15 दिन तक कर लीजिए ये 5 काम, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी फिर कभी जरूरत, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

How To Improve Your Eyesight: आजकल आंखों पर चश्मा चढ़ जाना कोई बड़ी बात नहीं है. आंखों की कमजोरी हमारी कुछ खराब आदतों की वजह से भी हो जाती है. यहां जानिए आंखों से चश्मा हटाने और आंखों की रोशनी तेज करने के लिए क्या करें.

15 दिन तक कर लीजिए ये 5 काम, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी फिर कभी जरूरत, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

Eyesight Home Remedies: कुछ हेल्दी आदतें अपनाने से आंखों की कमजोरी को दूर हो जाती है.

How To Get Sharp Eyes: हमारी कुछ खराब आदतों की वजह से भी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. आजकल की लाइफस्टाइल में सबसे ज्यादा जोर हमारी नाजुक आंखों पर ही पड़ता है. अनहेल्दी खाने की आदतों से लेकर देर रात तक सोने और लंबे समय तक स्क्रीन पर आंखें गड़ाए रखना आंखों की रोशनी को धीर-धीरे कमजोर बनाता है. इसलिए ही आजकल कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है. किसी की पास की नजर कमजोर होती है तो किसी की दूर की नजर. हर कोई आंखों का चश्मा हटाने के उपाय तलाशता है और सभी चाहते हैं कि उनकी आंखों की रोशनी तेज हो. आंखों की दिक्कतें तब ज्यादा बढ़ने लगती हैं जब हम इन्हें नजरअंदाज करने लगते हैं. अगर आप भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके ढूंढ रहे हैं और आंखों से चश्मा हटाना चाहते हैं तो यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो आंखों की रोशनी को बढ़ाकर चश्मा हटाने में मदद करेंगी.

आंखों का चश्मा हटाने के उपाय | Ankho Ki Roshni Badhane Ke Gharelu  Upay

1. घास में नंगे पांव चलें

घास में नंगे पैर चलना आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि चलने से पैरों की पहली तीन उंगलियों पर दबाव पड़ता है, जो आंखों के लिए मेन प्रेशर पॉइंट हैं जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: 100 साल तक आपकी उम्र को लंबा कर देंगी ये 5 आदतें, जानिए क्या है ये राज

2. आंखों की एक्सरसाइज

आंख घुमाना सबसे फायदेमंद आई एक्सरसाइज है. इसके लिए ऊपर देखें और फिर अपनी आंखों की पुतलियों को दाएं और बाएं घुमाएं. इस एक्सरसाइज को रेगुलर करना फायदेमंद रहेगा और चश्मे हटाने में मदद करेगा.

3. पलकों को गर्माहट दें

स्क्रीन पर बहुत सारा समय बिताने के बाद न सिर्फ आंखों की रोशनी पर प्रभाव पड़ता है बल्कि कई तरह की आंखों की दिक्कतें भी होने लगती हैं. इसलिए आंखों को आराम के लिए पलकों को गर्माहट दें. अपनी हथेलियों को रगड़ें और पलकों पर रखें.

Latest and Breaking News on NDTV

4. आंखें बार-बार झपकाएं

पलकें झपकाना भी एक तरह की आंखों की एक्सरसाइज है. इसे कहीं भी कभी भी किया जा सकता है. कई बार स्क्रीन पर नजरें गड़ाए रखने से पलकें झपकाना भूल जाते हैं जिससे आंखों में ड्राईनेस आने लगती है.

5. आंवला खाएं

आंवला आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. रोज सुबह एक चम्मच आंवले के रस का सेवन करने से आंखों की रोशनी आसानी से बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें: रोज इतने कदम चलने से अच्छी आएगी नींद, मन भी रहेगा शांत नहीं लगेगी कोई बीमारी, जानिए पर डे स्टेप काउंट

डाइट में शामिल करें ये चीजें:

हेल्दी आंखों के लिए विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन भी बहुत जरूरी है. विटामिन सी, विटामिन ई, कॉपर, जिंक आदि से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें. पालक, केल जैसी पत्तेदार सब्जियां खाएं. अपनी डाइट में मछली, संतरा, नींबू, दूध, पनीर, पपीता शामिल करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)