विज्ञापन
This Article is From Jan 23, 2023

Bone Health Tips: बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें...

Bone Health Tips: हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी माना जाता है. इसलिए बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाए रखना है तो उसकी डाइट में कैल्शियम प्रॉपर तरीके से शामिल होना चाहिए.

Bone Health Tips: बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें...
Bone Health Tips: बच्चे की हड्डियों को बनाना है मजबूत तो डाइट में इन चीजों करें शामिल.

Child Bone Health Tips: किसी भी बच्चे के समुचित विकास के लिए जरूरी है कि उसकी हड्डियां मजबूत बनें. आमतौर पर वयस्क और बूढ़े लोगों की हड्डियों की मजबूती पर काफी चर्चा होती है लेकिन बच्चों की हड्डियों की मजबूती के लिए भी पेरेंट्स को गौर करना चाहिए. क्योंकि बच्चों की हड्डियां वयस्कों के मुकाबले कमजोर होती हैं और लगभग 18 साल तक उनका घनत्व बढ़ता रहता है. इसलिए समय रहते अगर माता पिता बच्चे की हड्डियों को मजबूत करने पर फोकस करें तो आगे जाकर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं सामने नहीं आती हैं. ऐसे में बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हर माता पिता को बचपन से ही बच्चे की डाइट पर ध्यान रखना चाहिए. चलिए जानते हैं कि बच्चे की डाइट में क्या शामिल करें ताकि हड्डियां मजबूत बनें.

बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन-

1. कैल्शियम से भरपूर डाइट 

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी माना जाता है. इसलिए बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाए रखना है तो उसकी डाइट में कैल्शियम प्रॉपर तरीके से शामिल होना चाहिए. बढ़ते बच्चे के मील में दूध, दही, पनीर आदि शामिल करना चाहिए. बच्चे को रोज एक गिलास दूध तो जरूर पिलाना चाहिए ताकि जब उसकी हड्डियों का घनत्व बढ़ रहा हो तो दूध कैल्शियम की खुराक पूरी कर सके. इसी तरह बच्चे को पनीर सब्जी में या सलाद के रूप में देना चाहिए और रोज एक कटोरी दही उसकी खुराक में शामिल करना चाहिए. आप चाहें तो रोज अपने बच्चे को एक आंवला खिलाएं, ये कैल्शियम और आयरन का एक बेहतरीन सोर्स है. 

इस Vitamin की कमी से नहीं आती रात को नींद, यहां है Sleeping Time बढ़ाने में मददगार फूड्स की लिस्ट

l0apc2s

2. विटामिन डी 

हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी भी बहुत जरूरी तत्व है. आपको बता दें कि बच्चों में होने वाली हड्डियों की बीमारी रिकेट्स विटामिन डी की कमी से होती है और वयस्कों में ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी की वजह भी विटामिन डी ही है. इसके अलावा, अपने बच्चे की खुराक में मैग्नीशियम भी शामिल करें. ताकि बच्चे की हड्डियों का घनत्व ज्यादा हो सके और हड्डियां बचपन से ही मजबूत रहें. इसके लिए बच्चे को हरी सब्जियां, स्प्राउट्स, अनाज, केला, पालक, मोरिंगा यानी सहजन की सब्जी भी खिलानी चाहिए. विटामिन डी की कमी दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि बच्चे को रोज कम से कम 20 मिनट धूप में जरूर खेलने या बैठने दें. इससे विटामिन डी उसके शरीर को पर्याप्त रूप से मिलेगा और हड्डियों की अच्छी ग्रोथ हो सकती है.  

Vaginal Cyst: कितनी खतरनाक होती हैं योनि में गांठ (फुंसी)? कैसे पहचानें वेजाइनल सिस्ट के लक्षण, एक्सपर्ट से जानिए सब कुछ

3. फ्रूट जूस पिलाएं

हड्डियों की हेल्थ के लिए विटामिन सी की भी जरूरत होती है. इसलिए अपने बच्चे को नियमित तौर पर फ्रूट जूस भी पिलाना चाहिए. जैसा कि आप जानते हैं कि खट्टे फलों में विटामिन सी होता है. इसलिए आप बच्चे को संतरा, मौसंबी आदि का जूस पिला सकते हैं या फिर केले, सेब और कीवी की शानदार सी स्मूदी बनाकर उसे दे सकते हैं. इससे हड्डियों का घनत्व बढ़ेगा और बच्चे की हड्डियां मजबूत बन सकती हैं. 

4. अंडा और उसकी जर्दी

अगर बच्चा अंडा खाता है तो बच्चे को नियमित तौर पर रोज एक या दो अंडे खिलाएं. कोशिश करें कि बच्चा बॉइल्ड एग खाए, अंडे की जर्दी में भरपूर विटामिन डी होता है जो हड्डियों की सेहत के लिए बहुत अच्छा हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
COVID-19 XEC Variant: एक बार फिर दहशत फैलाने वापस लौटा कोविड का नया वैरिएंट XEC, जानिए क्यो हैं पहले से ज्यादा खतरनाक और इसके लक्षण
Bone Health Tips: बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें...
प्रोस्टेट कैंसर से अल्जाइमर का खतरा क्यों बढ़ जाता है? अध्ययन में सामने आया कारण
Next Article
प्रोस्टेट कैंसर से अल्जाइमर का खतरा क्यों बढ़ जाता है? अध्ययन में सामने आया कारण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com