कम पैसे में कैंसर का इलाज, क्या है भारत में बनी CAR T-Cell थेरेपी, जानिए कैसे करती है कैंसर का इलाज, कितनी कारगर है ये 'देसी थेरेपी'

Cancer Treatment: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे और टाटा मेमोरियल सेंटर ने अपेक्षाकृत कम खर्चीली जीन-बेस्ड थेरेपी सीएआर टी-सेल थेरेपी विकसित करने में सफल रहे हैं.

कम पैसे में कैंसर का इलाज, क्या है भारत में बनी CAR T-Cell थेरेपी, जानिए कैसे करती है कैंसर का इलाज, कितनी कारगर है ये 'देसी थेरेपी'

जानिए किस तरह काम करती हैं CAR T-Cell थेरेपी

CAR T-Cell Therapy: भारत में कैंसर (Cancer) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. द लैंसेट रीजनल हेल्थ साउथ इस्ट जर्नल के आकड़ों के अनुसार वर्ष 2019 में भारत में 12 लाख कैंसर के नए मामले सामने आए. कैंसर (Cancer) से जूझने के मामले में भारत दूसरा सबसे बड़ा एशियाई देश बन चुका है. कैंसर के उपचार (Cancer Treatment) की दिशा में भारत ने खास उपलब्धि हासिल की है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे और टाटा मेमोरियल सेंटर ने अपेक्षाकृत कम खर्चीली जीन-बेस्ड थेरेपी सीएआर टी-सेल थेरेपी (CAR T-Cell Therapy) विकसित करने में सफल रहे हैं.

Cancer Treatment Cost in India : पश्चिमी देशों में इस थेरेपी से कैंसर के उपचार में जहां 4 से 5 करोड़ रुपए खर्च होते हैं वही भारतीय तकनीक से एक करोड़ से कम में उपचार संभव हो गया है. एनडीटीवी ने साकेत के मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के डॉक्टर रयाज अहमद से इस थेरेपी के बारे में बात की. आइए जानते इस क्या है यह थेरेपी और इस थेरेपी से किस तरह के कैंसर का उपचार संभव है.

क्या है सीएआर टी-सेल थेरेपी (Afffordable Cancer Treatment: What is CAR T-cell therapy and how does it work)

सीएआर टी-सेल थेरेपी एक प्रकार का कैंसर इम्यूनोथेरेपी उपचार है. इसका  फुल फॉर्म काइमेरिक एंटीजन रिसेप्टर टी-सेल थेरेपी होता है. इस थेरेपी में ब्लड के डब्ल्यूबीसी ( वाइट ब्लड सेल्स) से टी लिंफोसाइट को अलग कर  लैब में आनुवंशिक रूप से बदल दिया जाता है. फिर उन्हें बॉडी में डाला जाता है. ये टी सेल्स कैंसर सेल्स पर हमला करती हैं और उन्हें नष्ट करने का काम करती हैं. यह थेरेपी पश्चिमी देशों में लंबे समय से उपलब्ध है लेकिन काफी महंगी है. इस थेरेपी में लोगों के सेल्स को ही ड्रग बनाकर उन्हें दिया जाता है. ट्रायल्स के दौरान सीएआर टी-सेल थेरेपी की सफलता 40 से 50 प्रतिशत तक हैं.

म्यूकोसाइटिस क्या होता है? बच्चों के कैंसर ट्रीटमेंट में साइड इफेक्ट से कैसे बचें, जानिए मुंह और गले के घाव का इलाज | What is Mucositis in Hindi

क्या है भारतीय सीएआर टी-सेल थेरेपी की खासियत

अमेरिका, यूरोप, इजराइल और सिंगापुर जैसे देशों में इस थेरेपी से लोगों का उपचार किया जा रहा है. लेकिन उपचार का खर्च लगभग 4 करोड़ तक आता है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे और टाटा मेमोरियल सेंटर इस थेरेपी की अपेक्षाकृत कम खर्चीली तकनीक विकसित करने में सफल रहे हैं. भारतीय तकनीक से एक करोड़ से कम में उपचार संभव हो गया है.

कैंसर के इलाज में कितनी कारगर और मददगार होगी सीएआर टी-सेल थेरेपी

इस थेरेपी से कैंसर के ऐसे मामले जो कीमोथेरेपी या बोन मैरो ट्रांसप्लांट से ठीक नहीं हो पा रहे थे उनके उपचार में मदद मिलेगी. यह थेरेपी कैंसर के 40 से 50 प्रतिशत मामलों में उम्मीद की किरण साबित हो सकती है. भारत में दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, पुणे जैसे शहरों सीएआर टी-सेल थेरेपी से कैंसर का उपचार शुरू हो चुका है. सरकार की ओर से इसे अप्रूव कर दिए जाने के बाद देश भर के कैंसर अस्पतालों में यह थेरेपी शुरू की जाएगी. इस थेरेपी से फिलहाल ब्लड कैंसर के कुछ प्रकार का उपचार किया जा रहा है. कैंसर के अन्य प्रकार के उपचार पर ट्रायल्स जारी है.

कीमोथेरेपी क्या है, कैसे होती है, डॉ. से जानें | What is Chemotherapy | Chemotherapy Kaise Hoti Hai



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)