Mulethi For Cough: खांसी से छुटकारा पाने के लिए मुलेठी पर करें भरोसा, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, तुरंत मिलेगा आराम

Mulethi Benifits: बच्चे हों या बड़े सर्दियों में खांसी ज्यादातर लोगों को परेशान करती है. कुछ लोगों की खांसी पूरे सीजन में बनी रहती है लाख कोशिश करने पर भी ठीक नहीं होती है. खांसी के लिए मुलेठी का उपयोग करने के 3 तरीके यहां दिए गए हैं.

Mulethi For Cough: खांसी से छुटकारा पाने के लिए मुलेठी पर करें भरोसा, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, तुरंत मिलेगा आराम

Mulethi For Cough: मुलेठी खांसी और गले में खराश के लिए एक पुराना घरेलू उपचार है.

खास बातें

  • मुलेठी भारत की आयुर्वेद चिकित्सा प्रणाली का एक अभिन्न अंग है.
  • मुलेठी की जड़ खांसी और गले में खराश के लिए एक पुराना घरेलू उपचार है.
  • यह काफी हद तक इसके कई औषधीय लाभों के कारण है.

Home Remedies For Cough: खांसी और जुकाम सर्दी के मौसम के सबसे आम दुष्प्रभाव हैं और हम सभी कभी न कभी इससे गुजरते हैं, लेकिन लगातार खांसी होना थकाने वाला और परेशानी भरा हो सकता है. गले की खराश को शांत करने के लिए क्या करें और सीने की घघराहट से निजात पाने के लिए किन घरेलू नुस्खों की मदद लें? आपको बता दें खांसी रोकने के लिए मुलेठी (Liquorice To Stop Cough) चबाने की सलाह शुरू से ही दी जाती है. खांसी से निपटने के घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं ये आप भी जानते हैं. मुलेठी खांसी और गले में खराश के लिए एक पुराना घरेलू उपचार है और इसके वैज्ञानिक रूप से सिद्ध लाभ भी हैं. मुलेठी भारत की आयुर्वेद चिकित्सा प्रणाली का एक अभिन्न अंग है. यह काफी हद तक इसके कई औषधीय लाभों के कारण है.

मुलेठी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Licorice

पाचन में सुधार करता है.
इम्यूनिटी को बढ़ाता है.
पीरियड्स क्रैम्प्स से राहत प्रदान करता है.
ओरल हेल्थ के लिए अच्छी है मुलेठी.
याददाश्त बढ़ाता है.
त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है.
डैंड्रफ और बालों के झड़ने जैसी बालों की समस्याओं में मदद कर सकता है.

खांसी के लिए मुलेठी का उपयोग करने का तरीका | How To Use Licorice For Cough

1) मुलेठी का पानी

अगर आप गले में खराश से पीड़ित हैं, तो आप अपने गले को कुछ राहत प्रदान करने के लिए रोज सुबह मुलेठी के पानी से गरारे कर सकते हैं. एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच मुलेठी पाउडर मिलाएं और इससे गरारे करें. अगर आपके पास पाउडर नहीं है, तो आप बस कुछ स्टिक्स को पानी में उबाल सकते हैं, इसे ठंडा होने दें और फिर इसका इस्तेमाल करें.

cough

2) मुलेठी की चाय

मुलेठी के फायदे लेने के लिए मुलेठी की चाय एक गर्म और स्वादिष्ट तरीका है. आप दिन में 2-3 बार मुलेठी की चाय पी सकते हैं और यह आपकी खांसी को कम करने के लिए कारगर है. इसके लिए आपको मुलेठी की कुछ कुचली हुई जड़ों को एक कप पानी में उबालना होगा. उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दें और 5 मिनट तक पकने दें. आप इसे छान कर इसका आनंद ले सकते हैं या आप इसमें कुछ अदरक, तुलसी और शहद भी मिला सकते हैं.

सर्दियों में अपना Uric Acid कैसे कम करें? खाने में करें इन चीजों से परहेज और घटाएं Gout रिस्क

3) मुलेठी का चूर्ण

आप कुछ मुलेठी स्टिक्स को मिक्सर जार में ब्लेंड करके स्टोर कर सकते हैं. इससे आपको मुलेठी का पानी या चाय बनाने में आसानी होगी. आप एक चम्मच मुलेठी पाउडर को थोड़े से गर्म पानी के साथ भी पी सकते हैं.

इन तरीकों को आजमाएं और भरोसा करें कि मुलेठी आपकी खांसी और गले की खराश में मदद करेगी.

नाइट शिफ्ट करने वालों को बढ़ सकता है इन गंभीर बीमारियों का खतरा, जानें सेहत का ख्याल रखने के उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.