विज्ञापन
Story ProgressBack

किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा तनाव होने लगे, तो इन चीजों को रखें अपने पास और बस खाते रहें, स्ट्रेस से मिलेगा रिलीफ

Stress Relieving Foods: तनाव एक बड़ी समस्या है. कितना अच्छा होगा अच्छा इसे आसानी से नेचुरल तरीके से दूर किया जा सकता. यहां हम उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो स्ट्रेस लेवल को कम करने और हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं.

Read Time: 4 mins
किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा तनाव होने लगे, तो इन चीजों को रखें अपने पास और बस खाते रहें, स्ट्रेस से मिलेगा रिलीफ
Food For Stress: तनाव से निपटने के लिए कुछ नेचुरल उपाय

Gow To Get Rid of Stress: तनाव मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बिगाड़ने का काम करता है, जितना हम सोचते हैं तनाव उससे कहीं ज्यादा नुकसान कर सकता है. बहुत से लोग इसे नजरअंदाज करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि तनाव से निपटने के लिए कुछ नेचुरल उपाय अपनाना बहुत जरूरी है. तनाव से राहत देने वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना स्ट्रेस लेवल को मैनेज करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. हम यहां उन चीजों के बारे में बत रहे हैं जो स्ट्रेस लेवल को कम करने और हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं.

तनाव दूर करने में मदद करते हैं ये फूड्स और ड्रिंक | These Foods Help In Relieving Stress

1. कैमोमाइल की चाय

कैमोमाइल चाय अपने शांत गुणों के लिए जानी जाती है और चिंता को कम करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. अपनी नसों को शांत करने और अपने दिमाग को आराम देने के लिए एक कप कैमोमाइल चाय बनाएं और पूरे दिन गर्म या बर्फीली चाय का आनंद लें.

2. नट्स

बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. नाश्ते के रूप में मुट्ठी भर नट्स का आनंद लें या कुरकुरापन और स्वाद बढ़ाने के लिए उन्हें सलाद, दलिया या दही के ऊपर छिड़कें.

यह भी पढ़ें: पतले और छोटे बालों को भी कमर तक लंबा और मोटा बना देते हैं ये पत्ते, जानें नाम और इस्तेमाल करने का तरीका

3. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट हैं जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाकर मूड में सुधार कर सकते हैं. हाई कोको सामग्री (70 प्रतिशत या ज्यादा) वाली डार्क चॉकलेट का लक्ष्य रखें और बहुत ज्यादा शुगर के सेवन से बचने के लिए इसका सीमित मात्रा में सेवन करें.

4. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट होते हैं खासकर ये विटामिन सी से भरपूर होती है, जो शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके तनाव से निपटने में मदद कर सकती है. पौष्टिक नाश्ते के लिए इन्हें स्मूदी, ओटमील या दही में ताजा या जमाकर आनंद लें.

3. एवोकाडो

एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. अपने भोजन को मलाईदार और संतोषजनक बनाने के लिए सलाद, सैंडविच या स्मूदी में एवोकाडो के स्लाइस एड करें.

यह भी पढ़ें: बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ, तो रोज सुबह 1 महीने तक कर लीजिए ये काम, चश्मा उतरने में नहीं लगेगी देर

4. साल्मन

साल्मन जैसी फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड हाई होता है, जो कोर्टिसोल लेवल को कम करता है और चिंता को कम करता है. स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन के लिए साल्मन फिललेट्स को ग्रिल या बेक करें और सब्जियों के साथ परोसें.

5. पालक

पालक मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो कोर्टिसोल लेवल को रेगुलेट करने और विश्राम को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाता है. पोषक तत्वों से भरपूर पालक को सलाद, ऑमलेट, सूप या स्मूदी में शामिल करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, बस नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा लें ये रस, Hair Fall से मिलेगा निजात
किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा तनाव होने लगे, तो इन चीजों को रखें अपने पास और बस खाते रहें, स्ट्रेस से मिलेगा रिलीफ
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Next Article
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;