High Blood Pressure Home Remedies: हाई बीपी को झट से कंट्रोल करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज से ही करें फॉलो!

Home Remedies For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर घटाने के उपाय करना इस समस्या से जल्द राहत दिला सकता है. कई लोग दवाएं और परहेज करके परेशान हो जाते हैं फिर भी हर दूसरे दिन ब्लड प्रेशर बिगड़ जाता है. ऐसे में आपको हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू नुस्खे जरूर आजमाने चाहिए. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय कई हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इनसे अनजान हैं.

High Blood Pressure Home Remedies: हाई बीपी को झट से कंट्रोल करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज से ही करें फॉलो!

High Blood Pressure Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर घटाने के उपाय करना बहुत ज्यादा जरूरी है

खास बातें

  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के घरेलू उपाय कई हैं, लेकिन लोग इनसे अनजान हैं.
  • हाई ब्लड प्रेशर घटाने के उपाय करना इस समस्या से जल्द राहत दिला सकता है.
  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कारगर उपाय तलाशना जरूरी है.

High Blood Pressure Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक सामान्य स्थिति है जिसमें आपकी धमनी की दीवारों के खिलाफ ब्लड फ्लो इतना अधिक होता है कि यह हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. हालांकि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय कई हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इनसे अनजान हैं. हाई ब्लड प्रेशर घटाने के उपाय करना इस समस्या से जल्द राहत दिला सकता है. कई लोग दवाएं और परहेज करके परेशान हो जाते हैं फिर भी हर दूसरे दिन ब्लड प्रेशर बिगड़ जाता है. ऐसे में आपको हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू नुस्खे जरूर आजमाने चाहिए. 

हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर माना जाता है. दिल के दौरे, स्ट्रोक, हृदय रोग और मृत्यु का कारण बन सकता है. अगर समय पर हाई ब्लड प्रेशर का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह आपको लंबे समय तक परेशान कर सकता है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कारगर उपाय तलाशना जरूरी है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को अजमाने के साथ अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत है.

हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे | Follow These Tips To Get Rid Of High Blood Pressure

1. लहसुन

लहसुन भारतीय आहार और दुनिया भर के कई व्यंजनों का एक प्रमुख घटक है. कई बुजुर्ग भी रोजाना सुबह एक लहसुन की कली खाने की सलाह देते हैं? अगर आपने नहीं सुना है तो कोई बात नहीं, खैर वो सही कहते हैं! यह प्राकृतिक चिकित्सा कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती है और आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रख सकती है.

7vusjsggHigh Blood Pressure Home Remedies: लहसुन एंटी ऑक्सीडेट्स का एक बेहतरीन स्रोत है

2. प्याज और शहद

आपके ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए एक क्विक टिप एक कप प्याज का रस लेना और दो बड़े चम्मच शहद का सेवन करना है. हर दिन इस घरेलू नुस्खों को आजमाकर आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. प्याज में कई ऐसे तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को हेल्दी रखने में मददगार हो सकते हैं.

3. करी पत्ते

करी पत्ते एक प्राकृतिक स्रोत हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मददगार हैं. एक बर्तन में पीने का पानी और 4-5 करी पत्ते डालें, इसे ठंडा करें और दैनिक पीने के लिए उपयोग करें. बस रोजाना सिर्फ इतना करना है और आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस हो सकता है. करी पत्ते को आप और कई तरीकों से भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. चिकन और मछली खाएं

लाल मांस खाने की बजाय आपको मछली और चिकन का सेवन करना चाहिए. ये दोनों रक्तचाप को कम करने में सहायक हो सकते हैं, लेकिन लाल मांस आपके रक्तचाप को बढ़ा देगा और यहां तक कि मामलों को भी बदतर बना सकता है. सब्जियों के साथ चिकन या मछली क्लब करने की कोशिश करें.

5fg57egoHigh Blood Pressure Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर की मरीजों को लाल मांस नहीं खाना चाहिए

5. गाजर

गाजर का एक लंबा गिलास जूस पाने के लिए गाजर और पालक को ब्लेंड करें. अपने रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए इसे दिन में दो बार पिएं. ये न सिर्फ आपके ब्लड प्रेशर को हेल्दी बनाए रख सकता है बल्कि कई और कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है.

6. चुकंदर


आपने कई बार सुना होगा कि चुकंदर का जूस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह सुंदर सब्जी का रस आपके ब्लड प्रेशर को कम करने का एक शानदार तरीका है. आप फ्रेस चुकंदर के जूस को दिन में दो बार पी सकते हैं और अपने ब्लड प्रेशर को हेल्दी रख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.