Skin Care: चेहरे पर भूरे-काले धब्बे बन गए हैं तो ये तरीका अपनाकर कुछ ही दिनों में करें गायब, जानें कारगर Skin Hacks

Dark Spots: डॉ जयश्री शरद ने इंस्टाग्राम पर शेयर हुए वीडियो में बताया कि नाक के पास होने के साथ ही कभी-कभी ये पूरे चेहरे पर भी उभर आता है. यह अनुवांशिक हो सकता है, यह अत्यधिक सूरज के संपर्क में आने के कारण हो सकता है.

Skin Care: चेहरे पर भूरे-काले धब्बे बन गए हैं तो ये तरीका अपनाकर कुछ ही दिनों में करें गायब, जानें कारगर Skin Hacks

Skin Care Tips:

Dark Spots Removal Home Remedies: कई बार चेहरे पर काले दाग-धब्बे उभर आते हैं, जो चेहरे की खूबसूरती तो खराब करते ही हैं, स्किन के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं. इन धब्बों को मेलास्मा (Melasma) कहा जाता है. मेलास्मा एक हाइपरपिगमेंटरी डिसऑर्डर है, जिसे आमतौर पर चेहरे पर देखा जाता है, खासतौर से ये गाल पर और नाक पर तितली के आकार में ये उभर आता है. मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ जयश्री शरद ने स्किन से जुड़ी इस समस्या को लेकर जरूरी जानकारी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर की है, साथ ही बताया है कि कैसे इससे बचा जा सकता है.

डॉ जयश्री शरद ने इंस्टाग्राम पर शेयर हुए वीडियो में बताया कि नाक के पास होने के साथ ही कभी-कभी ये बाकी चेहरे पर भी उभर आता है. यह अनुवांशिक हो सकता है, यह अत्यधिक सूरज के संपर्क में आने के कारण हो सकता है या यह शरीर में हार्मोनल असंतुलन के कारण भी हो सकता है. इसके अलावा यह गर्भावस्था में बहुत आम है.

नाजुक रिश्तों का पुल हैं औरतें, लेकिन रिलेशनशिप में ध्यान रखिए ये बातें

दो तरह का होता है मेलास्मा:

जब ये पिगमेंटेशन एपिडर्मल होता है, जिसका अर्थ है कि यह त्वचा की ऊपरी परतों में स्थित है, तो आप इसे क्रीम और एंटीऑक्सीडेंट के साथ -साथ ट्रैनेक्सैमिक एसिड, टैबलेट या इंजेक्शन की मदद से ठीक कर सकते हैं, लेकिन अगर पिगमेंट डर्मिस में गहराई से चला जाता है तो इससे पूरी तरह से छुटकारा पाना बेहद मुश्किल हो जाता है.

Hair Fall रोकने के लिए सदियों से अपनाया जाने वाला अचूक नुस्खा, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने किया शेयर, देखें Video

मेलास्मा का इलाज:

लेजर्स लो इंफ्लूयेंस या एक पिको लेजर के जरिए इसका ट्रीटमेंट किया जाता है. इसके लिए कुछ क्रीम भी आती हैं, लेकिन कुछ भी अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से बात कर लें.

मेलास्मा से बचाव के उपाय | Ways To Prevent Melasma

जब आप घर के अंदर होते हैं तो भी सनस्क्रीन का उपयोग करें. सूरज की किरणों से स्किन को बचाना बेहद जरूरी है.

रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल
टोपी पहनें
कोमल त्वचा की देखभाल करें.

पॉल्यूशन पहुंचा रहा है आपके फेफड़ों को नुकसान! फेफड़ों को डीटॉक्स और हेल्दी बनाने के रामबाण उपाय...

डार्क स्पॉट दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Dark Spots

  • खूब सारा पानी पीएं.
  • नींबू का रस और दही का फेस मास्क.
  • बटरमिल्क लगाएं.
  • एलोवेरा बेहद मददगार.
  • टमाटर का रस लगाएं.
  • पपीता लगाएं.
  • शहद लगाएं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.