विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 28, 2023

बिना जिम जाए भी कम हो जाएगा मोटापा, बस इस तरह लगा लें आइस पैक, पिघल कर खत्‍म हो जाएगा Belly Fat!

How To Lose Weight Without Exercise: आइस पैक (ice pack) के जरिए फैट को कम किया जा सकता है, रिसर्च इस बात को साबित करता है. आइए इस बारे में विस्तार से समझते हैं.

Read Time: 4 mins
बिना जिम जाए भी कम हो जाएगा मोटापा, बस इस तरह लगा लें आइस पैक, पिघल कर खत्‍म हो जाएगा Belly Fat!
How To Lose Weight Without Exercise in Hindi: बिना जिम 1 हफ्ते में बेली फैट कम कैसे करें.

How To Lose Weight Without Exercise: मोटापा (obesity) दुनिया भर में एक समस्या बनी हुई है. फैट कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में अगर कोई अपरंपरागत तरीका सामने आता है तो वह चर्चा का विषय बन जाता है. ऐसा ही एक ट्रेंड जिसने सबका ध्यान खींचा है वह है फैट गलाने के लिए आइस पैक का इस्तेमाल. आइस पैक (ice pack) के जरिए फैट को कम किया जा सकता है, जी हां ये बात भले ही सुनने में अजीब लगती हो लेकिन इसमें सच्चाई है. आइस पैक थ्योरी (ice pack theory) के समर्थकों का तर्क है कि ठंडे तापमान के संपर्क में आने से शरीर अधिक कैलोरी जलाने के लिए प्रेरित हो सकता है.

बिना एक्सरसाइज किए कैसे घटाएं वजन | आइस पैक से ऐसे होता है फैट लॉस | Cold Ice pack Therapy to Loose Weight |  Ways To Lose Weight Without Exercise

इस थ्योरी के मुताबिक जब आप अपने पेट के हिस्से पर आइस पैक लगाते हैं, तो शरीर अपने मेन टेम्प्रेचर को बनाए रखने के लिए एनर्जी खर्च करता है, जिससे कैलोरी एक्सपेंडिचर बढ़ जाता है और आखिरकार इससे फैट लॉस होता है.

रिसर्च ने वास्तव में दिखाया है कि ठंडे तापमान के संपर्क में एक तरह का फैट टिशू एक्टिव हो सकता है जिसे ब्राउन एडिपोज़ टिशू (बीएटी) कहा जाता है, जो एनर्जी एक्सपेंडिचर और थर्मोजेनेसिस में शामिल होता है. हालांकि, यह लक्षित पेट की चर्बी घटाने में किस हद तक योगदान देता है, यह स्पष्ट नहीं है.

यह भी पढ़ें : सर्दियों में बन जाते हो आलसी बिल्‍ली! बिस्‍तर छोड़ने में होती है तकलीफ, ये 3 चमत्‍कारी ड्रिंक एकदम से बदल देंगे जज्बात, बनेंगे सुपर एक्‍टिव

जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में छपी 2014 के एक स्टडी में पाया गया कि ठंड के संपर्क में आने से कैलोरी व्यय में वृद्धि हुई, लेकिन इसका असर पेट के हिस्से के बजाय शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे गर्दन और कंधों पर अधिक प्रमुख था. इससे पता चलता है कि जहां ठंड के संपर्क में आने से समग्र कैलोरी बर्निंग को बढ़ावा मिल सकता है, वहीं पेट की चर्बी को कम करना उतना आसान नहीं हो सकता है. 

इस बात पर गौर करना भी जरूरी है कि आइस पैक के इस्तेमाल समेत कोई भी एक तरीका, फैट में तुरंत कमी की गारंटी नहीं दे सकता है. इसके लिए बैलेंस डाइट, रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी और हेल्दी लाइफस्टाइल सभी का एक आजमाया जाना जरूरी है. हालांकि आइस पैक थ्योरी कैलोरी जलाने के मामले में फायदा जरूर पहुंचाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
बिना जिम जाए भी कम हो जाएगा मोटापा, बस इस तरह लगा लें आइस पैक, पिघल कर खत्‍म हो जाएगा Belly Fat!
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;