विज्ञापन
Story ProgressBack

फैट बढ़ने से फैल गया है शरीर, तो डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये फल, वजन और चर्बी कम करने में मिलेगी मदद

Weight Loss Fruits: वजन घटाने को लेकर परेशान हैं, तो आपके लिए हम यहां उन फलों की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ये फल आपको फैट कम करने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
फैट बढ़ने से फैल गया है शरीर, तो डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये फल, वजन और चर्बी कम करने में मिलेगी मदद
Weight Loss: फलों का सेवन मेटाबॉलिज्म बढ़ावा देते हैं.

Fruits For Weight Loss: अगर आप अपने शरीर के मोटापे से परेशान हैं और कुछ किलो वजन कम कर एक फिट बॉडी पाना चाहते हैं, तो बता दें आपको अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल करने से मदद मिल सकती है, क्योंकि फल लो कैलोरी, हाई वाटर कंटेंट, फाइबर और कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. फलों को प्रोटीन (जैसे दही या नट्स) के साथ मिलाने से ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने और आपको लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद मिल सकती है. फलों का सेवन मेटाबॉलिज्म बढ़ावा देते हैं. हम उन फलों की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आपको वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

वजन घटाने में मददगार फल | Fruits Helpful In Weight Loss

1. सेब

सेब में हाई फाइबर खासकर पेक्टिन होता है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है. इनमें कैलोरी डेंसिटी भी कम होती है. नाश्ते के रूप में कच्चा खाएं, सलाद में एड करें या हेल्दी मिठाई के लिए दालचीनी के साथ बेक करें.

2. जामुन

जामुन में कैलोरी कम और फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं. इसे दही, दलिया, स्मूदी में मिलाएं या ताजा नाश्ते के रूप में खाएं.

यह भी पढ़ें: दिन में 2 टाइम अलसी के बीजों को पीसकर दूध के साथ मिलाकर करें सेवन, फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

3. चकोतरा

अंगूर को इंसुलिन लेवल को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है. इसमें पानी और फाइबर भी ज्यादा मात्रा में होता है.

4. संतरे

संतरे में फाइबर और विटामिन सी ज्यादा मात्रा में होता है. उनकी लो कैलोरी सामग्री और हाई वाटर कंटेंट तृप्ति में मदद करती है. फाइबर बनाए रखने के लिए जूस के बजाय पूरा खाएं, सलाद में एड करें या व्यंजनों में प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में उपयोग करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. नाशपाती

नाशपाती में फाइबर खासकर छिलके में काफी ज्यादा होता है, जो तृप्ति और पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है. हेल्दी ट्रीट के लिए कच्चा खाएं, सलाद में एड करें या दालचीनी जैसे मसालों के साथ बेक करें.

6. कीवी

कीवी विटामिन सी, ई और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह अपने प्राकृतिक एंजाइमों के कारण पाचन में सहायता कर सकता है. साबुत खाएं (एक्स्ट्रा फाइबर के लिए छिलके सहित), स्मूदी में मिलाएं या दही और अनाज के लिए टॉपिंग के रूप में उपयोग करें.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड की दिक्कत है, तो सुबह एक गिलास खाली पेट पी लीजिए इन बीजों का पानी, मिल सकते हैं चमत्कारिक फायदे

7. तरबूज

तरबूज में कैलोरी कम होती है और पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपको हाइड्रेटेड और भरा हुआ रखने में मदद करता है. ताजा नाश्ते के रूप में खाएं, सलाद में एड करें या स्मूदी में मिलाएं.

8. पपीता

पपीते में कैलोरी कम होती है और इसमें पपेन नामक एंजाइम होता है, जो पाचन में सहायता करता है. इसमें फाइबर भी हाई मात्रा में होता है. ताजा खाएं, फलों के सलाद में एड करें या स्मूदी में मिलाएं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

9. अनानास

अनानास में कैलोरी कम होती है, पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसमें ब्रोमेलैन होता है, एक एंजाइम जो पाचन में सहायता करता है और सूजन को कम करता है. ताजा खाएं, फलों के सलाद में एड करें या स्मूदी और साल्सा में उपयोग करें.

10. चेरी

चेरी में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है और उनकी प्राकृतिक मिठास शुगर की क्रेविंग को संतुष्ट करने में मदद कर सकती है. स्नैक्स के रूप में ताजा खाएं, दही में मिलाएं या डेसर्ट और सलाद में उपयोग करें.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर निखार के लिए दही में बेसन और एक चुटकी ये चीज मिलाकर लगाए लीजिए बस, महीनेभर में असर देख हो जाएंगे खुश

जूस की तुलना में साबुत फल ज्यादा फाइबर और पोषक तत्व प्रदान करते हैं. अपने कैलोरी सेवन को कम करने के लिए फलों को केवल स्नैक्स में खाने की बजाय भोजन में शामिल करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें
फैट बढ़ने से फैल गया है शरीर, तो डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये फल, वजन और चर्बी कम करने में मिलेगी मदद
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Next Article
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;