विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2022

Hair Care के साथ डार्क चॉकलेट Skin Glow बढ़ाने में भी कारगर, जानें Dark Chocolate के स्किन और बालों के लिए जबरदस्त फायदे

Dark Chocolate Benefits: कई महिलाओं ने पहले से ही इसे अपने स्किनकेयर रूटीन का एक नियमित हिस्सा बना लिया है. दावा किया जाता है कि यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और चमक भी देता है. यहां डार्क चॉकलेट के स्किन और हेयर बेनिफिट्स के बारे में बताया गया है.

Read Time: 5 mins
Hair Care के साथ डार्क चॉकलेट Skin Glow बढ़ाने में भी कारगर, जानें Dark Chocolate के स्किन और बालों के लिए जबरदस्त फायदे
Dark Chocolate: स्किन और बालों के लिए डार्क चॉकलेट के फायदे कई हैं.

Benefits Of Dark Chocolate: डार्क चॉकलेट बहुत सारे सौंदर्य और स्वास्थ्य लाभ के साथ आती है. शोध कहते हैं कि सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से वास्तव में स्वास्थ्य में सुधार होता है. तनाव से राहत और त्वचा की रक्षा करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने तक, डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा खाने से आप जितना सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा लाभ होते हैं. यहां हमने आपकी त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिए डार्क चॉकलेट के सभी लाभों को लिस्टेट किया है. कई महिलाओं ने पहले से ही इसे अपने स्किनकेयर रूटीन का एक नियमित हिस्सा बना लिया है. दावा किया जाता है कि यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और चमक भी देता है. यहां डार्क चॉकलेट के स्किन और हेयर बेनिफिट्स के बारे में बताया गया है.

स्किन के लिए डार्क चॉकलेट के फायदे | Benefits Of Dark Chocolate For Skin

1) सूरज की क्षति से बचाता है

डार्क चॉकलेट खाने से आपको चिकनी त्वचा की बनावट मिलती है, धूप के संपर्क में आने पर त्वचा की लाली कम होती है, लंबे समय तक त्वचा में नमी बनी रहती है. चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स आपकी त्वचा से हानिकारक यूवी किरणों को मैनेज करने में मदद करते हैं, सनबर्न और त्वचा कैंसर जैसी स्थितियों को रोकते हैं. डार्क चॉकलेट त्वचा की मलिनकिरण से लड़ने में भी मदद करती है.

पेट में गैस बनने से अक्सर फूला हुआ महसूस करते हैं? इन 5 फूड्स को खाने से परहेज करें

2) समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है

डार्क चॉकलेट डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करती है और त्वचा को चमकदार और हेल्दी रखती है. यह त्वचा की नमी को वापस लाने का भी काम करता है और इसे बंद रखता है, कोलेजन सामग्री में सुधार करता है, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जो सभी फाइन लाइन्स और झुर्रियों की उपस्थिति में देरी में मदद करता है.

3) सेल्स को बढ़ावा देता है

डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले आवश्यक खनिज जैसे कॉपर, आयरन और जिंक कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देते हैं और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखते हुए पोषण देते हैं. डार्क चॉकलेट त्वचा को डिटॉक्सीफाई करती है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाती है, जिससे आपकी त्वचा को ताजा और चमकदार दिखने में मदद मिलती है.

स्किन डैमेज और मेकअप के साइड इफेक्ट से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

4) त्वचा को ठीक करता है

डार्क चॉकलेट खनिजों से भरपूर होती है जो सेल हीलिंग को बढ़ाती है. डार्क चॉकलेट मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर चिकनी त्वचा को प्रकट करने के अलावा त्वचा के दाग-धब्बों और दाग-धब्बों को भी हल्का करता है.

lfgvl1bo

5) तनाव कम करता है

तनाव आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकता है. मैग्नीशियम, तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को रिलीज को दबा देती है. डार्क चॉकलेट में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है, यह तनाव को कम करने में मदद करता है, जो बदले में आपकी त्वचा को हेल्दी रखते हुए कोलेजन के टूटने को रोकता है.

बालों के लिए लाभ डार्क चॉकलेट के फायदे | Benefits Of Dark Chocolate Benefits For Hair

1) बालों की ग्रोथ बढ़ाता है

डार्क चॉकलेट में मौजूद कॉपर, आयरन और जिंक जैसे मिनरल्स सेल ग्रोथ को बढ़ाते हैं और त्वचा और स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, जिससे कोशिकाओं को पोषक तत्वों का बेहतर ट्रांसफर होता है, जिससे बाल हेल्दी और मजबूत बनते हैं. बेहतर परिसंचरण बालों के झड़ने से लड़ने में भी मदद करता है.

खत्म हो जाती है फैसले लेने की क्षमता, धुंधला जाती है याददाश्त, जानिए क्या होता है Brain Fog और क्यों होती है ये बीमारी

2) बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है

डार्क चॉकलेट में पोषक तत्व न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं बल्कि प्रत्येक स्ट्रैंड को मजबूती देकर और उन्हें चमकदार और मुलायम बनाकर आपके बालों की गुणवत्ता में भी सुधार करते हैं.

3) संक्रमण को रोकता है

डार्क चॉकलेट खाने से सूजन कम होती है और स्कैल्प में संक्रमण और अन्य पुरानी बीमारियां दूर रहती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
Hair Care के साथ डार्क चॉकलेट Skin Glow बढ़ाने में भी कारगर, जानें Dark Chocolate के स्किन और बालों के लिए जबरदस्त फायदे
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;