विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 08, 2022

Cause Of Weaken Immune System: You Will Not Even Realize That These Two Things Can Really Spoil Your Immune System

Weak Immune System Causes: क्या आप जानते हैं कि कुछ खाने की चीजें ऐसी भी हैं जो हमारी इम्युनिटी पावर को बेहद तेजी से कम कर रही हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि हर दिन इस्तेमाल की जाने वाली चीनी और वेजिटेबल ऑयल आपकी इम्यूनिटी को खराब कर रहा है.

Read Time: 3 mins
Cause Of Weaken Immune System: You Will Not Even Realize That These Two Things Can Really Spoil Your Immune System
Immune System को कमजोर बना देती हैं आपकी ये दो गलतियां.

Why Is The Immune System weak? अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपकी इम्‍यूनिटी स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है. मजबूत इम्यून सिस्टम हमें कई प्रकार की बीमारियों और संक्रमणों से बचाती है., लेकिन इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपको एक अच्छी डाइट लेने की जरूरत पड़ती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाने की चीजें ऐसी भी हैं जो इम्युनिटी को वीक बनाती हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि हर दिन इस्तेमाल की जाने वाली चीनी और वेजिटेबल ऑयल आपकी इम्युनिटी को खराब कर रहा है.  चलिए जानते हैं आपकी इम्यूनिटी को किस तरह वीक करती हैं रोज इस्तेमाल होने वाली ये दो चीजें. 

घर में आसानी से मिलने वाले ये 5 फूड्स एसिड रिफ्लक्स से दिलाते हैं तुरंत छुटकारा

वेजिटेबल ऑयल से सेहत को नुकसान:

एक्सपर्ट्स की मानें तो बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट हैं जो हेल्दी और नेचुरल होने का दावा तो करते हैं. लेकिन उनमें अनहेल्दी फैट भरा होता है. रिपोर्ट्स  मानें तो सोया ऑयल, कॉर्न ऑयल, कनोला ऑयल, सनफ्लावर ऑयल हमारे इम्‍यून सिस्‍टम के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. इनके सेवन से हमारा इम्यून सिस्टम तेजी से बिगड़ रहा है. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इन अन हेल्दी वेजिटेबल ऑयल को आप आज ही डाइट से बहार करें और उनकी जगह एवोकैडो, जैतून और नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. इनके अलावा आप घी या मक्खन का भी उपयोग कर सकते हैं.

खांसी से छुटकारा पाने के लिए मुलेठी पर करें भरोसा, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, तुरंत मिलेगा आराम

चीनी से भी इम्‍यूनिटी पर पड़ता है असर:

 कई हेल्थ एक्सपोर्ट्स और रिपोर्ट्स यह बताती हैं कि अगर आप हर दिन चीनी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए खतरानक साबित हो सकती है. चीनी के रोज सेवन से आपकी इम्यूनिटी डाउन होती है. इसके अलावा अधिक मात्रा में मीठा खाने से वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है. जिससे दिल से संबंधित बीमारी, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना, अल्जाइमर जैसे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार शुगर  कंट्रोल करने से आपका वजन भी नियंत्रण में रहेगा और आपका इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी.

Yoga for Immunity: सर्दियों में करें ये 7 योगा, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;