Weight Gain: कमजोरी और दुबलेपन से हैं परेशान, तो तेजी से वजन और ताकत बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 सुपर इफेक्टिव तरीके

How Can I Gain Weight Quickly: वजन बढ़ाना उतना आसान नहीं है जितना कि हर किसी को लगता है. वजन कैसे बढ़ाएं या वजन बढ़ाने के तरीके क्या हैं जैसे सवाल लगातार हमारे ही बीच से आते रहते हैं. ऐसे में वजन बढ़ाने के उपाय करने बहुत जरूरी है. यहां वेट गेन करने के लिए कुछ ट्रिक्स हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.

Weight Gain: कमजोरी और दुबलेपन से हैं परेशान, तो तेजी से वजन और ताकत बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 सुपर इफेक्टिव तरीके

How Can I Gain Weight: यहां वेट गेन करने के लिए कुछ ट्रिक्स हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.

खास बातें

  • मोटापे की तरह सामान्य से कम वजन होने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.
  • सामान्य से कम वजन आपको संक्रमण का शिकार बना सकता है.
  • यहां वेट गेन करने के लिए कुछ ट्रिक्स हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.

How To Gain Weight Effectively: अगर आपको लगता है कि आप बहुत पतले हैं या अपने शरीर में कुछ मसल्स गेन करना चाहते हैं, तो आपको वजन बढ़ाने की जरूरत है. मोटापे की तरह सामान्य से कम वजन होने से आपके जीवन में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं. माना जाता है कि सामान्य से कम वजन आपको संक्रमण का शिकार बना सकता है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है, ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकता है और यहां तक कि महिलाओं में प्रजनन क्षमता की समस्या भी पैदा कर सकता है. दुर्भाग्य से, वजन बढ़ाना उतना आसान नहीं है जितना कि हर किसी को लगता है. वजन कैसे बढ़ाएं या वजन बढ़ाने के तरीके क्या हैं जैसे सवाल लगातार हमारे ही बीच से आते रहते हैं. ऐसे में वजन बढ़ाने के उपाय करने बहुत जरूरी है. यहां वेट गेन करने के लिए कुछ ट्रिक्स हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. 

वजन बढ़ाने के सबसे आसान तरीके | Easiest Ways To Gain Weight

1. सही खाओ

आपको अपनी डाइट को कैलोरी से भरपूर से भरना होगा. कैलोरी एनर्जी के लिए उपयोग की जाने वाली इकाइयां हैं. एक डाइट में कैलोरी की मात्रा दर्शाती है कि सामग्री इंगित करती है कि आप भोजन से कितनी ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं. माना जाता है कि वजन बढ़ाने के लिए आपको 400-800 अधिक कैलोरी का सेवन करने की जरूरत है. ऐसे किसी भी प्रोडक्ट्स से बचें जो डाइट, लो कैलोरी या वसा रहित हों. ओटमील कुकीज, साबुत अनाज की ब्रेड, स्टार्च वाली सब्जियां जैसे मटर और आलू, किशमिश, अखरोट पास्ता, साबुत दूध, पनीर, मूसली और साल्मन जैसे कैलोरी से भरपूर फूड्स खाएं.

इस एक कॉमन हेल्थ प्रोब्लम से जल्द निजात पाने के लिए 9 घरेलू उपचार, साइलेंट किलर है ये बीमारी

2. प्रोटीन, कार्ब्स और वसा में सुधार करें

प्रोटीन मसल्स गेन करने में मदद करता है, जो वजन बढ़ाने वालों के लिए अत्यंत आवश्यक है. इसलिए फिश, अंडे, फलियां और नट्स जैसे फूड्स खाएं. नियमित 3 के बजाय दिन में 5-6 छोटे भोजन, कार्ब्स और फैट से भरा खाना भी जरूरी है.

3. वेट लिफ्टिंग

वेट लिफ्टिंग सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी वजन बढ़ाने वाला व्यायाम है. यह व्यायाम सुनिश्चित करता है कि आपकी अतिरिक्त कैलोरी केवल वसा नहीं, बल्कि मांसपेशियों में बदल जाए. वजन की मात्रा में धीरे-धीरे वृद्धि के साथ जिम या घर पर हफ्ते में 2-4 बार व्यायाम करना जरूरी है. डम्बल और कलाई के वजन का प्रयोग करें. कार्डियो जैसे व्यायाम आपको अपने वजन बढ़ाने में फिटनेस हासिल करने में मदद कर सकते हैं.

 पीठ दर्द से जल्द निजात पाने के लिए 7 कारगर घरेलू उपचार, बाद में खुद बोलेंगे वाह क्या गजब आराम मिला

4. योगा और पुश-अप्स करें

पूरे दिन में 10-15 पुशअप्स आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. कुछ योग आसन आपके वजन बढ़ाने की गतिविधियों में सहायता कर सकते हैं. सबसे प्रभावी आसनों में शामिल हैं:

भुजंगासन: यह आसन मेटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र को नियंत्रित कर कर्ता की भूख बढ़ाने का काम करता है. इस आसन से पोषक तत्वों का अवशोषण भी बढ़ता है.

सर्वांगसन: यह आसन, जिसे शोल्डर स्टैंड के रूप में जाना जाता है, पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे रक्त उन क्षेत्रों तक पहुंच जाता है जो पहले दुर्गम थे. इससे शरीर की पोषक तत्वों की और हमारी खाने की जरूरत बढ़ जाती है.

आंखों के आसपास के कालेपन को हटाने के लिए 6 आसान नुस्खे, डार्क सर्कल की तुरंत करेंगे छुट्टी

मत्स्यासन: इसे फिश पोज भी कहा जाता है, यह आसन वजन बढ़ाने के लिए भी कारगर है. इसका उद्देश्य पाचन और हृदय प्रणाली को मजबूत करने के साथ-साथ एक अतिसक्रिय थायरॉयड ग्रंथि को विनियमित करना है. अपने शरीर के हेल्दी वेट गेन को बनाए रखने के लिए इन स्टेप और कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव को अपनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.