़माएं ये टिप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com