साइलेंट किलर है High Blood Pressure ये हैं इससे जल्द निजात पाने के लिए 9 अचूक घरेलू उपचार

Natural Treatment For High Bp: अक्सर हाई ब्लड प्रेशर के लिए दवा दी जाती है, लेकिन कुछ सरल प्राकृतिक उपचार आपके रक्तचाप को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं.

साइलेंट किलर है High Blood Pressure ये हैं इससे जल्द निजात पाने के लिए 9 अचूक घरेलू उपचार

Natural Treatment For High Bp: कुछ उपचार रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • ये घरेलू उपचार आपके रक्तचाप को बेहतर ढंग से कंट्रोल कर सकते हैं.
  • हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जिसे हाइपरटेंशन कहा जाता है.
  • हाई ब्लड प्रेशर के सामान्य योगदान करने वाले जोखिम कारक कई हैं.

Home Remedies For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जिसे हाइपरटेंशन कहा जाता है, जिसके दौरान धमनी का नॉर्मल ब्लड प्रेशर लेवल (120/80 mmHg) से हाई लेवल तक बढ़ जाता है. हाई ब्लड प्रेशर के सामान्य कारण या योगदान करने वाले जोखिम कारक मोटापा, आनुवंशिक कारक, अत्यधिक शराब पीना, हाई सोडियम का सेवन, एरोबिक व्यायाम की कमी, तनाव, बर्थ कंट्रोल गोलियां, दर्द निवारक, किडनी की बीमारी और एड्रेनल डिजीज हैं. अक्सर हाई ब्लड प्रेशर के लिए दवा दी जाती है, लेकिन कुछ सरल प्राकृतिक उपचार आपके ब्लड प्रेशर को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने के लिए इन प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करने के अलावा अपने डॉक्टर द्वारा बताए गए डाइट संबंधी सलाह का पालन करना और नियमित जांच के लिए जाना जरूरी है.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies To Control High Blood Pressure

1) केला

केला एक ऐसा फल है जिसे हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग इसे नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से खा सकते हैं. केला पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो सोडियम के प्रभाव को कम करता है. इसलिए कोशिश करें कि रोजाना एक या दो केले खाएं. केले के साथ आप सूखे खुबानी, किशमिश, करंट, संतरे का रस, पालक, पके हुए शकरकंद और केंटालूप आजमा सकते हैं.

पीठ दर्द से जल्द निजात पाने के लिए 7 कारगर घरेलू उपचार, बाद में खुद बोलेंगे वाह क्या गजब आराम मिला

2) अजमोदा

अजवाइन में मौजूद फाइटोकेमिकल 3-N-butylphthalide का लेवल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है. ये धमनी की दीवारों में और उसके आसपास की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है, जिससे अधिक जगह बनती है और रक्त बिना किसी कठिनाई के प्रवाहित होता है. साथ ही, यह रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने वाले तनाव हार्मोन को कम करने में मदद कर सकता है, जो हाई ब्लड प्रेशर में योगदान देता है. रोजाना एक गिलास पानी के साथ अजवाइन का सेवन कर सकते हैं.

3) नारियल पानी

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना चाहिए. रोजाना आठ से 10 गिलास पानी पीना एक अच्छा विचार है. ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए नारियल पानी विशेष रूप से फायदेमंद होता है. नारियल पानी के साथ-साथ आप खाना बनाते समय भी नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आंखों के आसपास के कालेपन को हटाने के लिए 6 आसान नुस्खे, डार्क सर्कल की तुरंत करेंगे छुट्टी

4) प्याज का रस

क्वेरसेटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनोल की उपस्थिति के कारण प्याज आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. कोशिश करें कि रोजाना एक मध्यम आकार का कच्चा प्याज खाएं. आप आधा चम्मच प्याज का रस और शहद भी मिलाकर एक से दो सप्ताह तक दिन में दो बार ले सकते हैं.

5) शहद

शहद हृदय से दबाव को कम कर सकता है और यह रक्त वाहिकाओं पर भी शांत प्रभाव डालता है, इसलिए हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है. रोज सुबह खाली पेट दो चम्मच शहद खाने की कोशिश करें. आप एक चम्मच शहद और अदरक के रस में दो चम्मच जीरा पाउडर भी मिला सकते हैं. इसे दिन में दो बार खाएं. एक और असरदार उपाय है तुलसी के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना खाली पेट लेना.

6) लहसुन

कई अध्ययनों ने लहसुन के ब्लड प्रेशर को कम करने वाले प्रभावों को दिखाया है. कच्चा और पका दोनों लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करते हैं. लहसुन नाइट्रिक ऑक्साइड और हाइड्रोजन सल्फाइड के उत्पादन को उत्तेजित करके रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है. रोजाना एक या दो लहसुन की कलियों को कुचल कर खाएं. आप बस उन्हें अपने हाथों से कुचल सकते हैं. लहसुन की कलियों को कुचलने से हाइड्रोजन सल्फाइड बनता है, एक यौगिक जो अच्छे रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है, गैस को हटाता है और हृदय पर दबाव को कम करता है.

कहर बरपाती गर्म लू और तेज धूप से स्किन को होने वाले नुकसान से बचने के लिए 6 असरदार उपाय

7) मेथी के बीज

मेथी के बीज में हाई पोटेशियम और डायटरी फाइबर सामग्री के कारण हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए एक प्रभावी घटक हैं. एक से दो चम्मच मेथी के दानों को पानी में करीब दो मिनट तक उबालें और फिर छान लें. बीज को ब्लेंडर में डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दिन में दो बार, एक बार सुबह खाली पेट और एक बार शाम को खाएं.

8) नींबू

नींबू रक्त वाहिकाओं को नरम और लचीला रखने में मदद करता है और किसी भी कठोरता को दूर करने से हाई ब्लड प्रेशर कम हो जाएगा. इसके अलावा, आप नियमित रूप से नींबू के रस का सेवन करने से हार्ट फेल्योर की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है. विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों को बेअसर करने में मदद करता है.

कमजोरी और दुबलेपन से हैं परेशान, तो तेजी से वजन और ताकत बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 सुपर इफेक्टिव तरीके

9) तरबूज के बीज

तरबूज के बीजों में कुकुरबोसिट्रिन नामक एक यौगिक होता है, जो रक्त केशिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है. साथ ही यह किडनी की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. यह बदले में ब्लड प्रेशर लेवल को कम करता है और गठिया में भी बहुत मदद करता है. सूखे तरबूज के बीज और खसखस ​​को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें. इस मिश्रण का एक चम्मच सुबह खाली पेट और फिर शाम को लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.