8 भारतीय मसाले जिनका खाने बनाने के अलावा मेडिसिनल उपयोग भी, कई बीमारियों में दवा का करते हैं काम

Medicinal Uses Of Spices: अगर आप अपनी रसोई में इस्तेमाल होने वाले आम मसालों को हल्के में ले रहे हैं और उनके उपयोग को सिर्फ खाना बनाने तक सीमत रखते हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं.

8 भारतीय मसाले जिनका खाने बनाने के अलावा मेडिसिनल उपयोग भी, कई बीमारियों में दवा का करते हैं काम

Medicinal Uses Of Spices: भारतीय मसालों के वैकल्पिक उपयगों के बारे में जानें.

खास बातें

  • मसाले व्यंजनों में स्वाद को जोड़ने के साथ इंडियन्स का हेल्थ कॉम्बो भी हैं
  • कुछ मसालों को मेडिसनल यूज के लिए भी जाना जाता है.
  • भारतीय मसालों के वैकल्पिक उपयगों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Health Benefits Of Spices: क्या आप अपने मसालों का इस्तेमाल सिर्फ अपनी डिशेज को चटपटा बनाने के लिए करते हैं? यही समय है जब आप उन तरीकों को जानें जिनसे आप उनके स्वास्थ्य लाभों को ग्रहण करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं. मसाले भारतीय व्यंजनों में स्वाद को जोड़ने के साथ हम इंडियन्स का हेल्थ कॉम्बो भी है. कुछ मसालों को मेडिसनल यूज के लिए भी जाना जाता है. अगर आप अपनी रसोई में इस्तेमाल होने वाले आम मसालों को हल्के में ले रहे हैं और उनके उपयोग को सिर्फ खाना बनाने तक सीमत रखते हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. यहां आपको कुछ भारतीय मसालों के वैकल्पिक उपयगों के बारे में बता रहे हैं.

भारतीय मसालों के अद्भुत उपयोग | Amazing Uses of Indian Spices

1. हींग (Asafoetida)

इसे आमतौर पर भारत में हींग के नाम से जाना जाता है. यह प्रकृति में गर्म है और शायद यही कारण है कि यह पाचन एंजाइमों को बढ़ाने में मदद करता है. यह पेट फूलना, पाचन विकारों को कम करने में मदद करता है, कब्ज को रोकता है और एक बेहतरीन रेचक है. पेट फूलना कम करने और पाचन तंत्र को साफ करने के लिए एक चुटकी हींग को छाछ / पानी के साथ लिया जा सकता है. इसके अलावा यह मासिक धर्म के दर्द से राहत देने वाला माना जाता है. साथ ही ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

गले के दर्द से निगलने में भी हो रही है परेशानी? 7 प्रभावी घरेलू नुस्खे जो Sore Throat से दिलाएंगे तुरंत आराम

2. हल्दी (Turmeric)

हल्दी को कभी गरीबों का केसर कहा जाता था. करक्यूमिन हल्दी में सक्रिय यौगिक है जो शक्तिशाली रूप से सूजन-रोधी होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. करक्यूमिन में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं. यह फ्री रेडिकल्स को अपने आप बेअसर कर देता है और फिर शरीर के अपने एंटीऑक्सीडेंट एंजाइमों को उत्तेजित करता है. करक्यूमिन ब्लड-मस्तिष्क की बाधा को पार कर सकता है और अल्जाइमर रोग की रोग प्रक्रिया में कई सुधारों के लिए दिखाया गया है. करक्यूमिन गठिया के लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकता है और कुछ मामलों में सूजन-रोधी दवाओं से अधिक प्रभावी है.

3. अदरक (Ginger)

कैंसर के उपचार के दौरान मतली के लिए कच्चा अदरक चबाना या अदरक की चाय पीना एक सामान्य घरेलू उपचार है. यह मासिक धर्म के दौरान तेज दर्द के लक्षणों को कम करता है. अदरक का उपयोग आमतौर पर कई प्रकार की पेट की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें मोशन सिकनेस, मॉर्निंग सिकनेस, पेट का दर्द, पेट की खराबी, गैस, दस्त, कैंसर के इलाज के कारण होने वाली मतली, सर्जरी के बाद मतली और उल्टी, साथ ही भूख न लगना शामिल है.

ब्राजील में क्यों हो रही बच्चों की मौंत? सरकार को लगाना पड़ा आपातकाल, जानें पूरा मामला

4. लहसुन (Garlic)

इसका उपयोग कई प्रकार की बीमारियों और स्थितियों को रोकने या उनका इलाज करने के लिए एक दवा के रूप में किया गया है. लहसुन का उपयोग हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, कोरोनरी हृदय रोग, दिल का दौरा, धमनियों का सख्त होना (एथेरोस्क्लेरोसिस) जैसी कई स्थितियों के लिए किया जाता है. इसका उपयोग पेट के कैंसर, मलाशय के कैंसर, पेट के कैंसर, स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और फेफड़ों के कैंसर को रोकने के लिए भी किया जाता है.

mga7tlk8

5. काली मिर्च के दाने (Black Peppercorns)

पिपेरिन काली मिर्च में सक्रिय घटक है और यह पाचन को तुरत एक्टिव करने, कुछ कैंसर और हृदय रोग को रोकने, ब्लड प्रेशर को कम करने और गठिया को रोकने के लिए दिखाया गया है. इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं और विशेष रूप से दिल का दौरा पड़ने के बाद कार्डियक फंक्शन रिकवरी में मदद करते हैं. रात भर भीगी हुई काली मिर्च को अगले दिन नाश्ता करते समय खाने से उनमें से ज्यादातर लोगों को माइग्रेन की समस्या से राहत मिल सकती है. काली मिर्च का जीवाणुरोधी गुण संक्रमण और कीड़े के काटने से लड़ने में मदद करता है.

दिल के रोगी इन 9 रिस्क फैक्टर को बिल्कुल न करें इग्नोर, वर्ना आहिस्ता करके हाथ से निकल जाएगी बात

6. इलायची (Cardamom)

ऐसा माना जाता है कि वे भूख को उत्तेजित करते हैं और पाचन को बढ़ाते हैं. यह गैस्ट्रिक रस के उत्तेजना और नियमित उत्सर्जन में मदद करता है. यह एसिडिटी के मामलों में इन एसिड को संतुलित करने में मदद करता है, इस प्रकार दिल की जलन, पेट फूलना, पेट में क्रैम्प्स, हिचकी, मतली, उल्टी और कब्ज के दौरान राहत मिलती है. यह मौखिक स्वच्छता में सुधार है.

7. कैरम के बीज (Carom Seeds)

इन छोटे बीजों को भारत में अजवाइन के रूप में जाना जाता है. अजवायन में थाइमोल का हाई लेवल होता है, एक यौगिक जो पेट से गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में सहायता करता है, जो अजवाइन को अपच राहत देता है. माना जाता है कि यह यह शिशुओं में पेट फूलना, मतली और पेट दर्द से निपटने में मदद करता है.

'लाख दुखों की एक दवा है, क्यों न...' मशहूर लाइफस्टाल कोच ने बताया सर्दियों में 12 हेल्थ प्रोब्लम्स का एक पक्का इलाज!

8. दालचीनी (Cinnamon)

यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-क्लॉटिंग कारक है. दालचीनी कुल और खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाती है. यह इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार करने में भी मदद करता है और टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.