Hair Loss और छोटे बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो Coconut Oil में इन 3 चीजों को मिलाकर लगाएं

Hair Care Tips: नारियल का तेल आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन आप इसमें इन चीजों को मिलाकर इसे और भी अधिक शक्तिशाली हेयर ग्रोथ ऑयल बना सकते हैं.

Hair Loss और छोटे बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो Coconut Oil में इन 3 चीजों को मिलाकर लगाएं

Hair Care Tips: हेयर लॉस के लिए कोकोनट ऑयल काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • हेयर लॉस के लिए कोकोनट ऑयल काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • नारियल का तेल आपके बालों की समस्याओं को जड़ से ही ठीक करता है.
  • ये आपके बालों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखता है.

Coconut Oil For Hair Growth: नारियल का तेल स्वास्थ्य लाभ से भरा हुआ है जो सभी प्रकार के बालों के लिए बेहद प्रभावी साबित हो सकता है. यह आपके बालों के रोम में सीधे प्रवेश करता है और आपके बालों की समस्याओं को जड़ से ही ठीक करता है. बालों का झड़ना (Hair Fall) एक बुरे सपने के जैसा है. ऐसे में बालों का झड़ना रोकने के उपाय करना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है. हेयर लॉस के लिए कोकोनट ऑयल काफी फायदेमंद माना जाता है. नारियल का तेल आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन आप इसमें इन चीजों को मिलाकर इसे और भी अधिक शक्तिशाली हेयर ग्रोथ ऑयल बना सकते हैं. ये बालों को क्षति से बचा सकता है और आपके बालों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखता है.

हेयर फॉल कंट्रोल कर बालों की ग्रोथ बढ़ाता है नारियल तेल का ये मिश्रण:

1. नारियल का तेल और करी पत्ता

बस अपने किचन में जाएं और मुट्ठी भर करी पत्ते लें. यह सामान्य रसोई सामग्री आपके बालों को बढ़ने में मदद कर सकती है. करी पत्ते में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देती है. जरूरी पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर, करी पत्ता बालों को पतला होने से रोकेगा. वे आपके बालों के रोम को मजबूत करेंगे और आप बालों के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा दिलाएंगे.

Periods आना किस उम्र से बंद हो जाते हैं, Menopause से क्या बदलाव आते हैं, जानिए रजोनिवृत्ति के नेगेटिव साइड

आपको बस इतना करना है कि मुट्ठी भर करी पत्ते लें और उन्हें कुछ दिनों के लिए धूप में सुखा लें. सूखे पत्ते लें और उन्हें नारियल के तेल में उबाल लें. मिश्रण को ठंडा होने दें. फिल्टर्ड-आउट तेल के मिश्रण से अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें.

2. नारियल का तेल और कलौंजी के बीज

आपने कलौंजी के बीजों के कई लाभों के बारे में सुना होगा जो विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होने के लिए जाने जाते हैं. वे मैग्नीशियम, जिंक, आयरन पोटेशियम और आवश्यक फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. अब, ये शक्तिशाली घटक हैं जो आपको एक हेल्दी ऑयल प्रदान करते हैं. अगर आप बालों की ग्रोथ या दो मुंहे बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपने बालों को कंडीशन करने के लिए नारियल तेल और कलौंजी के बीजों की इस शक्तिशाली पेयर को आजमाएं.

8ujq5ihg

एक चम्मच कलौंजी के बीज को पीसकर नारियल के तेल की एक बोतल में मिला लें. उपयोग करने से पहले मिश्रण को दो से तीन दिनों तक रहने दें. उसके बाद आप थोड़ी मात्रा में लें, इसे गर्म करें और मिश्रण से अपने सिर की मालिश करें.

White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा

3. नारियल का तेल और गुड़हल के फूल

गुड़हल के फूलों से आपके बालों को कई गुना लाभ होता है. वे न केवल बालों की हेल्दी ग्रोथ को प्रेरित करते हैं, बल्कि वे बालों के झड़ने को भी रोकते हैं और बालों के सफेद होने में देरी करते हैं. विटामिन ए और सी से भरपूर, जब आप गुड़हल के फूलों को नारियल के तेल के साथ मिलाते हैं, तो यह मिश्रण आपको दोमुंहे बालों से लड़ने और चमकदार बालों की ग्रोथ को प्रेरित करने में मदद करेगा.

एक मुट्ठी गुड़हल के फूल लें, उन्हें ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें और धूप में सूखने दें. एक बार सूख जाने पर नारियल का तेल गर्म करें और उसमें गुड़हल के फूल की पंखुड़ियां डालें. मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म होने दें. एक बार हो जाने के बाद, इसके ठंडा होने का इंतजार करें. अब तेल को छान कर एक बोतल में भर लें. इसे वैकल्पिक दिनों में अपने स्कैल्प पर लगाएं और अपने बालों को धोने से कम से कम एक घंटे पहले इसे छोड़ दें.

कैसे पहचाने ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण, ये 15 बॉडी साइन बताते हैं कि ट्यूमर बन रहा है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com