पीला और लाल ही नहीं नीला भी होता है केला, आइसक्रीम जैसे स्वाद वाले Blue Banana को खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे

Benefits Of Eating Blue Banana : जब भी फलों में केले की बात आती है, तो हम अक्सर हमारे घर में आने वाले पीले केले के बारे में ही सोचते हैं लेकिन क्या आप जानते है नीले रंग का केला भी होता जिसका स्वाद आपको आइसक्रीम की याद दिला देगा?

पीला और लाल ही नहीं नीला भी होता है केला, आइसक्रीम जैसे स्वाद वाले Blue Banana को खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे

नीले केले यानी ब्लू जावा केले के कई फ़ायदे हैं.

Benefits Of Eating Blue Banana : सेहतमंद जिंदगी किसे पसंद नहीं? इसके लिए हम हर तरह के प्रयास भी करते हैं. जैसे एक्सरसाइज करना या अपनी डाइट का ख्याल रखना. अब सेहत और आहार की बात आती है तो इसमें फलों को न जोड़ा जाए ऐसा हो ही नहीं सकता. दरअसल फलों में केला (Banana) हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है, लेकिन क्या आपने कभी नीले रंग का केला (Blue Banana) देखा है? अगर आपका जवाब ना है तो आज हम आपको इसी नीले रंग के केले (Blue Java Banana) के बारे में बता रहे हैं. इससे पहले हमने आपको बताया था लाल केले के बारे में. लाल केला भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. यहां आप लाल केले के सेहत से जुड़े फायदों को पढ़ सकते हैं.

Health Benefits of Blue Java Banana: दरअसल, नीले रंग का केला, केले की एक वैरायटी है. नीले के केले को अंग्रेजी में जावा बनाना, ब्लू जावा बनाना के नामों से जाना जाता है. यह काफी मलाईदार और सॉफ्ट होता है. नीले रंग के केले अधिकतर कम तापमान वाली जगहों पर मिलते हैं. यानी इनकी खेती ठंडे प्रदेशों में की जाती है. इसका स्वाद आइसक्रीम जैसा होता है, इसके अलावा इसे खाने से कई सेहत लाभ भी मिलते हैं.

नीला केला खाने के फायदे (Benefits Of Blue Banana)

1. पोषक तत्वों से भरपूर होता है

नीले रंग का केला विटामिन और फाइबर का अच्छा स्रोत होता है. इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6 की अच्छी मात्रा होती है. जिससे यह सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है. इसका नियमित रूप से सेवन आपको स्वस्थ रख सकता है.

2. पाचन के लिए है बेहद फायदेमंद

इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन के लिए फायदेमंद है. यानी पाचन संबंधी समस्या को इसके सेवन से कम किया जा सकता है. ब्लू जावा बनाना का सेवन आपको पेट से जुड़ी समस्या से भी दूर रख सकता है.

3. ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित

जो व्यक्ति ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें नीले केले का सेवन करना चाहिए क्योंकि ब्लू जावा पौषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

थकान, तनाव और वजन घटाने के अलावा और भी बहुत से फायदे देता है नारियल पानी का सेवन | Health Benefits Of Coconut Water

4. एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत

ब्लू जावा बनाना का प्रतिदिन सेवन करना स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है. नीला केला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसके सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी की गंभीरता को कम करने में मदद मिलती है.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)