सर्दी हो या गर्मी Weight Loss, बॉडी डिटॉक्स और Glowing Skin तक के लिए जरूरी है पसीना आना, जानिए कैसे

Benefits Of Sweating: अक्सर लोग वर्कआउट करते समय पसीना आने से परेशान हो जाते हैं. लेकिन एक्सरसाइज के दौरान पसीना बहना अच्छा माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट इसके कई फायदे बताते हैं. इससे वेट लॉस के साथ ही चेहरे पर निखार भी आता है.

सर्दी हो या गर्मी Weight Loss, बॉडी डिटॉक्स और Glowing Skin तक के लिए जरूरी है पसीना आना, जानिए कैसे

Sweating Benefits: पसीना बहना हेल्दी बॉडी के लिए अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • पसीना आना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.
  • क्या आप जानते हैं पसीना आना वजन घटाने के लिए जरूरी है.
  • यहां जानें पसीना आने के स्वास्थ्य लाभ.

Sweating Benefits In Hindi: आज हर कोई फिट रहने के लिए कई घंटे जिम पसीना बहाते हैं. कई लोग एक्सरसाइज के जरिए बॉडी को मेंटेन रखते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो एक्सरसाइज के दौरान पसीना बहने से परेशान हो जाते हैं और वर्कआउट रोक देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको इसके फायदे जान लेने चाहिए. वर्कआउट के दौरान पसीना बहने से मेंटल हेल्थ से लेकर फिजिकल हेल्थ तक बेहतर होती है. इसके कई सारे फायदे होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हर रोज एक्सरसाइज करने के दौरान पसीना बहने से हमारा शरीर डिटॉक्स हो जाता है. इसके अलावा, पसीना बहने के और भी कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं एक्सरसाइज करने के दौरान पसीना बहने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

जानिए पसीना आने के क्या स्वास्थ्य लाभ हैं | Know What Are The Health Benefits Of Sweating

1) वेट लॉस

फिजकल एक्टिविटी, एक्सरसाइज या वर्कआउट करने के दौरान पसीना बहने का मतलब होता है कि शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न हो रही है. इससे वेट लॉस में मदद मिलती है. अगर आपका वजन ज्यादा है तो इससे आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

किचन में थक्के खाती ये चीजें डार्क सर्कल को दूर करने में आएंगी काम, ऐसे करें इस्तेमाल

2) किडनी की पथरी का खतरा कम

किडनी में होने वाली पथरी होने का खतरा कम करने के लिए एक्सरसाइज या वर्कआउट करके भरपूर पसीना बहाना चाहिए. असल में  यूरिन के जरिए हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं. ऐसे में बार-बार यूरिन करने जाने की वजह से यूरीनरी ट्रैक्ट पर नुकसान पहुंचाने वाले मिनरल्स जम जाते हैं. इससे किडनी की पथरी जम जाने का खतरा बढ़ जाता है. एक्सरसाइज करके पसीना बहाने से बाथरूम कम जाना पड़ेगा और किडनी बची रहेगी.

3) चेहरे पर आएगा निखार

अक्सर देखा जाता है कि लंबे समय तक वर्कआउट करने के बाद लोगों की स्किन ग्लो करने लगती है यानी कि चमकने लगती है, दरअसल पसीना बहने से स्किन पर जमा गंदगी और गैर जरूरी तत्व हट जाते हैं जिससे स्किन पर एक अलग ग्लो दिखने लगता है. इसलिए अगर दिखना है खूबसूरत तो जमकर करें वर्कआउट और बहाएं पसीना.

इस फॉर्मूले को अपनाकर बिना डाइट प्लान और जिम के भी घटा सकते हैं अपना वजन, इफेक्टिव और आसान तरीका

4) मूड को बनाए बेहतर

हेल्थ एक्पर्ट्स के मुताबिक, एक्सरसाइज या वर्कआउट करने के दौरान पसीना बहने के साथ ही एंड्रोजन हार्मोन रिजीज होता है. यह हार्मोन हमारे मूड को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. इसलिए, मेंटल तौर पर हेल्दी या मूड बेहतर बनाने के लिए भी रोजाना वर्कआउट करना बेहतर माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.