How To live A Long Life: 100 साल तक आपकी उम्र को लंबा कर देंगी ये 5 आदतें, जानिए क्या है ये राज

How To Live A Long Life: लंबा जीवन जीने के लिए कुछ आसान से बदलाव हैं जो हम अपने डेली रूटीन में कर सकते हैं. यहां हम 5 ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं जो लॉन्ग लाइफ जीने में मदद करती हैं.

How To live A Long Life: 100 साल तक आपकी उम्र को लंबा कर देंगी ये 5 आदतें, जानिए क्या है ये राज

How To live A Long Life: इन आदतों को आप लंबी उम्र पाने के लिए अपना सकते हैं.

How Do I Live Longer Than 100 Years: हम जो कुछ भी अपनी लाइफ में करते हैं उसका प्रभाव सीधे तौर पर हमारी उम्र और सेहत पर भी पड़ता है. सुबह देर से उठने से लेकर रात को जल्दी सोने तक हर आदत हेल्दी और लंबी लाइफ का रास्ता बनाती है. उठना, खाना, ऑफिस जाना, काम करना और घर वापस आना कुछ लोगों के लिए यह सिर्फ दिनभर का रूटीन है, लेकिन यहीं सारी चीजें हमारी उम्र तय करती हैं. हालांकि जीवन, मरण किसी के हाथ में नहीं है, लेकिन इसको संभावना को बनाए रखना निसंदेह हमारे हाथ में है. सभी जानना चाहते हैं कि लंबी उम्र कैसे जिएं, लंबा जीने के लिए क्या करना चाहिए या लंबा जीवन जीने के उपाय. बताया ये जाता है कि अपने काम का आनंद लेना, नई हेल्दी आदतें अपनाना, अच्छा खाना, अच्छे कपड़े पहनना और अपने प्रियजनों के साथ रहना उम्र को बढ़ाने पर प्रभाव डाल सकता है. इसके साथ ही यहां कुछ आदतें दी गई हैं जिन्हें आपको लंबी उम्र पाने के लिए अपना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रात को दूध में मिलाकर पिएं ये बीज, अगली सुबह ही साफ हो जाएगा पेट, कब्ज का है ये रामबाण घरेलू नुस्खा

लंबी उम्र जीने के लिए अपनाएं ये आदतें | Adopt These Habits To Live A Long Life

1. मॉर्निंग रिचुअल्स

कई लोग को सुबह उठते ही बिस्तर में चाय पीने की आदत होती है. साथ ही बहुत से लोगों को आधा दिन निकल जाने तक यही समझ नहीं आता है कि शुरू कहां से करना है. ये सबसे बुरी आदत है. अगले दिन का रूटीन प्लान पहले दिन ही बना लेना चाहिए. इसके साथ ही सुबह खुद को हाइड्रेट करने से शुरूआत करें और हेल्दी ब्रेकफास्ट करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. एक्सरसाइज

सुबह वर्कआउट करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, स्ट्रेस कम होता है, वजन कंट्रोल में रहता है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए आप सुबह आसान योगासन कर सकते हैं या तनाव दूर करने के लिए सुबह के समय बाहर टहलने जा सकते हैं.

3. ध्यान करें

ध्यान शांत मन और रिलेक्स महसूस कराता है. मेडिटेशन करके आप नेगेटिव थॉट्स को आने से रोक सकते हैं. ध्यान तनाव दूर करने में भी मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. जर्नलिंग

हमारा दिमाग लगातार एक्टिव रहता है और हमारे विचारों और भावनाओं पर कब्जा कर लेता है. ऑफिस, स्कूल या कॉलेज के लिए निकलने से पहले हर सुबह अपनी नोट बुक में लिखने की आदत डालें. जर्नल रखने से आप स्ट्रेस के बीच अपनी भावनाओं को लेकर ज्यादा सचेत हो जाते हैं और आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को बढ़ाते हैं.

ये भी पढ़ें: रोज इतने कदम चलने से अच्छी आएगी नींद, मन भी रहेगा शांत नहीं लगेगी कोई बीमारी, जानिए पर डे स्टेप काउंट

5. रीडिंग

पढ़ना एक अविश्वसनीय आदत है जो न केवल आपकी वोकेबुलरी को बढ़ाती है बल्कि आपके आत्मविश्वास, ज्ञान और अनुभवों को भी बढ़ाती है. यह एक अच्छी आदत है जो आपको अपनी तार्किक सोच विकसित करने में मदद करती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)