Skin Care Tips: छोटी उम्र में ही दिखने लगे हैं बुढ़ापे के लक्षण तो इन 7 एंटी एजिंग फूड्स का आज से ही शुरू कर लें सेवन

Anti Aging Foods: आपने आज से पहले कई एंटी एजिंग चीजों के बारे में जाना होगा लेकिन हम यहां कुछ फूड्स को लिस्टेड कर रहे हैं जो वास्तव में आपको जवां रखने में मदद कर सकते हैं.

Skin Care Tips: छोटी उम्र में ही दिखने लगे हैं बुढ़ापे के लक्षण तो इन 7 एंटी एजिंग फूड्स का आज से ही शुरू कर लें सेवन

Anti Aging Foods: ये केराटिन से भरपूर फूड्स आपकी त्वचा को कोमल और झुर्रियों से मुक्त रखेंगे.

Foods For Anti Aging: केराटिन, कोलेजन और इलास्टिन के साथ मिलकर त्वचा को स्थायित्व देता है. केराटिनोसाइट्स एक प्रकार की स्पेशल स्किन सेल है. कॉलस तब बनते हैं जब केराटिन अधिक मात्रा में बनता है जब त्वचा पर दबाव या रगड़ दिया जाता है, जैसा कि होता है, उदाहरण के लिए जब आपके पैर के जोड़ के आसपास की त्वचा आपके जूते के अंदर के खिलाफ दबाने से सख्त हो जाती है. आप कॉलस के बारे में अधिक नहीं सोच सकते हैं, लेकिन संगीतकार और खिलाड़ी ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे अपनी त्वचा को लगातार रगड़ने से बचाते हैं. इन केराटिन वाले फूड्स को देखें जो आपकी त्वचा के लिए बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखते हैं. कई लोग कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं ऐसे में एंटी एजिंग फूड्स (Anti Aging Foods) काफी काम आ सकते हैं. आपने आज से पहले कई एंटी एजिंग चीजों के बारे में जाना होगा लेकिन हम यहां कुछ फूड्स को लिस्टेड कर रहे हैं जो वास्तव में आपको जवां रखने में मदद कर सकते हैं.

एंटी एजिंग डाइट में शामिल करने के लिए केराटिन से भरपूर फूड्स:

1) सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज स्वादिष्ट, पौष्टिक फूड्स हैं जो केराटिन उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो बालों को मजबूत और कंडीशन करते हैं. सूरजमुखी के बीजों में पैंटोथेनिक एसिड, सेलेनियम, कॉपर और विटामिन ई भी शामिल हैं. ज्यादातर बीजों की तरह सूरजमुखी के बीज भी बहुत बहुमुखी होते हैं और इन्हें व्यंजन और ड्रिंक्स में एड किया जा सकता है.

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2) अंडे

केराटिन उत्पादन बढ़ाने के लिए अंडे खाना एक शानदार प्राकृतिक तकनीक है. वास्तव में वे केराटिन के उत्पादन के लिए आवश्यक पोषक तत्व बायोटिन का एक शानदार स्रोत हैं. इसके अलावा एक बड़े 50 ग्राम अंडे में पाया जाने वाला 6 ग्राम प्रोटीन केराटिन के निर्माण को बढ़ाने में मदद करता है. इस आम फूड में फायदेमंद विटामिन ए और बी 12, राइबोफ्लेविन, सेलेनियम और अन्य स्वास्थ्यवर्धक घटक भी होते हैं.

3) लहसुन

एन-एसिटाइलसिस्टीन, लहसुन में पाया जाने वाला एक प्लांट बेस्ड एंटीऑक्सिडेंट है, जो बालों की कोशिकाओं को सूरज की क्षति से बचाता है और हेल्दी हेयर ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है. एल-सिस्टीन एक एमिनो एसिड जो केराटिन में मौजूद होता है. लहसुन में विटामिन सी और बी 6 मैंगनीज और अन्य खनिज पाए जाते हैं.

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4) प्याज

प्याज आपके पसंदीदा फूड्स में स्वाद जोड़ने के अलावा केराटिन के उत्पादन को भी बढ़ाता है. एन-एसिटाइलसिस्टीन, एक प्लांट एंटीऑक्सीडेंट जिसे मानव शरीर अमीनो एसिड में बदल देता है. प्याज में फोलेट होता है, जो बालों के रोम को मजबूत करने के लिए एक जरूरी विटामिन है.

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5) पत्तेदार साग

गहरे रंग की हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल, पत्तागोभी और लेट्यूस केराटिन से भरपूर फूड्स के बेहतरीन स्रोत हैं. पके हुए साग के 1 कप हिस्से में 15.3 मिलीग्राम केराटिन या लगभग 2 बड़े चम्मच शुद्ध केराटिन होता है. ये पत्तेदार हरी सब्जियां प्रोटीन, विटामिन, खनिज, आयरन और अन्य पोषक तत्वों का भी एक बड़ा स्रोत हैं.

6) शकरकंद

शकरकंद पोषक तत्वों और स्वाद से भरपूर एक सुपरफूड है. इसमें बीटा कैरोटीन, एक प्रकार का प्रोविटामिन ए शामिल है. यह केराटिन बनाता है और खपत के बाद शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है, जिसकी वजह से बाल हेल्दी होते हैं. वे आलू के लिए भी एक बढ़िया विकल्प हैं और इन्हें कई तरह से पकाया जा सकता है.

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7) गाजर

जरूरी न्यूट्रिशन वैल्यू वाली एक जड़ वाली सब्जी, गाजर प्रोविटामिन ए से भरपूर होती है. उनमें बहुत सारा विटामिन सी भी शामिल है, जो कोलेजन के निर्माण को प्रोत्साहित करके आपके बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य का सपोर्ट करता है. इसके अलावा, यह विटामिन घाव भरने को बढ़ावा देता है, सूजन को कम करता है और त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है.

गाजर में जरूरी मात्रा में बायोटिन, विटामिन बी6, पोटैशियम और विटामिन के1 भी शामिल होते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.