Eating Tips: इन 4 सुपरफूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करना खतरनाक, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Superfoods: कुछ सुपरफूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है. यहां 4 ऐसे ही सुपरहेल्दी फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए.

Eating Tips: इन 4 सुपरफूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करना खतरनाक, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Eating Tips: सुपरफूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन हानिकारक हो सकता है.

खास बातें

  • हेल्थ एक्सपर्ट्स तक अपनी डाइट सुपरफूड्स को एड करने की सलाह देते हैं.
  • कई सुपरफूड्स हैं जिनका ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है.
  • यहां कुछ अविश्वसनीय रूप से हेल्दी सुपरफूड्स हैं.

Healthy Diet Tips: सुपरफूड ने काफी कम समय में लोकप्रियता हासिल की है. कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में सुपरफूड्स का अहम योगदान होता है. न्यूट्रिशनिष्ट लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स तक अपनी डाइट सुपरफूड्स को एड करने की सलाह देते हैं, लेकिन कई सुपरफूड्स हैं जिनका ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है और आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. कई बार हम उनका हेल्दी समझकर बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन कर लेते हैं. यहां कुछ अविश्वसनीय रूप से हेल्दी सुपरफूड्स हैं जो आपको बहुत अधिक खाने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं.

किन सुपरफूड्स का सीमित मात्रा में करें सेवन? | Which Superfoods Should Be Consumed In Moderation?

1) ओमेगा-3 और फिश ऑयल

ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे फूड्स शरीर में सूजन से लड़ते हैं, ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हेल्दी व्यक्तियों में खून पतला करने का प्रभाव हो सकता है. यह जोखिम भरा हो सकता है, खासकर उन लोगों में जो खून को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं.

कमर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए 5 सबसे आसान और इफेक्टिव उपाय, कुछ ही दिनों में महसूस हो जाएगा असर

2) सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर या एसीवी मौजूदा समय का सबसे लोकप्रिय सुपरफूड है. लोग इसका सेवन प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, वजन कम करने, पाचन में सुधार, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए करते हैं, लेकिन एप्पल साइडर विनेगर का ज्यादा सेवन उल्टा पड़ सकता है और आपको दुष्प्रभावों से निपटना पड़ सकता है. ये पतला रस पाचक रसों के उत्पादन को बढ़ाता है और आपको एसिडिक महसूस कराता है. नियमित रूप से इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से त्वचा में जलन और पेट में छाले हो सकते हैं.

qerdgu3g

3) नमक

नमक का उपयोग दुनिया भर में किया जाता है. नमक को आयोडीन से भरा होता है. ये  एक ट्रेस खनिज है जो गोइटर को रोकने और पोषक तत्वों की कमी को रोकने में मदद करता है, लेकिन नमक में सोडियम भी होता है जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है.

धनिया की पत्तियों के 11 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, हार्ट, पाचन और आंखों के साथ इन अंगों को रखता है हेल्दी, जानिए

4) दालचीनी

दालचीनी एक स्वादिष्ट, व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है जिसमें कुछ औषधीय गुण हो सकते हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा होती है और सूजन से लड़ने और ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए दिखाया गया है. दालचीनी खाने से हार्ट डिजीज, डायबिटीज, कैंसर और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से लीवर की विषाक्तता और कैंसर हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.