विज्ञापन
This Article is From Dec 16, 2022

12-3-30 Workout Is Going Viral, Know What Is Special In This Workout Plan, Know Every Step

Viral Workout Routine: अगर आप भी 12-3-30 वर्कआउट को फॉलो करना चाहते हैं तो अपने ट्रेडमिल को 12 इंकलाइन पर सेट कर लें. इसके बाद ट्रेडमिल की स्पीड 3 मील प्रति घंटे की रख लें और करीब आधे घंटे तक वॉक करें.

12-3-30 Workout Is Going Viral, Know What Is Special In This Workout Plan, Know Every Step
Workout Routine: सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर गिराल्डो के इस वीडियो को लाखों बार देखा जा चुका है.

12-3-30 Workout: सर्दियों के मौसम में लोग अपनी हेल्थ (Health) पर कुछ ज्यादा ही ध्यान देना शुरू कर देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के लिए इस मौसम को सबसे बेहतर माना गया है. ऐसे में लोग बिना जाने समझे बस जैसे समझ आता है एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं. आजकर इस सोशल मीडिया के जमाने में तो किसी समस्या के समाधान के लिए एक सवाल पूछों तो बदले में उससे जुडें हजारों वीडियों मौजूद होते हैं.

हालांकि, हमारी हेल्थ के लिए कौन सी एक्सरसाइज या फिर योग सही होगा, यह जानना बहुत जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह के बिना खुद से ही कोई एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए. इन दिनों 12-3-30 एक्सरसाइज (12-3-30 Workout) काफी चर्चा में है और बहुत से लोग इसे फॉलो भी कर रहे हैं. अगर आप भी इस एक्सरसाइज को फॉलो करने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले जान लें इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें.

किस ब्लड ग्रुप के लोगों को होता है हार्ट अटैक सबसे ज्यादा खतरा, जानें और हो जाएं सतर्क

क्या है 12-3-30 वर्कआउट?

एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सबसे पहले इस इनोवेटिव ट्रेडमिल वर्कआउट का वीडियो सोशल मीडिया पर लॉरेन गिराल्डो ने अपलोड किया था. उन्होंने इस वीडियो को 2019 में यूट्यूब पर शेयर किया. इसके बाद 2020 में टिकटॉक और फिर इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया था. बता दें कि अब तक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर गिराल्डो के इस वीडियो को लाखों बार देखा जा चुका है. गिराल्डो ने इस वर्कआउट को गेम चेंजर बताया था, क्योंकि इसके जरिए उन्होंने बहुत ही कम समय में वजन कम किया.

12-3-30 वर्कआउट तेजी से हो रहा वायरल 

अगर आप इस एक्सरसाइज को करने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपने ट्रेडमिल को 12 इंकलाइन पर सेट करें. इसके बाद ट्रेडमिल की स्पीड 3 मील प्रति घंटे की रखें और फिर 30 मिनट तक वॉक करें. 

जवां हार्ट और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए बेहद प्रभावी हैं ये 5 मसाले

जानें क्या कहना है हेल्थ एक्सपर्ट का 

आपको बता दें कि तेजी से वायरल होने वाले 12-3-30 वर्कआउट को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय है. उनके मुताबिक चलना कम असरदार एक्सरसाइज में गिना जाता है. वहीं, झुकी हुई सतह पर चलने से स्ट्रैस बढ़ने का खतरा भी रहता है. ऐसे में पीठ के नीचे वाले हिस्से, हैमस्ट्रिंग, एच्लीस टेंडन, घुटने, प्लांटर फेशिया पर दबाव पड़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Cholesterol Lowering Spices: जवां हार्ट और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए बेहद प्रभावी हैं ये 5 मसाले
12-3-30 Workout Is Going Viral, Know What Is Special In This Workout Plan, Know Every Step
Craving Vs Hunger: There Is A Difference Between Food Craving And Hunger, Do Not Consider Both The Same, Know The Difference
Next Article
Craving Vs Hunger: फूड क्रेविंग और भूख लगने में है अंतर दोनों को एक समझने की न करें भूल, जानें अंतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com