स्कूल जाते बच्चों को ना हो जाए डेंगू इसलिए जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना, Dengue से बच सकेंगे आपके नन्हे-मुन्ने 

Protecting Children From Dengue: अगर आपके बच्चे भी स्कूल जाते हैं तो आपको कुछ जरूरी सावधानियां बरतनी शुरू कर देनी चाहिए. इन बातों का ख्याल रखकर ही बच्चों को डेंगू होने से बचाया जा सकता है. 

स्कूल जाते बच्चों को ना हो जाए डेंगू इसलिए जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना, Dengue से बच सकेंगे आपके नन्हे-मुन्ने 

Dengue in Children: इस तरह डेंगू की चपेट में आने से बचेंगे बच्चे. 

Dengue Fever: मच्छर काटने से होने वाला डेंगू संक्रमण जितना बड़ों को अपना निशाना बनाता है उतना ही बच्चे भी इसकी चपेट में आ जाते हैं. यह किसी भी उम्र के बच्चों को हो सकता है और बच्चों में इसके लक्षण व प्रभाव बड़ों से ज्यादा देखने को मिलते हैं. डेंगू के बुखार (Dengue Fever) से अपने स्कूल जाने वाले बच्चों को बचाए रखने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए जा सकते हैं. ये सावधानियां बच्चों को डेंगू के बुखार से दूर रखेंगी और जितना हो सके उतना बच्चे मच्छरों (Mosquitoes) का शिकार बनने से बच पाएंगे. 

Constipation Causes: आपकी ये 5 गलतियां बन रही हैं कब्ज का कारण, समय रहते इन आदतों से पा लीजिए छुटकारा 


बच्चों को डेंगू से कैसे बचाएं | How To Protect Children From Dengue 


लक्षण पहचानें 

सबसे पहला स्टेप है कि आपको खुद भी डेंगू के लक्षणों (Dengue Symptoms) का पता होना चाहिए और बच्चों को भी. डेंगू के शुरूआती लक्षणों में तेज बुखार, उल्टी, आंखों के पीछे दर्द, कमजोरी और स्किन पर लाल चकत्ते नजर आना शामिल हैं. अगर आपको बच्चे में ये लक्षण दिखें तो डॉक्टर को तुरंत दिखाएं. 


मच्छर भगाने की क्रीम 

बच्चों को स्कूल भेजने से पहले अच्छी मच्छर भगाने की क्रीम (Mosquito Repellent) लगाकर भेजें. बच्चों के बैग में भी यह क्रीम रखकर भेंजें. बड़े बच्चे खुद इस क्रीम को लगा सकते हैं. आप बच्चों की आसानी के लिए उन्हें रोल ऑन या स्प्रे वाले रेपेलेंट दे सकते हैं. 

अंदर रहें 

बच्चों की आदत होती है कि वे खेलने-कूदने घास वाले मैदानों में चले जाते हैं. उन्हें स्कूल में किन जगहों पर खेलना चाहिए और कहां नहीं यह बताएं. पानी भरी हुई जगह और घास वगैरह से बच्चों को दूर रहने के लिए कहें. इन जगहों पर ही मच्छर सबसे ज्यादा पनपते हैं. 

डाइट में बदलाव 


बच्चों की डाइट में उन फूड्स को शामिल करें जो उनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ा सकें. दही, हल्दी, अदरक, लहसुन, पालक, बादाम और खट्टे फल आदि इम्यूनिटी बढ़ाने वाली डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. 

ढके कपड़े 


बच्चों को आधी बाजू के कपड़े पहनाने की जगह पूरी बाजू की स्कूल ड्रेस पहनाकर भेजें. स्कर्ट के नीचे स्टॉकिंग या पाजामी पहनाई जा सकती है. गर्दन और हाथ-पैर जहां से भी खुले रहें वहां मच्छर मारने की दवा लगाकर भेजें. 
 

Diwali Skin Care: हर स्किन टाइप की लड़कियां लगा सकती हैं ये 4 फेस पैक, निखर उठेगी त्वचा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'

दिशा पटानी और इरफान पठान मुंबई एयरपोर्ट पर आए नजर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com