Heart Attack Risk: किस ब्लड ग्रुप के लोगों को होता है हार्ट अटैक सबसे ज्यादा खतरा, जानें और हो जाएं सतर्क

Causes Of Heart Attack: बीते कुछ समय में हार्ट अटैक के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. हाल में आई एक रिपोर्ट में मुताबिक, कुछ खास ब्लड ग्रुप वालों को हार्ट अटैक आने का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

Heart Attack Risk: किस ब्लड ग्रुप के लोगों को होता है हार्ट अटैक सबसे ज्यादा खतरा, जानें और हो जाएं सतर्क

Heart Attack And Blood Group: ए और बी ब्लड ग्रुप वाले लोगों में थ्रोम्बोम्बोलिक की समस्या का ज्यादा खतरा होता है.

खास बातें

  • हार्ट की बीमारियों का रिस्क आपके ब्लड ग्रुप पर डिपेंड करता है.
  • हार्ट अटैक के मामले लगातार सामने आ रहे हैं.
  • यहां जानें किन लोगों को है हार्ट अटैक ज्यादा खतरना.

Blood Group And Heart Attack: बदलती लाइफस्टाइल और खानपान का असर सीधे तौर पर सेहत पर पड़ रहा है. सबसे ज्यादा हार्ट अटैक के मामले सामने आ रहे हैं. ये जानलेवा भी साबित हो रहा है. इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना या कम हो जाना, शुगर, डायबिटीज जैसी बीमारियां भी लोगों को अपना शिकार बना रही हैं. हाल ही में हुई एक रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, एक खास ग्रुप वाले लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां होने के साथ-साथ हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होती है. अगर आप भी इसी ब्लड ग्रुप में आते हैं हो जाएं सावधान.

इन ब्लड ग्रुप के लोगों को होती है हार्ट की दिक्कत | People Of These Blood Groups Have Heart Problems

1) ABO सिस्टम का इस्तेमाल

हेल्थ रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लड ग्रुप की सही जानकारी होने पर दिल की जुड़ी बीमारियों की संभावना के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है. इस जानकारी को पाने के लिए ABO सिस्टम या प्रणाली का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एंटीजन की मौजूदगी या गैर- मौजूदगी के हिसाब से खून को अलग अलग फैक्टर में बांटा जाता है. इस प्रणाली को साल 1901 में ऑस्टेलिया के इम्यूनोलॉजिस्ट कॉर्ल लैंडस्टीनर ने चलाया था.

सेहत के लिए रामबाण औषधी है दालचीनी, इन 5 बीमारियों के लिए कारगर घरेलू उपचार

2) पॉजिटिव और निगेटिव इफेक्ट

हमारे शरीर की रेड ब्लड सेल्स यानी कि रेड ब्लड सेल्स ही प्रोटीन को लेने या फिर न लेने का काम करती हैं और इस हिसाब से ही उनके पॉजिटिव या निगेटिव इफेक्ट का पता चलता है. अगर खून में प्रोटीन मौजूद है तो इसका मतलब है कि इंसान आरएच पॉजिटिव है और अगर प्रोटीन मौजूद नहीं है तो इसका मतलब है वो आरएच निगेटिव है.  ओ (O) ब्लड ग्रुप वाले लोग सभी को अपना खून दे सकते हैं और AB ग्रुप वाले लोगों को किसी भी इंसान का खून दिया जा सकता है.

3) ब्लड ग्रुप के हिसाब से बीमारी का खतरा

साल 2020 में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में पब्लिश के एक रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, ए और बी ब्लड ग्रुप वाले लोगों में थ्रोम्बोम्बोलिक की समस्या होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है और वहीं ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को समय के साथ हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने का खतरा होता है. दिल और ब्लड ग्रुप के बारे में की गई इस रिसर्च की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि A ब्लड ग्रुप वाले लोगों में एथेरोस्क्लेरोसिस, हाइपरलिपिडिमिया, और हार्ट फेल होने का खतरा O ब्लड ग्रुप वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा होता है. हालांकि, B ब्लड ग्रुप वाले लोगों को हार्ट अटैक आने का खतरा सबसे ज्यादा बताया गया है.

इस फॉर्मूले को अपनाकर बिना डाइट प्लान और जिम के भी घटा सकते हैं अपना वजन, इफेक्टिव और आसान तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.