Coriander Leaf Benefits: धनिया की पत्तियों के 11 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, हार्ट, पाचन और आंखों के साथ इन अंगों को रखता है हेल्दी, जानिए

Coriander Leaves Health Benefits: पूरी दुनिया इस बात से सहमत है कि धनिया पत्तियां सबसे पुरानी जड़ी-बूटियों में से एक हैं जो आपके पकवान को और अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकती हैं. धनिया पत्ती के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां जानें.

Coriander Leaf Benefits: धनिया की पत्तियों के 11 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, हार्ट, पाचन और आंखों के साथ इन अंगों को रखता है हेल्दी, जानिए

Coriander Leaf Benefits: धनिया के पौधे के सभी भाग खाने योग्य होते हैं.

Surprising Health Benefits of Coriander: धनिया आपकी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है. यह तो हम जानते ही हैं. आज बात करने हैं धनिए के गुणों के बारे में. धनिया डायटरी फाइबर, मैंगनीज, आयरन और मैग्नीशियम का भी एक अद्भुत स्रोत है. इसके अलावा धनिया की पत्तियां विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन से भरपूर होती हैं. इनमें थोड़ी मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, थायमिन, नियासिन और कैरोटीन भी होते हैं. पूरी दुनिया इस बात से सहमत है कि धनिया पत्तियां सबसे पुरानी जड़ी-बूटियों में से एक हैं जो आपके पकवान को और अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकती हैं. धनिया के पौधे के सभी भाग खाने योग्य होते हैं लेकिन ताजा, सुगंधित पत्ते और सूखे बीज हमारी इंडियन खाने में सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं. धनिया पत्ती के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां जानें.

सिर्फ मूली ही नहीं, ये सब्जियां भी बनाती हैं पेट में गैस, आज से ही करें परहेज, जान लें Stomach Gas से छुटकारा पाने के तरीके

धनिया की पत्तियों के गजब फायदे | Amazing Benefits Of Coriander Leaves

1) धनिया खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के लेवल को बढ़ाता है.
2) पाचन तंत्र के लिए एक बहुत अच्छा भोजन, धनिया लीवर के कार्यों और मल त्याग को बढ़ावा देता है.
3) धनिया डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा होता है. यह इंसुलिन स्राव को उत्तेजित कर सकता है और ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है.
4) इसमें मौजूद विटामिन K अल्जाइमर रोग के इलाज के लिए अच्छा माना जाता है.
5) वसा में घुलनशील विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट- विटामिन ए, फेफड़े और कैविटी के कैंसर से बचाता है.
6) धनिया में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यही कारण है कि यह गठिया जैसे सूजन संबंधी बीमारियों के खिलाफ अच्छा है.
7) धनिया के एंटी-सेप्टिक गुण मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करते हैं.
8) धनिया आंखों के लिए अच्छा होता है. धनिया में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों की बीमारियों से बचाते हैं.
9) धनिया के बीज पीरियड्स फ्लो के लिए खासतौर से अच्छे होते हैं.
10) तंत्रिका तंत्र को बढ़ावा देने के लिए यह एक बहुत अच्छी जड़ी बूटी है. यह मेमोरी को बढ़ावा दे सकता है.
11) धनिया एनीमिया से पीड़ित लोगों की मदद करता है. धनिया में हाई आयरन होता है, जो एनीमिया को दूर करने के लिए जरूरी है.

महिलाओं का अपने चेहरे को शेव करना सही या गलत? जानें फायदे और नुकसान

धनिया का सेवन करने का तरीका (How to Consume Coriander)

आप धनिया का सेवन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं. अपनी डाइट में धनिया को शामिल करने के 3 सबसे सामान्य तरीके यहां दिए गए हैं.

धनिया की पत्तियों का पेस्टः

कुछ ताजी धनिया की पत्तियों को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. स्वाद के लिए इसमें नींबू और नमक मिलाएं. धनिए की चटनी को स्नैक्स के साथ एन्जॉय करें.

धनिया के बीज का तेल:

आप बाजार से धनिया का तेल खरीद सकते हैं और इसे अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं. धनिये के तेल को नारियल या जैतून के तेल में मिलाकर इससे सिर की मालिश करें.

धनिये की चाय:

2 कप उबलते पानी में आधा चम्मच धनिया के बीज डालें. स्वास्थ्य लाभ के लिए बीजों को छान लें और काढ़ा पिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.