सर्दियों में रोज क्यों खाना चाहिए एक आंवला? जान जाएंगे ये 9 फायदे तो बिना खाए रह भी नहीं पाएंगे

Amla Benefits: सर्दियों में आंवले का सेवन कई फायदे पहुंचा सकता है. आंवला खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. यह सर्दियों में होने वाली आम स्वास्थ्य समस्याओं जैसे इंफेक्शन, सर्दी और खांसी को दूर रखने में मदद करता है. यहां जानिए आपको हर रोज एक आंवला क्यों खाना चाहिए.

सर्दियों में रोज क्यों खाना चाहिए एक आंवला? जान जाएंगे ये 9 फायदे तो बिना खाए रह भी नहीं पाएंगे

Benefits Of Amla: यह मौसम कई तरह के इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है.

Amla Health Benefits: हेल्दी रहने के लिए हर दिन एक आंवले का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इस छोटे, खट्टे फल को विंटर सुपरफूड भी कहा जाता है. सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है, लेकिन यह मौसम कई तरह के इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है. इस मौसम में आंवले का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत है और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरा होता है. यह सर्दियों के दौरान इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा दे सकता है. यह बालों के झड़ने, एसिडिटी, वेट लॉस और आमतौर पर इस मौसम में होने वाली समस्याओं में मदद करता है. यहां जानिए सर्दियों में आंवला खाने के कुछ गजब के स्वास्थ्य लाभ.

सर्दियों में आंवला खाने के फायदे | Benefits of eating Amla in winter

1. इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

आंवला विटामिन सी का एक पावरहाउस है, जो अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. सर्दियों के दौरान, जब सर्दी और फ्लू का खतरा ज्यादा होता है, तो आंवले की डेली डोज आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकती है, जिससे आपको मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है.

2. ठंडा मौसम और रेस्पिरेटरी हेल्थ

तापमान में गिरावट अक्सर सांस की बीमारियों को जन्म देती है. आंवला सूजन को कम करने और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ एक प्राकृतिक उपचार हो सकता है, जो रेस्पिरेटरी हेल्थ को बनाए रखने और सांस लेने की परेशानी को कम करने में सहायता कर सकता है.

ये भी पढ़ें: भीगे हुए अखरोट और भीगे हुए बादाम दोनों में से कौन ज्यादा हेल्दी है? जानिए सही जवाब

3. स्किन को हेल्दी रखता है

सर्दियों में स्किन को काफी नुकसान हो सकता हैय ये मौसम ड्राईनेस और सुस्ती का कारण बनता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला, कोलेजन को बढ़ावा देता है.

4. मूड-बूस्टिंग सुपरफूड

आंवले में सेरोटोनिन, 'फील-गुड' हार्मोन होता है, जो आपके मूड को अच्छा करने और एसएडी जैसे डिसऑर्डर से निपटने में मदद करता है.

5. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है

आंवला कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. ये हार्ट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसलिए डेली एक आंवला खाने की सिफारिश की जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: istock

6. बॉडी को डिटॉक्स करता है

आंवला पाचन को बेहतर बनाता है, ये एक नेचुरल डिटॉक्सीफायर के रूप में काम करता है जिससे पाचन तंत्र और पेट भी हेल्दी रहता है.

ये भी पढ़ें: हर महीने सफेद बालों पर लगाना पड़ता है कलर तो आजमा लीजिए ये घरेलू नुस्खा, नहीं पड़ेगी कभी जरूरत

7. जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है

ठंड का मौसम जोड़ों के दर्द को बढ़ा सकता है, लेकिन आंवला के सूजन-रोधी गुण राहत प्रदान कर सकते हैं, जिससे यह सर्दियों के कारण होने वाली जोड़ों की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

8. बुढ़ापे के लक्षणों को दूर करता है

आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. आंवले को अपने रूटीन में शामिल करने से सर्दियों के कठोर प्रभावों को मात देते हुए युवा और चमकदार स्किन मिल सकती है.

9. तनाव कम करने में मददगार

आंवले के एडाप्टोजेनिक गुण स्ट्रेस कम करने में सहायता करते हैं. इसलिए आंवला सर्दियों के दौरान होने वाले तनाव से निपटने में मदद कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)