Pomegranate Benefits: अनार खाने से महिलाओं को मिलते हैं 8 जबरदस्त फायदे, इस खास चीज को बढ़ाने के साथ 40 में भी दिखेंगी यंग

Pomegranate Benefits For Women: माना जाता है कि अनार महिलाओं में कई समस्याओं को दूर करने में लाजवाब है. यहां महिलाओं के लिए अनार के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. जानने के लिए पढ़ें.

Pomegranate Benefits: अनार खाने से महिलाओं को मिलते हैं 8 जबरदस्त फायदे, इस खास चीज को बढ़ाने के साथ 40 में भी दिखेंगी यंग

Pomegranate Benefits For Women: महिलाओं के लिए अनार के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • अनार महिलाओं में कई समस्याओं को दूर करने में लाजवाब है.
  • अनार खाने के अविश्वसनीय लाभ हैं जो आपको हैरान कर सकते हैं.
  • यहां महिलाओं के लिए अनार के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Pomegranate For Women's Health: अनार एक हेल्दी सुपरफ्रूट है. अनार खाने के अविश्वसनीय लाभ हैं जो आपको हैरान कर सकते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि अनार में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट होते हैं जिसके लिए इसे सालों से दवा के रूप में माना जाता है. इसे सुपर स्किन फूड भी माना जाता है क्योंकि यह महिलाओं में हेल्दी स्किन, बालों और पाचन को बढ़ावा देता है. अनार पूरी दुनिया में सबसे प्राचीन फलों में से एक माना जाता है. यह फल न केवल बहुत अच्छा स्वाद देता है, बल्कि यह कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है, खासकर महिलाओं के लिए. वूमेंस हेल्थ की बात करें तो, महिलाओं के लिए अनार के फायदे कई हैं. हालांकि इस बात से इनकार नहीं है कि अनार पुरुषों के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन माना जाता है कि अनार महिलाओं में कई समस्याओं को दूर करने में लाजवाब है. यहां महिलाओं के लिए अनार के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. जानने के लिए पढ़ें.

महिलाओं के लिए अनार क्यों बेहतरीन है? | Why Is Pomegranate Best For Women?

1) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

अनार एंटीऑक्सिडेंट से भरे हैं. इसके बीजों में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो न केवल उन्हें उनका जीवंत रंग देता है बल्कि भोजन में एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है. अनार का रस एंटीऑक्सीडेंट का एक और स्रोत है. अनार के रस में लगभग किसी भी अन्य फलों के रस की तुलना में हाई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. माना जाता है कि इसमें ग्रीन टी की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं.

High Uric Acid की समस्या को गायब करने के लिए 10 बेहतरीन उपचार, जल्द काबू में आएगा यूरिक एसिड लेवल

2) प्रजनन क्षमता को बढ़ावा

अनार का फल ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, जो बदले में इस फल को प्रजनन क्षमता में मदद करने में सक्षम बनाता है.  माना जाता है कि ऑक्सीडेटिव तनाव अंडाणु को नुकसान पहुंचा सकता है और उनकी निषेचन क्षमता को ख़राब कर सकता है. ऑक्सीडेटिव तनाव भी भ्रूण के विखंडन और कई विकास असामान्यताओं के गठन का कारण बन सकता है. अनार का रस प्लेसेंटा में ऑक्सीडेटिव तनाव से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए दिखाया गया है.

3) हेल्दी स्किन में फायदेमंद

अनार आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने और इसे शुष्क और खुजली से बचाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा अनार एक्ने को दूर करने वाले प्रोडक्ट्स में भी मौजूद होता है, क्योंकि यह फल मुंहासे को रोकने में मदद करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को अंदर से बाहर चमकने में मदद करने की क्षमता के लिए जाना जाता है. काले धब्बों को कम करने और संभावित रूप से झुर्रियों को रोकने की क्षमता के लिए भी फल लाभकारी है. यह फल आपकी त्वचा के लिए चमत्कार करने की क्षमता रखता है.

क्यों गजब मानी जाती है कांसे की कटोरी से पैर के तलवों की मालिश, जानें इसके चमत्कारिक फायदे

4) बालों की ग्रोथ के लिए भी असरदार

बालों की ग्रोथ की समस्या को दूर करने के लिए अनार का सेवन लाभकारी हो सकता है. यह फल आपके बालों की जड़ों के साथ-साथ आपके बालों के रोम को भी मजबूत करने में मदद करता है, जो आपके बालों की ग्रोथ के लिए भी आवश्यक है.

5) हेल्दी पाचन

पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं तो अनार का रस आपके लिए कमाल कर सकता है. अनार का रस आपके पाचन तंत्र में सुधार करते हुए सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है. हेल्दी पाचन के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें.

6) यौन स्वास्थ्य के लिए शानदार

यह कोई रहस्य नहीं है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी यौन क्षमता कम होती जाती है. यह उन प्राकृतिक चीजों में से एक है जो कई लोगों के साथ होती है. आप अनार के जूस का अधिक सेवन कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अनार का रस पुरुषों और महिलाओं दोनों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जो एक हार्मोन है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में सेक्स ड्राइव को उत्तेजित करता है.

चिलचिलाती गर्मी में आपका दिन बना सकती हैं ये 3 ड्रिंक्स, हाइड्रेशन के साथ स्किन का भी रखेंगी ख्याल

7) ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

रोजाना एक गिलास अनार का जूस हाई ब्लड प्रेशर को दूर रखने में मदद कर सकता है. इस रस में सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने की शक्ति हो सकती है, जिसका अर्थ है कि यह लाल फल आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ प्रदान करता है.

8) मसल्स रिकवरी में कारगर

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है मांसपेशियों में दर्द होना शुरू हो जाता है. वर्कआउट के बीच रिकवरी में अधिक समय लगता है और यह एक अच्छा एहसास नहीं है. वर्कआउट के बाद अपनी मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करने के लिए अनार के जूस का सेवन करें. यह दर्द को कम करने और व्यायाम से ठीक करने के लिए आपके शरीर की क्षमता में सुधार करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है.

खाया पिया नहीं लगता तो तेजी से हेल्थ बनाने के लिए हेल्दी खाने के साथ-साथ करें ये 5 एक्सरसाइज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.