भीगे हुए अखरोट और भीगे हुए बादाम दोनों में से कौन ज्यादा हेल्दी है? जानिए सही जवाब

भीगे हुए अखरोट और भीगे हुए बादाम दोनों में से कौन सा आपके लिए ज्यादा हेल्दी है. यहां हम आपके लिए सही जवाब बताया गया है.

भीगे हुए अखरोट और भीगे हुए बादाम दोनों में से कौन ज्यादा हेल्दी है? जानिए सही जवाब

Soaked Almonds Vs Soaked Walnuts: अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड ज्यादा होता है.

अखरोट और बादाम दोनों ही हेल्दी नट्स हैं. ये दोनों सुपरफूड हैं लेकिन बहुत से लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि कौन सा नट सबसे ज्यादा हेल्दी है. बादाम और अखरोट दोनों ही जरूरी पोषक तत्वों के पावरहाउस हैं और भिगोने पर उनके अपने गुण बढ़ जाते हैं. दोनों नट्स में से कौन से सेहत के लिए ज्यादा हेल्दी हेल्दी इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि हमें भीगे हुए अखरोट खाने चाहिए या भीगे हुए बादाम तो यहां हम बता रहे हैं सही जवाब.

भीगे हुए बादाम खाने के फायदे | Benefits of eating soaked Almond

1. पाचन के लिए अच्छा है

भीगे हुए बादाम पचाने में आसान होते हैं. यह प्रक्रिया फाइटिक एसिड को कम करती है, जो मिनरल के एब्जॉर्ब्शन में बाधा पैदा कर सकता है. भीगे हुए बादाम पाचन तंत्र के लिए पचाने के लिए आसान होते हैं, जिससे सेंसिटिव पेट वाले लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प बन जाता है.

ये भी पढ़ें: भयंकर पॉल्यूशन से स्किन जवानी में ही दिखने लगती है बूढी, इन स्किन केयर टिप्स को अपनाकर पॉल्यूशन इफेक्ट्स से रहें दूर

2. कड़वाहट कम करता है

बादाम की प्राकृतिक कड़वाहट को कम करने के लिए आप उन्हें रात भर भिगोने का प्रयास कर सकते हैं. यह उन लोगों के लिए इसे और ज्यादा अच्छा ऑप्शन बनाता है जो बादाम के थोड़े कड़वे स्वाद को लेकर सेंसिटिव हैं.

भीगे हुए अखरोट खाने के फायदे | Benefits of eating soaked Walnut

1. पाचन के लिए अच्छा है

भीगे हुए बादाम की तरह भीगे हुए अखरोट भी पाचनशक्ति में सुधार कर सकते हैं. बादाम का डेली सेवन पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

3. हाइड्रेटेड रखता है

भिगोने के दौरान अखरोट बहुत सारा पानी सोख लेते हैं, जिससे वे थोड़े मोटे हो जाते हैं और खाने के लिए बहुत ज्यादा हाइड्रेटिंग हो जाते हैं.

भीगे हुए बादाम और भीगे हुए अखरोट में से कौन सा हेल्दी है?

1. डायजेशन सेंसिटिविटी

अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं या पेट सेंसिटिव है, तो भीगे हुए बादाम और भीगे हुए अखरोट दोनों ही आपके पाचन तंत्र के लिए लाभकारी हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हर महीने सफेद बालों पर लगाना पड़ता है कलर तो आजमा लीजिए ये घरेलू नुस्खा, नहीं पड़ेगी कभी जरूरत

2. न्यूट्रिशन टारगेट

भीगे हुए बादाम और भीगे हुए अखरोट दोनों ही पोषण लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन बादाम विटामिन ई और कैल्शियम से भरपूर होने के लिए जाने जाते हैं, जबकि अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड ज्यादा होता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)