कभी खाया या देखा है लाल केला? खून साफ करने, बवासीर और किडनी से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद, छुड़ा सकता है धूम्रपान की लत भी | Benefits Of Red Banana

Amazing Benefits of Red Banana: की पौष्टिक गुणों से भरपूर लाल केले का सेवन व्यक्ति को अनेक बीमारियों से दूर रखता है. इसमें पीले केले के मुकाबले अधिक पौषक तत्व पाए जाते हैं.

कभी खाया या देखा है लाल केला? खून साफ करने, बवासीर और किडनी से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद, छुड़ा सकता है धूम्रपान की लत भी | Benefits Of Red Banana

लाल केले खाने से होते हैं ये फायदे

Amazing Benefits of Red Banana: केला एक ऐसा फल है जो न सिर्फ बहुत स्वादिष्ट लगता है बल्कि ये हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और विटामिन्स आदि प्रदान करता है. इसका सेवन आपको कई तरह की बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है. वहीं बात की जाए लाल केले की तो यह पीले केले से कई गुना ज्यादा पौष्टिक और ताकतवर होता है. लाल स्पेनिश केला, कोलोराडो केला, डक्का बनाना, क्यूबन केला और ढाका बनाना नाम से प्रसिद्ध लाल केले की खेती मुख्यतः ऑस्ट्रेलिया में की जाती है. लाल केला अमेरिका के कुछ हिस्सों, मेक्सिको और वेस्टइंडीज में पाया जाता है. इसे भारत में कर्नाटक के आसपास के क्षेत्र में उगाया जाता है.

लाल केले खाने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Red Banana)


1. बढ़ाए हीमोग्लोबिन और करे ब्लड प्यूरीफाई

जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं या जिनका हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो गया है वे अगर लाल केले का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो उनमें ब्लड की कमी दूर होती है और उनका ब्लड भी प्यूरीफाई होता है. लाल केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपका ब्लड बढ़ाने में मदद करते हैं.

थकान, तनाव और वजन घटाने के अलावा और भी बहुत से फायदे देता है नारियल पानी का सेवन | Health Benefits Of Coconut Water

2. हार्ट के लिए फायदेमंद 

दिल से जुड़ी कई तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से लाल केले का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसे खाने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है, जो आपके हार्ट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. इसमें मौजूद पोटैशियम आपके हार्ट को रिलेक्स करता है.

3. पाइल्स के लिए फायदेमंद 

अगर कोई व्यक्ति पाइल्स जैसी समस्या से पीड़ित है तो उसे लाल केले का सेवन करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला हाई फाइबर पाइल्स और कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिला सकता है. लाल केले में फाइबर और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जिसके कारण बवासीर में राहत मिलती है.

लोहे की कड़ाही में भूलकर भी न पकाएं ये चीजें, सेहत के लिए है भयंकर रूप से हानिकारक

4. दूर करें धूम्रपान की लत

जो लोग धूम्रपान की गिरफ्त में हैं और अपनी इस आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो उन्हें नियमित रूप से लाल केले का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम और मैग्नीशियम आपको स्मोकिंग की आदत से छुटकारा दिला सकता है.

5. किडनी की समस्या को करे दूर

अगर कोई व्यक्ति किडनी से जुड़ी समस्या से पीड़ित है तो उसे नियमित रूप से एक लाल केले का सेवन करना चाहिए. इसका सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है.

Mango in Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं? | Kya diabetes me aam khana chahiye



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)