विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 28, 2022

Summer Drinks: चिलचिलाती गर्मी में आपका दिन बना सकती हैं ये 3 ड्रिंक्स, हाइड्रेशन के साथ स्किन का भी रखेंगी ख्याल

Indian Summer Drinks: गर्मी को मात देने, अच्छी तरह से हाइड्रेट रहने और हमारे पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए घर की बनी समर ड्रिंक हमारे लिए कमाल कर सकती है. यहां ऐसी 4 हेल्दी ड्रिंक्स हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

Summer Drinks: चिलचिलाती गर्मी में आपका दिन बना सकती हैं ये 3 ड्रिंक्स, हाइड्रेशन के साथ स्किन का भी रखेंगी ख्याल
Indian Summer Drinks: यहां ऐसी 4 हेल्दी ड्रिंक्स हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

Cooling Drinks For Summer: गर्मी आपको डिहाइड्रेट महसूस करा सकती है. भारत में गर्मी अप्रैल और मई के आसपास तेज हो सकती है, लेकिन हमारे पास इससे बचने के लिए कुछ इंडियन ड्रिंक्स हैं गर्मी को मात देने में मदद कर सकती हैं. गर्मियों में हेल्दी कैसे रहें? इस समर में गर्मी को अपने मूड पर हावी न होने दें और इन बेहतरीन हेल्दी ड्रिंक्स के साथ अपने दिमाग को शांत और ठंडा रखें. उमस भरी गर्मी शुरू हो गई हैं और हमारी अलमारी की तरह हमारी डेली डाइट में भी बदलाव की जरूरत है, क्योंकि पारा बढ़ने पर पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. गर्मी के मौसम में पानी से भरे फलों और सब्जियों को सलाद या स्नैक्स में शामिल किया जाना चाहिए ताकि यह हाइड्रेशन लेवल बना रहे. गर्मी को मात देने, अच्छी तरह से हाइड्रेट रहने और हमारे पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए घर की बनी समर ड्रिंक हमारे लिए कमाल कर सकती है. यहां ऐसी 4 हेल्दी ड्रिंक्स हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

गर्मियों में डेली पिएं ये 4 समर ड्रिंक्स | Drink These 4 Summer Drinks Daily In Summer

1. आम पन्ना

कच्चे आम मार्च में आते ही भारतीयों के दिल और दिमाग पर हावी हो जाते हैं. जहां पके आम शरीर में गर्मी पैदा कर सकते हैं, वहीं कच्चे आम से बना आम पन्ना गर्मियों के लिए एक बेहतरीन कूलर है. इसका स्वाद न केवल लाजवाब होता है, बल्कि यह विटामिन सी, बी और बी12 से भी भरपूर होता है. नमक और जीरा और सौंफ जैसे मसालों के साथ तीखा हरे आम का मिश्रण हाइड्रेशन के लिए कमाल कर सकता है.

Papaya खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, हार्ट, पाचन, Diabetes, इम्यूनिटी सहित इन 7 फायदों का है खजाना

2. अनानस और हिबिस्कस आइस टी

हिबिस्कस आपके डिटॉक्स ड्रिंक्स में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन सामग्री है, क्योंकि यह आपके शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है. ये एंटी-ऑक्सीडेटिव और रिफ्रेशिंग है. अनानास ब्रोमेलैन जैसे लाभकारी एंजाइमों से भरा हुआ है- जो इसके एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभावों और पाचन को बढ़ावा देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है.

3. स्ट्रॉबेरी कुकुंबर ड्रिंक

जब आपके पास स्ट्रॉबेरी है, तो प्यास बुझाने के लिए किसी को सोडा कैन की जरूरत क्यों होगी. खीरा केवल इसे और अधिक हाइड्रेटिंग और पोषण बढ़ाने वाला बना देगा. संतरे से मिलने वाला विटामिन सी हानिकारक ऑक्सीडेटिव तनाव से सुरक्षा प्रदान करेगा.

Weight Gain Tips: खाया पिया नहीं लगता तो तेजी से हेल्थ बनाने के लिए हेल्दी खाने के साथ-साथ करें ये 5 एक्सरसाइज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
Summer Drinks: चिलचिलाती गर्मी में आपका दिन बना सकती हैं ये 3 ड्रिंक्स, हाइड्रेशन के साथ स्किन का भी रखेंगी ख्याल
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;