High Uric Acid की समस्या को गायब करने के लिए 10 बेहतरीन उपचार, जल्द काबू में आएगा यूरिक एसिड लेवल

How To Reduce Uric Acid Faster: यूरिक एसिड को घटाने के तरीके कई हैं लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इस परेशानी को झेलते चले जाते हैं. अगर आप भी यूरिक एसिड को कम करने उपाय तलाश रहे हैं तो यहां कुछ के बारे में बताया गया है.

High Uric Acid की समस्या को गायब करने के लिए 10 बेहतरीन उपचार, जल्द काबू में आएगा यूरिक एसिड लेवल

How To Reduce Uric Acid Fast: यूरिक एसिड को कम करने उपाय तलाश रहे हैं तो यहां जानें.

खास बातें

  • High Uric Acid: यूरिक एसिड शरीर द्वारा उत्पादित एक रसायन है.
  • Ways To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए क्या करें?
  • यूरिक एसिड को कम करने उपाय तलाश रहे हैं तो यहां कुछ यहां बताए गए हैं.

How To Lower Uric Acid Levels Quickly: यूरिक एसिड शरीर द्वारा उत्पादित एक रसायन है. ये शरीर में प्यूरीन के टूटने से बढ़ता है. जब शरीर मटर, मशरूम, सार्डिन आदि जैसे कुछ फूड्स को पचाता है तो प्यूरीन भी बनते हैं. शरीर में यूरिक एसिड लेवल का पता लगाने के लिए यूरिक एसिड टेस्ट किया जाता है. यूरिक एसिड लेवल में किसी भी असामान्यता को जानने के लिए यूरिक एसिड परीक्षण की जरूरत होगी. शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल गाउट के रूप में जानी जाने वाली स्थिति को जन्म दे सकता है. इससे जोड़ों में दर्द या जकड़न होती है. ऐसे में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए क्या करें? (What To Do To Control Uric Acid) ये बहुत बड़ा सवाल है.यूरिक एसिड को घटाने के तरीके कई हैं लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इस परेशानी को झेलते चले जाते हैं.

क्यों गजब मानी जाती है कांसे की कटोरी से पैर के तलवों की मालिश, जानें इसके चमत्कारिक फायदे

यूरीन में हाई यूरिक एसिड भी किडनी की पथरी का संकेत दे सकता है. रक्त में हाई यूरिक एसिड के सामान्य कारणों में प्यूरीन, लीवर रोग, मोटापा, किडनी की बीमारी या अस्थि मज्जा विकार युक्त बहुत अधिक फूड्स खाना शामिल है. अगर आप भी यूरिक एसिड को कम करने उपाय तलाश रहे हैं तो यहां कुछ के बारे में बताया गया है.

यूरिक एसिड को कम करने के असरदार तरीके | Effective Ways To Reduce Uric Acid

1) सेब का सिरका

शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करना एप्पल साइडर विनेगर के कई कार्यों में से एक है. आप इसे 3 चम्मच पानी में मिला सकते हैं और प्रभावी परिणामों के लिए दिन में लगभग 3 बार इसका सेवन कर सकते हैं.

2) विटामिन सी से भरपूर फूड्स

विटामिन सी से भरपूर चीजें शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकते हैं. संतरे, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, अमरूद और शिमला मिर्च जैसे खट्टे फल सभी विटामिन सी के समृद्ध स्रोत हैं.

चिलचिलाती गर्मी में आपका दिन बना सकती हैं ये 3 ड्रिंक्स, हाइड्रेशन के साथ स्किन का भी रखेंगी ख्याल

3) फाइबर वाली चीजें

ऐसे फूड्स को शामिल करना जो फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, शरीर में आपके यूरिक एसिड लेवल को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं. रेशेदार फूड्स ब्लड फ्लो में यूरिक एसिड को अवशोषित करने में मदद करते हैं और शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को खत्म करने में भी मदद करते हैं. इन फूड्स में पत्तेदार हरी सब्जियां, ओट्स, साबुत अनाज, ब्रोकोली, कद्दू, नाशपाती, अजवाइन, खीरा, ब्लूबेरी, सेब, संतरा आदि शामिल हैं. इन फूड्स में डायटरी फाइबर शरीर से यूरिक एसिड के अवशोषण को आसान बनाने में मदद करता है.

4) चेरी

चेरी में मौजूद एंथोसायनिन सूजन-रोधी पदार्थ होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. चेरी जोड़ों में क्रिस्टल के निर्माण और यूरिक एसिड के संचय को भी रोकती है.

खाया पिया नहीं लगता तो तेजी से हेल्थ बनाने के लिए हेल्दी खाने के साथ-साथ करें ये 5 एक्सरसाइज

5) ताजी सब्जियों का रस

शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए गाजर, खीरा और चुकंदर के रस को मिलाकर तैयार किए गए रस को एक प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

6) कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट

लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से रक्त में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है. कम वसा वाले प्रोडक्ट्स में कुछ नाम रखने के लिए स्किम्ड दूध और बादाम दूध शामिल हैं.

7) जैतून का तेल

जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रक्त में यूरिक एसिड लेवल को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं.

8) ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड्स

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सैल्मन, अलसी और अखरोट शरीर में यूरिक एसिड के हाई लेवल के कारण जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीने से पिघल जाएगा पेट का मोटापा, गर्मियों में भी बेहद कारगर

9) ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन एक प्रोटीन एंटीऑक्सिडेंट है जो यूरिक एसिड के निर्माण से संबंधित एंजाइम के प्रोडक्शन को धीमा करने में मदद करता है. यह शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और गठिया के विकास के जोखिम को कम करता है. खास बात यह है कि ग्रीन टी सेहत के लिए भी अच्छी मानी जाती है.

10) पानी

शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करना कई कारणों में से एक है, जिसके कारण कई विशेषज्ञ दिन भर में ढेर सारा पानी पीने का सुझाव देते हैं. पानी अत्यधिक यूरिक एसिड सहित शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.