विज्ञापन
Story ProgressBack

दूध नहीं पीते हैं तो, अच्छी सेहत के लिए कैल्शियम से भरपूर इन फलों और सब्जियों को खाएं

calcium-rich Foods: यहां हम उन फलों और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप बेहतर स्वास्थ्य और भरपूर मात्रा में कैल्शियम लेने के लिए अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
दूध नहीं पीते हैं तो, अच्छी सेहत के लिए कैल्शियम से भरपूर इन फलों और सब्जियों को खाएं
अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर फलों और सब्जियों को शामिल करें.

Calcium Sources: मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है, कुछ फूड्स हैं जिनसे भरपूर मात्रा में कैल्शियम प्राप्त किया जा सकता है. डेयरी प्रोडक्ट्स खासतौर से दूध का सेवन कैल्शियम से जुड़ा हुआ है, हालांकि, कई प्लांट बेस्ड स्रोत और ड्राई फ्रूट्स और बीज हैं जो कैल्शियम की मात्रा बढ़ा सकते हैं. अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर फलों और सब्जियों को शामिल करने से आपकी बोन हेल्थ और ऑलओवर हेल्थ को काफी फायदा हो सकता है. यहां हम उन फलों और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कैल्शियम से भरपूर फल और सब्जियां | Calcium Rich Fruits And Vegetables

1. केल

केल में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो हड्डियों को हेल्दी रखने में मददगार है. कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है. इसमें विटामिन के भी होता है, जो कैल्शियम अवशोषण में सहायता करता है और हड्डियों के मिनरालाइजेशन को बढ़ावा देता है. सलाद, स्मूदी या भुने हुए साग के रूप में केल का आनंद लें. केल को थोड़ा पकाने से इसे पचाने में आसानी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: पालक से भी ज्यादा आयरन होता है इन 5 चीजों में, हरी सब्जी नहीं खाते हैं, तो जान लीजिए क्या खाकर मिलेगा आयरन

2. संतरे

संतरा कैल्शियम और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो कैल्शियम एब्जॉर्प्शन को बढ़ाता है और इम्यून हेल्थ को सपोर्ट करता है. इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो सेलुलर डैमेज से बचाते हैं. नाश्ते के रूप में ताजे संतरे खाएं, सलाद में स्लाइस एड करें  या ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का रस पिएं. फाइबर सामग्री का लाभ उठाने के लिए साबुत फल चुनें.

3. अंजीर

अंजीर कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर प्रदान करता है और बोन हेल्थ, हार्ट हेल्थ और पाचन क्रिया को बढ़ावा देता है. ताजे या सूखे अंजीर को स्नैक्स के रूप में खाएं, सीरीयल्स, सलाद में डालें या मिठाइयों में बेक करें. सूखे अंजीर में खासतौर से कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है.

यह भी पढ़ें: फैट बढ़ने से फैल गया है शरीर, तो डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये फल, वजन और चर्बी कम करने में मिलेगी मदद

4. ब्रोकोली

ब्रोकोली कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन सी भी प्रदान करती है, जो कैल्शियम एब्जॉर्प्शन को बढ़ाती है. इसमें फाइबर भी होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. ब्रोकली के पोषक तत्वों को सुरक्षित रखने के लिए उसे भाप में पकाएं या भून लें. पौष्टिकता बढ़ाने के लिए इसे सलाद, सूप में शामिल करें.

5. कोलार्ड साग

कोलार्ड साग कैल्शियम और विटामिन के से भरपूर होता है, जो हड्डियों की मजबूती और ब्लड क्लॉटिंग के लिए जरूरी है. इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो सूजन को कम करते हैं. कोलार्ड साग को भाप में पकाकर, भूनकर या सूप में डालकर पकाएं. पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने के लिए इसे जैतून के तेल जैसे हेल्दी फैट के साथ मिलाएं.

6. पालक

पालक में हाई कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन में होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य, मसल्स फंक्शन्स और ब्लड में ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्टेशन के लिए जरूरी है. कैल्शियम के लिए स्मूदी, सलाद में ताजा पालक मिलाएं या हल्का पकाएं. आयरन के अवशोषण को बढ़ावा देने के लिए इसे विटामिन सी से भरपूर फूड्स के साथ मिलाएं.

यह भी पढ़ें: दिन में 2 टाइम अलसी के बीजों को पीसकर दूध के साथ मिलाकर करें सेवन, फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

7. कीवी

कीवी में कैल्शियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य, इम्यून फंक्शन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. स्नैक्स के रूप में ताजी कीवी खाएं, फलों के सलाद, स्मूदी या दही में मिलाएं. छिलका खाने योग्य होता है और इसमें एक्स्ट्रा पोषक तत्व होते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी
दूध नहीं पीते हैं तो, अच्छी सेहत के लिए कैल्शियम से भरपूर इन फलों और सब्जियों को खाएं
लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म
Next Article
लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;