Damage Kidney Symptoms: कैसे पता करें कि आपकी किडनी खराब होने वाली हैं? चेतावनी के रूप में मिल सकते हैं ये 7 संकेत

Sign Of Damage Kidney: किडनी खराब होने के लक्षण और संकेतों जानना बेहद जरूरी है. अगर आप भी सोच रहे हैं कि किडनी खराब होने पर कैसे पता करें तो यहां किडनी डिजीज के लक्षणों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए.

Damage Kidney Symptoms: कैसे पता करें कि आपकी किडनी खराब होने वाली हैं? चेतावनी के रूप में मिल सकते हैं ये 7 संकेत

Kidney Health: लाखों लोग किडनी की बीमारियों के साथ जी रहे हैं.

खास बातें

  • लाखों लोग किडनी की बीमारियों के साथ जी रहे हैं.
  • किडनी खराब होने के लक्षण और संकेतों जानना बेहद जरूरी है.
  • अगर आप कुछ भी नहीं करने के बाद भी थके हुए हैं तो ये एक लक्षण है.

Sign And Symptoms Of Kidney Disease: किडनी खराब तब होती है जब किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है. डायबिटीज, वृद्धावस्था, पारिवारिक इतिहास और हाई ब्लड प्रेशर के कारण किडनी की समस्या होने का खतरा होगा. आप यह जानकर भी चौंक जाएंगे कि किडनी की बीमारी से दिल और ब्लड वेसल्स डिजीज होने की संभावना बढ़ जाती है. किडनियां हमारे शरीर से अपशिष्ट को छानती हैं और किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए हमेशा कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना चाहिए. हमारी कई खराब आदतें किडनी डैमेज होने का कारण बनती हैं. लाखों लोग किडनी की बीमारियों के साथ जी रहे हैं और कईयों को ये पता नहीं है. ऐसे में किडनी खराब होने के लक्षण और संकेतों जानना बेहद जरूरी है. अगर आप भी सोच रहे हैं कि किडनी खराब होने पर कैसे पता करें तो यहां किडनी डिजीज के लक्षणों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए. 

किडनियां खराब होने के वार्निंग साइन | Warning Signs Of Kidney Failure

थकान: अगर आप कुछ भी नहीं करने के बाद भी थके हुए हैं तो शायद डॉक्टर से बात करने का यह सही समय है. यह संकेत चिंताजनक है और यह बताता है कि कुछ अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या है.

भूख कम लगना: अगर आप कुछ भी नहीं खा पा रहे हैं तो यह किसी गंभीर समस्या का संकेत है. आम तौर पर किडनी की बीमारी वाले लोग इस लक्षण का अनुभव करते हैं.

सफेद बालों और दाढ़ी को जल्दी से काला करने के लिए 8 बेहद आसान और कारगर घरेलू नुस्खे

पैरों और टखनों में सूजन: ये भी किडनी रोग के कुछ सामान्य लक्षण हैं. इन लक्षणों को किसी भी कीमत पर नजरअंदाज न करें.

सूजी हुई आंखें: जी हां, सूजी हुई आंखें होने का मतलब है कि आपको किडनी की बीमारी है.

सूखी, खुजली वाली त्वचा: जैसे-जैसे किडनी का कार्य गिर जाता है, विषाक्त पदार्थ शरीर में जमा होने लगते हैं जिससे खुजली, सूखी और दुर्गंधयुक्त त्वचा हो जाती है.

यूरिन फ्रीक्वेंसी में बदलाव: व्यक्ति को अपने यूरिन आउटपुट पर बहुत सावधानी से नजर रखनी होती है. उदाहरण के लिए मूत्र उत्पादन कम हो सकता है, या आपको अधिक बार पेशाब करने की जरूरत महसूस हो सकती है खासकर रात में.

किन लोगों को होती है एसिडिटी? जानें कारण, Acidity और Gas में अंतर, तुरंत राहत पाने के घरेलू उपचार

हाई ब्लड प्रेशर: किडनी की बीमारी का एक प्रमुख लक्षण हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है. किसी भी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर का निदान किया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

महाराष्ट्र के CM ने गुवाहाटी में देवी कामाख्या के किए दर्शन