Avoid These Foods: हड्डियों को रखना है मजबूत तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Avoid These Foods: कई बार हम ऐसी चीजों को अपने आहार में शामिल कर लेते हैं जो हमारी हड्डियों को कमजोर बनाने का काम करती हैं. जानें अनजाने आप भी ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं.

Avoid These Foods: हड्डियों को रखना है मजबूत तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Avoid These Foods: हड्डियों की सेहत का रखें ध्यान, इन चीजों से करें परहेज.

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें रीढ़ की हड्डी सहित शरीर के सभी हड्डियों को भी स्वस्थ रखने की जरूरत है. हड्डियों की सेहत के लिए सबसे जरूरी है कि शरीर में कैल्शियम की मात्रा पर्याप्त बनी रहे. एक उम्र के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियों का ध्यान रखने के लिए हमें ऐसे फूड्स का सेवन करने की जरूरत हैं जिसमें कैल्शियम और विटामिन डी की अच्छी खासी मात्रा होती है. हड्डियों के कमजोर होने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारी के जोखिम से बचने के लिए हमें कैल्शियम रिच फूड खाने पर पर जोर देना चाहिए. कई बार हम ऐसी चीजों को अपने आहार में शामिल कर लेते हैं जो हमारी हड्डियों को कमजोर बनाने का काम करती हैं. जानें अनजाने आप भी ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं. हम ऐसे फूड्स की लिस्ट लेकर आएं हैं जो हड्डियों को कमजोर बनाती हैं.  

हड्डियों को रखना है मजबूत तो ना करें इन चीजों का सेवन-

1. सोडा
सोडा में पाया जाने वाला फॉस्फोरिक एसिड बॉडी से कैल्शियम को बाहर निकाल देता है, कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में सोडे का सेवन भी सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए. 

Weight Gain: दुबले-पलते लोगों का इस वजह से नहीं बढ़ता वेट, रिसर्च में हुआ खुलासा...

dnl10pg

2. कैफीन
कैफीन हड्डियों से कैल्शियम को बाहर करता है और उन्हें कमजोर बना देता है. खासकर महिलाओं में बोन डेंसिटी को कैफीन कम करता है. अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं तो अधिक कैफीन का सेवन न करें. ऐसी चीजें जिनमें कैफीन होती है उनका सेवन कम करें. 

How Can I Repel Mosquitoes: घरों के अंदर घुस भी नहीं पाएंगे मच्छर, सो पाएंगे चैन की नींद, अपनाएं ये आसान और कारगर उपाय

3. अधिक सोडियम वाले फूड
बहुत ज्यादा नमक का सेवन शरीर में कैल्शियम के लेवल को कम कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को बढ़ा सकता है. ऑस्टियोपोरोसिस एक बीमारी है जिसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और आसानी इनके से टूटने का डर होता है. ऐसे में हमें हाई सोडियम फूड्स के सेवन से बचना चाहिए.

4. अधिक मीठा खाना
अगर आप बहुत ज्यादा मीठा खाने के शौकीन हैं और बाजार में मिलने वाले स्वीट आइटम्स को अधिक खाते हैं तो इससे भी हड्डियों के कमजोर होने का डर होता है. हड्डियों की मजबूती के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें. 

Chiropractic Treatments: हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाती है काइरोप्रैक्टिक थेरेपी, जानें की जाती है

5. शराब अधिक पीना
जरूरत से ज्यादा अल्कोहल भी शरीर में कैल्शियम के लेवल को प्रभावित करता है. अधिक शराब का सेवन आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.