Muscle Recovery Foods: मसल्स रिकवरी के लिए करें इन फूड्स का सेवन, दर्द और सूजन से भी मिलेगी राहत

Muscle Recovery Foods: रोजमर्रा की भागदौड़ के बीच कई बार मसल्स में खिंचाव महसूस होता है. लगातार खड़े रहने या बैठ कर काम करने से मसल्स स्टिफ हो जाते हैं और इससे दर्द और सूजन की समस्या होती है.

Muscle Recovery Foods: मसल्स रिकवरी के लिए करें इन फूड्स का सेवन, दर्द और सूजन से भी मिलेगी राहत

Muscle Recovery Foods: पोषण से भरपूर ये पांच फूड्स आपके मसल्स को भी देते हैं आराम.

रोजमर्रा की भागदौड़ के बीच कई बार मसल्स में खिंचाव महसूस होता है. लगातार खड़े रहने या बैठ कर काम करने से मसल्स स्टिफ हो जाते हैं और इससे दर्द और सूजन की समस्या होती है. कई बार एक्सरसाइज के दौरान भी मसल्स में खिंचाव आ सकता है. कुछ फूड्स ऐसे हैं जो आपके शरीर को पोषण देने के साथ ही आपके मसल्स को भी आराम देते हैं. ये फूड्स मसल्स की रिकवरी के लिए जाने जाते हैं. आइए इनकी लिस्ट पर नजर डालते हैं.

यहां देखें मसल्स रिकवरी के लिए फूड्स- Here Are The Muscle Recovery Foods:

1. पालक

पालक स्वास्थ्य लाभ से भरपूर है और एक्सरसाइज के बाद इसका सेवन आपके मसल्स को आराम देता है. ये ए, बी और सी जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी विटामिन से भी भरपूर होता है, आप इसे अपने पोस्ट वर्कआउट मील में शामिल कर सकते हैं. 

वायरल हो रहा है 12-3-30 वाला वर्कआउट, जानिए क्या है इस Workout Plan की खास बात

qckb6tbg

2. तरबूज

तरबूज में 92% पानी पाया जाता है, जिससे ये आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. जब आप वर्कआउट करते हैं, तो आपके शरीर से काफी ज्यादा पसीना निकलता है, आपको बाद में रिहाइड्रेट करने की जरूरत होती है. ऐसे में तरबूज पोस्ट वर्कआउट फूड के तौर पर एकदम परफेक्ट है. इसमें मिलने वाले विटामिन और मिनरल्स मसल्स की रिकवरी में भी सहायता कर सकते हैं. 

Heart Attack Risk: किस ब्लड ग्रुप के लोगों को होता है हार्ट अटैक सबसे ज्यादा खतरा, जानें और हो जाएं सतर्क

3. केले

फिटनेस फ्रीक्स के बीच केला काफी पसंद किया जाता है. केला आयरन और विटामिन से भरपूर होता है. इसके साथ ही केले में फाइबर, पोटैशियम, फोलेट और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जिसे आपका शरीर पसीना आने पर खो देता है और यह आपके हार्ट हेल्थ के लिए भी अहम है.

4. मछली

नियमित रूप से मछली का सेवन सूजन को ठीक करने के लिए जाना जाता है. मछली प्रोटीन का भी बेहतरीन सोर्स है. रोहू, हिलसा, बंगडा और पैपलेट जैसी वसायुक्त मछली मसल्स रिकवरी के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं. 

सर्दी हो या गर्मी Weight Loss, बॉडी डिटॉक्स और Glowing Skin तक के लिए जरूरी है पसीना आना, जानिए कैसे

5. खट्टे फल

खट्टे फलों में भारी मात्रा में विटामिन सी होता है, जो मांसपेशियों को आराम देता है और सूजन को भी कम करता है. बोन हेल्थ के लिए भी ये बहुत अच्छे होते हैं. विटामिन सी से भरपूर टमाटर, कीवी, अंगूर और मौसमी जैसे फल का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.