विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 22, 2023

Heart Attack: दिल के रोगी इन 9 रिस्क फैक्टर को बिल्कुल न करें इग्नोर, वर्ना आहिस्ता करके हाथ से निकल जाएगी बात

Heart Attack Risk Factors: यहां कुछ सामान्य जोखिम कारक हैं जो हार्ट अटैक पड़ने का खतरा बन सकते हैं. इनके बारे में जागरूक होना बेहद जरूरी है. कुछ जोखिम कारक परिवर्तनीय हैं, जबकि कुछ को नहीं बदला जा सकता है.

Read Time: 7 mins
Heart Attack: दिल के रोगी इन 9 रिस्क फैक्टर को बिल्कुल न करें इग्नोर, वर्ना आहिस्ता करके हाथ से निकल जाएगी बात
Heart Attack Causes: महिलाओं की तुलना में पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है.

Heart Attack Causes: ब्लड फ्लो में गड़बड़ी की वजह से आपकी हार्ट मसल्स प्रभावित होती हैं. यह आमतौर पर आर्टरीज में रुकावट के कारण होता है जो आपके हार्ट में खून ले जाती हैं. दिल का दौरा पड़ने से हार्ट डैमेज हो सकता है और शायद मृत्यु भी हो सकती है. अगर आप हार्ट अटैक के खतरों के बारे में जानते हैं तो उनपर ध्यान देकर आप अपने स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं. कई जोखिम कारक विशेषताएं और लाइफस्टाइल के ऑप्शन हैं जो आपके हार्ट अटैक पड़ने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. इनके बारे में जागरूक होना बेहद जरूरी है. कुछ जोखिम कारक परिवर्तनीय हैं, जबकि कुछ को नहीं बदला जा सकता है.

'लाख दुखों की एक दवा है, क्यों न...' मशहूर लाइफस्टाल कोच ने बताया सर्दियों में 12 हेल्थ प्रोब्लम्स का एक पक्का इलाज

हेल्थ एक्सपर्ट से बात करना पहला स्टेप है क्योंकि वे जितना संभव हो उतने जोखिम कारकों को कम करने, कंट्रोल करने या रोकने में आपकी सहायता कर सकते हैं. वे आपके रूटीन में पॉजिटिव एडजस्टमेंट करने आपको दवा देने या दोनों की सलाह दे सकते हैं. यहां हम कुछ सामान्य जोखिम कारकों के बारे में बता रहे हैं जो हार्ट अटैक के लिए का खतरा बन सकते हैं.

कारक जो हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ाते हैं | Factors That Increase The Risk Of Heart Attack

1) कोलेस्ट्रॉल

अनकंट्रोल वेरिएबल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बदल सकते हैं, हालांकि ऐसे उपाय हैं जिन्हें आप यह अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को हेल्दी रखने के लिए कर सकते हैं. अगर जरूरी हो तो अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के तरीके के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें. डायटरी फाइबर की खपत को बढ़ाएं, पौष्टिक, लो फैट वाले फूड्स का सेवन करें और नियमित व्यायाम करें. ये सभी आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

तनाव, चिंता से तुरंत राहत दिला सकती है माचा, एंटीऑक्सिडेंट का भी खजाना, जानें और जबरदस्त फायदे

2) डायबिटीज

डायबिटीज आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है. खासकर अगर यह कंट्रोल में न हो. बेहतर नियंत्रण के लिए आपका ब्लड शुगर लेवल डॉक्टर के ट्रीटमेंट प्लान को फॉलो करें और हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखें.

3) हाई ब्लड प्रेशर

हृदय रोग के लिए एक बहुत प्रचलित जोखिम कारक हाई ब्लड प्रेशर है. जब आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है तो आपके दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. हार्ट मसल्स के सख्त होने से दिल का दौरा पड़ सकता है. अपने डॉक्टर से बात करें कि अपने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं. उचित व्यायाम, कम नमक और लो फैट वाली डाइट, मध्यम शराब की खपत, हेल्दी वेट और स्ट्रेस मैनेजमेंट से आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है.

पोषण की हर जरूरत के लिए ऑलराउंडर का काम करते हैं 7 सुपरफूड्स, हेल्दी और लॉन्ग लाइफ के लिए खाएं

4) मोटापा

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक पड़ने का जोखिम सभी एक्स्ट्रा बॉडी फैट से जुड़े हुए हैं. हेल्दी वेट तक पहुंचने और उस पर बने रहने के लिए एक बैलेंस डाइट को फॉलो करना चाहिए और एक्टिविटीज में शामिल होना चाहिए. अगर आपको वजन कम करने में समस्या हो रही है तो वजन कम करने के उपाय खोजने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें.

7bqgah7o

5) धूम्रपान

हार्ट अटैक से होने वाली हर पांच मौतों में से एक के लिए धूम्रपान जिम्मेदार है. अगर आप सिगरेट पीते हैं तो आपको हार्ट अटैक पड़ने की संभावना दो से चार गुना बढ़ सकती है. धूम्रपान आपके हृदय तक पहुंचने वाली ऑक्सीजन की मात्रा को कम करता है, ब्लड प्रेश बढ़ाता है, ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचाता है और ब्लड के थक्कों के जोखिम को बढ़ाता है, इसलिए धूम्रपान करने वालों के लिए जोखिम अधिक होता है. अगर आप वर्तमान में धूम्रपान करते हैं तो अभी भी समय है कि आप इसे छोड़ दें और हार्ट डिजीज के विकास की संभावना को कम करें.

बूढ़ा दिखने लगा है चेहरा तो करें ये काम, जानें समय से पहले बढ़ती त्वचा की उम्र को रोकने के तरीके

6) अपर्याप्त व्यायाम

इनएक्टिव लाइफस्टाइल के कारण कोरोनरी हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. डेली मध्यम से जोरदार व्यायाम हृदय रोग के विकास की संभावना को कम कर सकते हैं. मोटापा, डायबिटीज और ब्लड कोलेस्ट्रॉल सभी को फिजिकल एक्टिविटी से मैनेज किया जा सकता है. कुछ लोगों के लिए यह ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद कर सकता है. वयस्कों को हर हफ्ते 75 मिनट की जोरदार एक्टिविटी (जैसे जॉगिंग) या कम से कम 150 मिनट की मध्यम गतिविधि (जैसे तेज चलना) या दोनों का लक्ष्य रखना चाहिए.

7) स्ट्रेस

तनाव भी हार्ट अटैक का जोखिम कारक है. तनाव कम करने की कई रणनीतियों को अपनाएं. योग करें, ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना और बेहतर टाइम मैनेजमेंट बनाना तनाव कम करने की कुछ स्ट्रेटजी हैं.

8) अगर आप पुरुष हैं

हृदय रोग पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है, फिर भी महिलाओं की तुलना में पुरुषों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं की उम्र बढ़ने के साथ दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है.

हाइट बढ़ाने, वजन घटाने और Strong Bones से लेकर Muscles तक के लिए दूध पीने का सबसे सही समय क्या है? जानिए

9) बुढ़ापा

हार्ट अटैक पड़ने का जोखिम उम्र के साथ बढ़ता जाता है. हालांकि दिल का दौरा किसी भी उम्र में हो सकता है पुरुषों में 45 साल की उम्र के बाद और महिलाओं में रजोनिवृत्ति के बाद या 50 साल की उम्र के बाद जोखिम काफी बढ़ जाता है.

हार्ट अटैक पड़ने के अपने जोखिम को समझने के लिए इन कारकों को ध्यान में रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
Heart Attack: दिल के रोगी इन 9 रिस्क फैक्टर को बिल्कुल न करें इग्नोर, वर्ना आहिस्ता करके हाथ से निकल जाएगी बात
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;