Summer Skin Care Tips: कहर बरपाती गर्म लू और तेज धूप से स्किन को होने वाले नुकसान से बचने के लिए 6 असरदार उपाय

How To Care Skin In Summer: आपकी त्वचा की देखभाल करना जरूरी है. खासकर गर्मियों के दौरान, जब सूरज की यूवी किरणें त्वचा पर कहर बरपा सकती हैं. यहां गर्मियों में स्किन के देखभाल करने के तरीके बताए गए हैं.

Summer Skin Care Tips: कहर बरपाती गर्म लू और तेज धूप से स्किन को होने वाले नुकसान से बचने के लिए 6 असरदार उपाय

Summer Skin Care Tips: सूरज आपको एक दर्दनाक सनबर्न दे सकता है.

खास बातें

  • Summer Skin Care: सूरज आपको न केवल एक दर्दनाक सनबर्न देता है.
  • Skin care Tips: बल्कि ये और भी बहुत अधिक नुकसान कर सकता है.
  • लंबे समय तक धूप के संपर्क में रहने से भूरे धब्बे पड़ जाते हैं.

Summer Skin Care Routine In Hindi: सूरज आपको न केवल एक दर्दनाक सनबर्न देता है बल्कि ये और भी बहुत अधिक नुकसान कर सकता है. लंबे समय तक धूप के संपर्क में रहने से भूरे धब्बे हो जाते हैं; लाल, पपड़ीदार धब्बे; ड्राई और झुर्रीदार; और, सबसे बुरी बात, त्वचा कैंसर, लेकिन आप धूप से कैसे बचते हैं? यह मुश्किल है? अगर आपकी त्वचा सुरक्षात्मक मेलेनिन वर्णक का अच्छी तरह से उत्पादन नहीं करती है या अगर आप पर्याप्त रंगद्रव्य के निर्माण और फैलाव से पहले सूर्य के संपर्क में हैं, तो पराबैंगनी किरणें त्वचा कोशिकाओं को मार देती हैं. यहां तक ​​कि एक हल्की धूप की कालिमा जो केवल थोड़ी सी लालिमा पैदा करती है, आपकी त्वचा की ऊपरी परत को नष्ट कर देती है. ऐसे में गर्मियों में स्किन पर क्या लगाएं या गर्मियों में स्किन केयर कैसे करें जैसे सवाल आम हैं. यहां हम इन्हीं सवालों के जवाब आपको बताने जा रहे हैं.

गर्मियों में स्किन केयर के 6 तरीके | 5 Ways To Take Care Of Skin In Summer

1. सही एसपीएफ वाला सनस्क्रीन चुनना

सनस्क्रीन कई अवयवों को मिलाने वाले प्रोडक्ट्स हैं जो सूर्य के पराबैंगनी (यूवी) विकिरण को त्वचा तक पहुंचने से रोकने में मदद करते हैं. दो प्रकार के पराबैंगनी विकिरण, यूवीए और यूवीबी, त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, समय से पहले बूढ़ा बनाते हैं और त्वचा कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं. यूवीबी धूप की कालिमा के पीछे मुख्य अपराधी है, जबकि यूवीए किरणें, जो त्वचा में अधिक गहराई से प्रवेश करती हैं, झुर्रियों, चमड़े की, शिथिलता और उम्र बढ़ने के अन्य प्रकाश प्रेरित प्रभावों से जुड़ी होती हैं. माना जाता है कि एसपीएफ 15 आने वाली सभी यूवीबी किरणों का लगभग 93 प्रतिशत फ़िल्टर करता है. एसपीएफ़ 30, 97 प्रतिशत और एसपीएफ़ 50, 98 प्रतिशत दूर रखता है. अपने सनस्क्रीन में जिंक ऑक्साइड की जांच करें जो आपको यूवीए किरणों से बचाने में मदद करेगा. ऐसे सनस्क्रीन का चुनाव करें जिनमें कम रासायनिक तत्व हों.

आंखों के आसपास के कालेपन को हटाने के लिए 6 आसान नुस्खे, डार्क सर्कल की तुरंत करेंगे छुट्टी

2. खुद को हाइड्रेटेड रखें

बड़ी मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकने में मदद मिलती है. अपनी त्वचा को हाइड्रेट, नमीयुक्त बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं, ताकि आपकी त्वचा खुद को ठीक करने के लिए पर्याप्त रूप से काम कर सके. धूप के संपर्क में आने से त्वचा में तरल पदार्थ की कमी और डिहाइड्रेशन बढ़ जाता है, इसलिए सनबर्न के बाद आपके शरीर में खोए हुए तरल पदार्थों की भरपाई करना जरूरी है.

3. एंटीऑक्सीडेंट का सेवन

डाइट संबंधी एंटीऑक्सिडेंट कुछ हद तक सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं लेकिन कितना अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है. ऐसा लगता है कि अलग-अलग एंटीऑक्सीडेंट उपयोगी हो सकते हैं; रेड वाइन और कोको में पॉलीफेनोल्स के साथ ब्लैक एंड ग्रीन टी में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स त्वचा में यूवी किरणों के खिलाफ हल्के सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं. पानी का सेवन आपकी त्वचा को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने में मदद करता है.

पीठ दर्द से जल्द निजात पाने के लिए 7 कारगर घरेलू उपचार, बाद में खुद बोलेंगे वाह क्या गजब आराम मिला

4. घर के अंदर रहें

यूवी प्रकाश के संपर्क को सीमित करने के लिए यह एक साफ लेकिन बहुत महत्वपूर्ण तरीका है कि सीधे सूर्य के प्रकाश में बहुत लंबे समय तक बाहर रहने से बचें. यह विशेष रूप से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच महत्वपूर्ण है, जब यूवी प्रकाश सबसे मजबूत होता है. जब तक आपको कोई जरूरी काम न हो तब तक बाहर जाने से बचें. यह सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है. जब भी आपको बाहर जाना हो तो अपने खुले शरीर के अंगों को दुपट्टे से या टोपी से ढक लें.

5. अपने विटामिन डी सेवन की जांच करें

विटामिन डी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है. जब आप धूप में होते हैं तो आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से विटामिन डी बनाती है. आप कितना विटामिन डी बनाते हैं, यह कई बातों पर निर्भर करता है, जिसमें आप कितने साल के हैं, आपकी त्वचा कितनी गहरी है और आप जहां रहते हैं वहां सूरज की रोशनी कितनी तेज है. सूरज के संपर्क में आने के बजाय अपने आहार या विटामिन की खुराक से विटामिन डी प्राप्त करना बेहतर होता है क्योंकि आहार स्रोत और विटामिन की खुराक त्वचा के कैंसर के जोखिम को नहीं बढ़ाते हैं.

इस एक कॉमन हेल्थ प्रोब्लम से जल्द निजात पाने के लिए 9 घरेलू उपचार, साइलेंट किलर है ये बीमारी

6. संतुलित आहार बनाए रखें

क्या आप जानते हैं कि आप जो खाना खाते हैं वह इस बात को प्रभावित करता है कि धूप में बाहर निकलने पर आप कितनी आसानी से जल जाते हैं? शोध में पाया गया है कि आपके आहार से कुछ प्रमुख पोषक तत्व वास्तव में आपकी त्वचा की नेचुरल सन प्रोटेक्शन को बढ़ा सकते हैं और आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकते हैं. खट्टे फल (नींबू, नीबू, संतरा और अंगूर) विटामिन सी से भरपूर होते हैं. विटामिन ई के साथ विटामिन सी का लंबे समय तक सेवन सनबर्न की संभावना को कम कर सकता है. गाजर में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन सूरज के संपर्क में आने से होने वाले फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से त्वचा की रक्षा करने में भी मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.