Cholesterol Diet: खून और नसों में जमें कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये 5 फल, हार्ट के लिए भी फायदेमंद

Fruits For Cholesterol Patients: हाई कोलेस्ट्रॉल हृदय रोगों के जोखिम से जुड़ा हुआ है. तो, कोलेस्ट्रॉल कम करने और अपने हार्ट हेल्थ को मैनेज करने के लिए इन 5 फलों का सेवन करें.

Cholesterol Diet: खून और नसों में जमें कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये 5 फल, हार्ट के लिए भी फायदेमंद

High Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन 5 फलों का सेवन करें.

खास बातें

  • कोलेस्ट्रॉल से आपके हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा समय के साथ बढ़ सकता है.
  • बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होना हानिकारक हो सकता है.
  • कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए यहां फलों के बारे में बताया गया है.

High Cholesterol: हार्मोन, विटामिन और नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है. लेकिन बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होना हानिकारक हो सकता है. अगर आपके खून में लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन की अधिक मात्रा है, तो आपके हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा समय के साथ बढ़ सकता है. इसे बैलेंस करने के लिए आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि यह आपके शरीर में कहां से आता है. दरअसल, इसके दो स्रोत हैं: पहला, आपका लीवर इसे पैदा करता है और दूसरा आपका भोजन. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के उपाय तलाशना आपके लिए बहुत जरूरी है खासकर उन लोगों के लिए जो अति कोलेस्ट्रॉल से लंबे समय से परेशान हैं. इसलिए अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से जूझ रहे हैं तो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन फलों का सेवन करें.

हाई कोलेस्ट्रॉल में कौन से फल खाने चाहिए? | Which Fruits Should Be Eaten In High Cholesterol?

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हमेशा अनहेल्दी डाइट, प्रोसेस्ड फूड्स, तले हुए फूड्स, शुगरी फूड्स और लो फाइबर फूड्स को दोष दें. इसके साथ ही धूम्रपान, व्यायाम की कमी और हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज भी इसके कारण हो सकते हैं. ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए ऐसे फलों को डाइट में शामिल करना चाहिए जो विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हों.

हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मददगार फल | Fruits That Help Reduce High Cholesterol

1. केला

केला भी फाइबर, विटामिन और खनिजों के साथ-साथ सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज जैसे शुगर से भरा हुआ है. केला पोटेशियम और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. केले में विटामिन सी और मैग्नीशियम भी होते हैं, जो उन्हें स्नैक्स के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है.

Hair Loss और छोटे बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो Coconut Oil में इन 3 चीजों को मिलाकर लगाएं

2. खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी और फाइबर से भरे होते हैं और क्योंकि उनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, वे हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, विटामिन सी हार्ट डिजीज और ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करता है. पलों का जूस पीने से बचने कोशिश करें.

citrus fruits

3. फाइबर से भरपूर फूड्स

बहुत अधिक सोडियम और सेचुरेटेड फैट वाले फूड्स का सेवन करने से आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल में असंतुलन हो सकता है. इसके साथ ही घुलनशील फाइबर वाले फूड्स जो हृदय-हेल्दी हैं, वे हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. फलों में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसे पेक्टिन कहा जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. फाइबर से भरे फलों में सेब और नाशपाती है.

कौन से Vitamin की कमी से नहीं आती रात को नींद, जानिए क्या खाकर बढ़ाएं अपना Sleeping Time

4. एवोकैडो

एवोकैडो में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट भी होते हैं, जो हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा एवोकाडो हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) और लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल लेवल दोनों को मैनेज कर सकता है.

5. जामुन

जामुन में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. जामुन को डाइट में शामिल कर आप हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा दे सकते हैं.

कैसे पहचानें डैमेज हो रही हैं किडनियां, शरीर में ये 8 बदलाव किडनी की बीमारियों का देते हैं संकेत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com