Benefits Of Potato: इस सुपर वेजिटेबल में छुपा है हेल्दी स्किन के साथ पूरी सेहत का राज, जानें आलू के 7 गजब फायदे

Potato Health Benefits: आलू भारतीय खाना पकाने का एक अनिवार्य हिस्सा है. आलू के कई स्वास्थ्य और त्वचा लाभ इस सब्जी को और भी खास बनाते हैं. यहां आलू के 7 अविश्वसनीय लाभ हैं जो आप नहीं जानते होंगे.

Benefits Of Potato: इस सुपर वेजिटेबल में छुपा है हेल्दी स्किन के साथ पूरी सेहत का राज, जानें आलू के 7 गजब फायदे

Potato Health Benefits: आलू भारत और दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय सब्जियों में से एक है.

खास बातें

  • आलू दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय सब्जियों में से एक है.
  • आलू भारतीय खाना पकाने का एक जरूरी हिस्सा है.
  • आलू विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर, बी विटामिन कॉपर से भरा है.

Health Benefits Of Potato: आलू भारत और दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय सब्जियों में से एक है. आलू भारतीय खाना पकाने का एक अनिवार्य हिस्सा हैं. आलू के कई स्वास्थ्य और त्वचा लाभ इस सब्जी को और भी खास बनाते हैं. आलू विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर, बी विटामिन कॉपर, ट्रिप्टोफैन, मैंगनीज और यहां तक ​​कि ल्यूटिन का एक बेहतरीन स्रोत हैं. यह शरीर में सूजन को रोकने और इम्यूनिटी और हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए भी अद्भुत काम करता है. आलू एक जड़ वाली सब्जी है. आलू में पाया जाने वाला फाइबर, विटामिन, खनिज और फाइटोकेमिकल्स बीमारी को दूर करने और मानव स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. यहां इस सब्जी के कुछ शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. 

सुपर सब्जी आलू के 7 स्वास्थ्य  लाभ | 7 Health Benefits Of Super Vegetable Potatoes

1. सूजन को कम करना

क्षारीय और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर आलू, पेट और अल्सर को शांत कर सकते हैं और पेट की अम्लता को कम करने में मदद कर सकते हैं. वे गठिया से जुड़ी सूजन को भी दूर कर सकते हैं. अपनी डाइट में आलू को शामिल करें, लेकिन याद रखें कि अधिक मात्रा में कुछ भी खाना हानिकारक है.

2. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

आलू बीपी को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. अब इसका मतलब यह नहीं है कि आप फ्रेंच फ्राइज, चिप्स या जंक खाना शुरू कर दें. जंक खाना आपके दिल पर भारी पड़ सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको तुरंत अपनी डाइट से आलू को हटाने की जरूरत है. आलू ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

kjuvv7cgBenefits Of Potato: आलू ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है

3. आपको शांत करने में मदद करता है

आलू, विशेष रूप से इसका सफेद मांस, ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है, प्राकृतिक शामक गुणों वाला एक एमिनो एसिड जो तंत्रिकाओं को शांत करने में मदद करता है. एल-ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है. एल-ट्रिप्टोफैन को एक आवश्यक अमीनो एसिड कहा जाता है क्योंकि हमारा शरीर इसे प्राकृतिक रूप से नहीं बना सकता है. इसे आलू जैसे भोजन से प्राप्त करना चाहिए.

4. हृदय-उपचार गुण

क्या आप जानते हैं आलू में जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है. आलू, वास्तव में, अपने दिल को ठीक करने वाले एंटीऑक्सिडेंट एंथोसायनिन के साथ आपके दिल के लिए चमत्कार कर सकता है. इनमें फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी और बी 6 भी होते हैं - ये सभी हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं.

5. मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करता है

आलू में मौजूद अल्फा लिपोइक एसिड, एक सह एंजाइम समग्र संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. विशेषज्ञों ने इस एसिड को अल्जाइमर के रोगियों पर भी लाभकारी प्रभाव डालने के लिए जोड़ा है. आलू में मौजूद कई विटामिन और खनिज मस्तिष्क के कार्य (जस्ता, फास्फोरस और बी कॉम्प्लेक्स सहित) को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं. न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन बी 6 विशेष रूप से महत्वपूर्ण है.

6. पाचन को बढ़ावा देने में मदद करें

आलू की हाई फाइबर सामग्री पाचन को आसान बनाने में मदद करती है. फाइबर पाचन का समर्थन करता है और मल में बल्क जोड़कर आंत्र नियमितता को बढ़ावा देता है. आलू दस्त से जल्दी ठीक होने में भी मदद कर सकता है. आलू पोटेशियम से भरपूर होते हैं, एक खनिज जो दस्त के दौरान कम हो जाता है.

7. नींद को बढ़ावा देना

आलू में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला ट्रिप्टोफैन एक प्राकृतिक शामक है जो अच्छी नींद सुनिश्चित करता है. इसके अलावा, आलू में पोटेशियम मांसपेशियों को आराम देने वाले के रूप में कार्य करता है, जो आगे अधिक आरामदायक नींद और विश्राम देने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.