White Hair And Beard: सफेद बालों और दाढ़ी को जल्दी से काला करने के लिए 8 बेहद आसान और कारगर घरेलू नुस्खे

Home Remedies For White Hair: बालों और दाढ़ी का सफेद होना आम हो गया है. अपनी दाढ़ी और सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला करना चाहते हैं तो यहां दाढ़ी और बालों को काला करने के कुछ आसान और असरदार घरेलू उपाय बताए गए हैं.

White Hair And Beard: सफेद बालों और दाढ़ी को जल्दी से काला करने के लिए 8 बेहद आसान और कारगर घरेलू नुस्खे

How To Blacken White Hair: बालों और दाढ़ी का सफेद होना आम हो गया है.

खास बातें

  • अक्सर लोगों के बाल और दाढ़ी कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं.
  • Hair Care Tips: बाल सफेद कई कारणों से हो सकते हैं.
  • सफेद दाढ़ी के कारण भी लोग काफी शर्मिंदगी महसूस करते हैं.

How To Darken My Hair Naturally: लंबी दाढ़ी और मूंछ रखने का फैशन काफी चलन में है. एक्टर हो या आम आदमी हर कोई इस ट्रेंड को फॉलो कर रहा है. यह न केवल आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगाता है बल्कि आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है, लेकिन अक्सर लोगों के बाल और दाढ़ी कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं, जो लोगों को काफी खराब लगते हैं. सफेद बाल कई कारणों से हो सकते हैं और बालों को काला करने के घरेलू उपाय (Home remedies For Black Hair) काफी हद तक मदद करते हैं. इसी तरह सफेद दाढ़ी के कारण भी लोग काफी शर्मिंदगी महसूस करते हैं. अगर आप भी सफेद बालों से छुटकारा पाने के उपाय तलाश रहे हैं और अपनी दाढ़ी को भी नेचुरल तरीके से काला करना चाहते हैं तो यहां दाढ़ी और बालों को काला करने के कुछ आसान और असरदार घरेलू उपाय बताए गए हैं.

दाढ़ी और बालों को फिर से काला करने के उपाय | Remedies To Make Beard And Hair Black Again

1) प्याज

दो चम्मच प्याज का रस, 7-8 पुदीने के पत्ते, आधा कटोरी अरहर और 1 आलू को मिलाकर पीस लें. इसे दाढ़ी के बालों में लगाने से फायदा हो सकता है. यह सफेद दाढ़ी और बालों को काला करने के प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है.

एसिडिटी के कारण, किन लोगों को होती है? Acidity और Gas में अंतर, तुरंत राहत पाने के घरेलू उपचार

2) गाय का दूध

सफेद दाढ़ी और बालों को काला करने के लिए गाय के दूध से बने बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए रोजाना सफेद बालों की मक्खन से मालिश करनी चाहिए. इससे दाढ़ी का कालापन बना रहता है, लेकिन ध्यान रहे कि मसाज हल्के हाथ से ही करनी है. अन्यथा विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

3) पपीता

आधा कटोरी पपीते को पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच एलोवेरा का रस मिलाएं. इसे दाढ़ी पर लगाने से दाढ़ी काली बनी रह सकती है.

पाइल्स से निपटने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, दर्द और सूजन से मिलेगी राहत

4. फिटकरी

दाढ़ी को काला करने में भी फिटकरी बहुत फायदा कर सकती है. फिटकरी को पीसकर उसका चूर्ण बना लें. इसके बाद इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट सफेद दाढ़ी पर लगाएं. इससे दाढ़ी के सफेद बालों को काला करने में फायदा होगा.

5) आंवला

अगर दाढ़ी सफेद हो रही है तो आंवले का जूस लगातार 1 महीने तक पीने से भी फायदा होगा. इससे दाढ़ी सफेद नहीं होने में मदद मिलेगी.

किडनी को बुरी तरह डैमेज करती हैं आपकी ये 10 गंदी आदतें, आज से ही छोड़ दें वर्ना जीना हो जाएगा मुश्किल

6) करी पत्ता

करी पत्ते को नारियल के तेल में उबालें और ठंडा होने पर दाढ़ी की मालिश करें. आपको जल्द ही असर दिखेगा. साथ ही इसकी कुछ पत्तियों को 100 मिली पानी में तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए. गुनगुना होने पर इसे पिएं.

7) चाय या कॉफी

पानी में चाय या कॉफी डालकर 10 मिनट तक उबालें. काले बालों का रंग बरकरार रखने के लिए चाय और कॉफी के पानी से बालों को धोएं.

रात को अपने चेहरे पर क्रीम लगाना सही है या गलत? एक्सपर्ट से जानिए आसान भाषा में

8) शिकाकाई

शिकाकाई को रात को आयरन के बर्तन में पानी में भिगो दें. सुबह पानी को उबाल कर रखें. इसे नियमित रूप से करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

"सही समय की प्रतीक्षा करें ...": रमिज़ राजा की 2023 विश्व कप चेतावनी पर अनुराग ठाकुर