सर्दियों में बन जाते हो आलसी बिल्‍ली! बिस्‍तर छोड़ने में होती है तकलीफ, ये 3 चमत्‍कारी ड्रिंक एकदम से बदल देंगे जज्बात, बनेंगे सुपर एक्‍टिव

Drinks For Winters: सुस्ती के इस मौसम में खुद को एनर्जी से भरपूर रखने के लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसे नेचुरल चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है, जो आपका मेटाबॉलिज्म बढाए और आपको एनर्जी भी दे.

सर्दियों में बन जाते हो आलसी बिल्‍ली! बिस्‍तर छोड़ने में होती है तकलीफ, ये 3 चमत्‍कारी ड्रिंक एकदम से बदल देंगे जज्बात, बनेंगे सुपर एक्‍टिव

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही आने लगा है आलस तो अपनाएं ये टिप्स

खास बातें

  • सर्दियों में आप कुछ देसी विंटर ड्रिंक्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं
  • आलस खत्म करने के साथ ही आपको अंदर से स्ट्रांग भी बनाती है.
  • सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने वाली 4 ड्रिंक्स.

Drinks to overcome laziness in winter: : सर्दियों (Winters) का मौसम में अक्सर लोग आलस महसूस करते हैं. सुबह उठने से लेकर दिन की शुरुआत करने और कई बार काम करते वक्त भी आलस महसूस होती है. सुस्ती के इस मौसम में खुद को एनर्जी से भरपूर रखने के लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसे नेचुरल चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है, जो आपका मेटाबॉलिज्म बढाए और आपको एनर्जी भी दे. इन सर्दियों में आप भी कुछ देसी विंटर ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जो आलस खत्म करने के साथ ही आपको अंदर से स्ट्रांग भी बनाती है, साथ ही शरीर को गर्म रखती है.

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक्स (Drinks to keep you warm and boost your immunity)

बादाम दूध

बादाम दूध पीने में जितना मजेदार होता है, इसके फायदे भी उतने ही होते हैं. ये हमारे शरीर को गर्म रखता है. साथ ही इसमें प्रोटीन और फैट का अच्छा संयोजन होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाते हैं.

बादाम दूध बनाने की सामग्री

  • 7-8 बादाम
  • केसर की कुछ लड़ियां.
  • इलायची

गर्म बादाम दूध कैसे तैयार करें

 दूध उबालें. 5-7 बादाम लें. बादामों को पत्थर के ओखली में कूट लें और दूध में मिलाएं. अब दूध में उबाल आने पर इसमें 2-3 इलायची डाल दीजिए. गैस बंद कर दें.  उबले हुए दूध में केसर मिलाएं. केसर के 4-5 धागे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, कैंसर रोधी गुण और अवसादरोधी गुण हैं. ध्यान रखें कि केसर को कभी भी दूध में न उबालें.

यह भी पढ़ें:  सर्दियों में तेजी से घटेगा वजन, भूल जाएंगे क्‍या होता है मोटापा, खाएं ग्रे कलर के ये दाने, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

अदरक और शहद वाली चाय

अदरक के कई फायदे हैं और यह वजन घटाने और सर्दियों की एलर्जी को ठीक करने में मदद करता है. इसके अलावा, अदरक शरीर को डिटॉक्सिफाई होने में मदद करता है. ये शरीर को गर्म रखता है, ठंड से बचाता है, एनर्जी देता है और इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है.

अदरक और शहद वाली चाय बनाने की सामग्री

  • अदरक
  • दालचीनी
  • कच्चा शहद

अदरक और शहद वाली चाय बनाने का तरीका

बस अदरक को पानी में उबाल लें. थोड़ी सी दालचीनी डालें. शहद मिलाएं. अदरक और शहद न केवल वजन घटाने के लिए अच्छे हैं, बल्कि सर्दी जुकाम को कम करने के लिए भी कारगर हैं.

यह भी पढ़ें: Hepatitis B/Hepatitis C and Pregnancy: 95 फीसदी रोगियों में नहीं दिखते हेपेटाइटिस के लक्षण, जानें शिशु को कैसे बचाएं

गर्म नींबू पानी

गर्म नींबू पानी साल भर पिया जाने वाला ड्रिंक है. लेकिन सर्दियों में ये आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है. बॉडी को डिटॉक्सिफाई करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है.

सामग्री

  • काली मिर्च
  • नमक
  • नींबू
  • शहद (वैकल्पिक)

गर्म नींबू पानी बनाने का तरीका

एक नींबू लें और उसे पानी में उबालें. थोड़ी सी काली मिर्च डालें. थोड़ा सा नमक डालें. अब शहद मिलाएं. ये हमारे मेटाबॉलिज्म को और बढ़ा देता है.

हल्दी वाला दूध

हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. ये शरीर का तापमान गर्म बनाए रखता है, साथ ही वजन घटाने में मदद करता है और इससे नींद भी अच्छी आती है.

सामग्री

दूध और हल्दी

हल्दी वाला दूध बनाने का तरीका 

एक गिलास दूध उबाल लें और उसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी मिला दें. इसे अच्छे से उबालें और फिर हल्का गुनगुना हो जाने पर पी लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)