Anti Aging Tips: चेहरे की झुर्रियां छिपाने के लिए नहीं करना पड़ेगा मेकअप, रोज करें ये 5 काम हर रोज निखरेगी त्वचा

Tips For Aging Face: यहां 5 आसान एंटी-एजिंग टिप्स दिए गए हैं. बुढ़ापा झुर्रियां पड़ने पर शुरू और खत्म नहीं होता. साथ ही कई अन्य संकेतों पर भी नजर रखने की जरूरत है. अगर आप खुद के चेहरे पर उम्र बढ़ने के संकेतों को देख रहे हैं तो एक बार इन टिप्स को अपनाकर देखें.

Anti Aging Tips: चेहरे की झुर्रियां छिपाने के लिए नहीं करना पड़ेगा मेकअप, रोज करें ये 5 काम हर रोज निखरेगी त्वचा

Best Anti Aging Tips: बुढ़ापा एक क्रमिक प्रक्रिया है जिसे और धीमा किया जा सकता है, लेकिन रोका नहीं जा सकता.

खास बातें

  • बुढ़ापा एक क्रमिक प्रक्रिया है जिसे और धीमा किया जा सकता है.
  • आपकी लाइफस्टाइल भी हेल्दी स्किन की आधारशिला मानी जाती है.
  • उम्र बढ़ने पर चेहरे पर धब्बे, झुर्रियां और गहरी रेखाएं दिखेंगी.

Best Anti Aging Tips For Face: एक यंग स्किन जो उम्र को मात देती है, क्या उसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं? कौन अपनी जवां स्किन वापस नहीं पाना चाहेगा. कई लोग आजकल यंग स्किन पाने के लिए उपायों (Ways To Get Young Skin) को ब्राउज करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ आसान से टिप्स आपके मदद कर सकते हैं. बुढ़ापा एक क्रमिक प्रक्रिया है जिसे और धीमा किया जा सकता है, लेकिन कभी रोका नहीं जा सकता. एक ही उम्र के दो लोग अपनी उम्र के लिहाज से अलग दिख सकते हैं. किसी के चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles On Face) तो कोई ग्लोइंग स्किन के साथ दिख सकता है. आपकी लाइफस्टाइल भी हेल्दी स्किन (Healthy Skin) की आधारशिला होती है. कुछ बदलाव आपके लिए चमत्कार कर सकते हैं. चाहे वह एंटी एजिंग फूड्स (Anti Aging Foods) हों या उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर करने वाले उपाय हर एक आपके लिए काम करेगा.

Mandira Bedi की टोंड बॉडी के पीछे हैं उनकी ये खास Exercise, वीडियो देख आप भी कहेंगे वाह क्या फुर्ती है!

चेहरे पर झुर्रियां दिखने से कहीं ज्यादा हैं एजिंग साइन:

उम्र बढ़ना शुरू नहीं होता है और झुर्रियों पर रुक जाता है. साथ ही कई अन्य संकेतों से भी सावधान रहने की जरूरत है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आप अपने चेहरे पर सभी परतों के आसपास धब्बे, झुर्रियां और गहरी रेखाएं दिखेंगी. आपकी आंखों के किनारों पर बनी उन रेखाओं को कौवा के पैर के रूप में जाना जाता है. आपके पास जौल्स भी हैं जो जबड़े की मांसपेशियों और टिश्यू की शिथिलता दिखाते हैं.

एजिंग को धीमा करने के 5 तरीके | 5 Ways to Slow Down Aging

1) स्किन केयर रिजीम

अपने आप से पूछें, क्या आप स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं? क्या आप क्लीजिंग, एक्सफोलिएशन और मॉइस्चराइज करते हैं? उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने के लिए एक हेल्दी स्किन केयर रूटीन का होना बेहद जरूरी है. किसी से और कहीं से भी फेशियल न करवाएं. प्रोडक्ट को बार-बार न बदलें. केमिकल आपकी त्वचा के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं. प्राकृतिक और हर्बल सामग्री को चुनें. अपनी त्वचा की पहचान करें और उसके अनुसार प्रोडक्ट्स को चुनें. पतले गाढ़ेपन वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें और उसके बाद क्रीमीलेयर वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. सनब्लॉक और मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी हैं. हर दिन एक प्रभावी सनस्क्रीन लगाएं, चाहे बारिश हो या धूप.

चेहरे पर भूरे-काले धब्बे बन गए हैं तो ये तरीका अपनाकर कुछ ही दिनों में करें गायब, जानें कारगर Skin Hacks

2) हाइड्रेट करें

आप कितनी बार इस फैक्ट से मुंह मोड़ेंगे कि कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना आपके शरीर के हेल्दी कामकाज के लिए जरूरी है. यह त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है. जैसे आपकी त्वचा को बाहरी नमी और हाइड्रेशन की जरूरत होती है, वैसे ही हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है. अगर सादा पानी पीने से आप ऊब जाते हैं, तो नारियल पानी, ताजे फलों के रस, छाछ, शर्बत आदि का चुनाव करें.

k3vai3v

Skin Care Tips: पर्याप्त पानी पीने से स्किन पर भी चमक दिखाई दे सकती है. Photo Credit: iStock

3) ना कहना सीखें

अत्यधिक धूम्रपान और शराब पीने, लंबे समय तक बैठने, देर से काम करने के घंटे, प्रोसेस्ड फूड्स, कैफीन की अधिकता, तनाव और मोटापे को ना कहें.

4) आप वही हैं जो आप खाते हैं

बैलेंस डाइट का महत्व सभी जानते हैं लेकिन कुछ ही इसको फॉलो करते हैं. हेल्दी और चमकती त्वचा के लिए डाइट में बहुत सारे मौसमी प्रोडक्ट्स को शामिल करें. पीले और बैंगनी रंग के फल और सब्जियां विशेष रूप से फायदेमंद हैं. रेड मीट और फैटू फूड्स से से बचें. इसके बजाय ताजे फल और सब्जियां, बीन्स, फलियां, नट्स, साबुत अनाज, बीज और डेयरी प्रोडक्ट्स लें.

Hair Fall रोकने के लिए सदियों से अपनाया जाने वाला अचूक नुस्खा, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने किया शेयर, देखें Video

5) सोने से समझौता न करें

कहने की जरूरत नहीं है कि आठ घंटे की अच्छी नींद हर किसी के लिए जरूरी है और इससे कभी भी समझौता नहीं करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.