गले के दर्द से निगलने में भी हो रही है परेशानी? 7 प्रभावी घरेलू नुस्खे जो Sore Throat से दिलाएंगे तुरंत आराम

Home Remedies For Throat Pain: अगर आप गले के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां हमने आपके लिए कुछ कारगर नुस्खे लिस्टेड किए हैं जिन्हें आजमाकर गले में दर्द की समस्या और जकड़न (sore throat and stiffness) को दूर कर सकते हैं.

गले के दर्द से निगलने में भी हो रही है परेशानी? 7 प्रभावी घरेलू नुस्खे जो Sore Throat से दिलाएंगे तुरंत आराम

Home Remedies For Throat Pain: हमारी दादी मां का पसंदीदा इलाज गरारे करना है.

खास बातें

  • गले के संक्रमण के लिए हमारी दादी मां का पसंदीदा इलाज गरारे करना है.
  • दालचीनी की चाय, अदरक तुलसी की चाय, नींबू शहद की चाय का सेवन करें.
  • गले में दर्द और जकड़न की समस्या के लिए कारगर घरेलू इलाज.

How To Relief From Sore Throat: सर्दियों में फ्लू का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ता है इसके साथ बुखार, सर्दी और खांसी हो जाती है. गले में खराश के कारण होने वाली लगातार खुजली अक्सर परेशान करती है, खासकर अगर यह आपकी प्रोडक्टिविटी में बाधा डालता है. गले में दर्द (Throat Pain) होने पर आप कुछ निगलने में भी परेशानी महसूस करते हैं. प्रकृति में संक्रामक, गले में खराश (Sore Throat) अक्सर पहला संकेत होता है जो हमारा शरीर हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले संक्रमण की प्रतिक्रिया में देता है. गले में खराश का इलाज (Sore Throat Treatment) नेचुरल तरीके से किया जा सकता है. अगर आप गले के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय (Remedies To Get Rid Of Throat Pain) तलाश रहे हैं तो यहां हमने आपके लिए कुछ कारगर नुस्खे लिस्टेड किए हैं जिन्हें आजमाकर गले में दर्द की समस्या और जकड़न को दूर कर सकते हैं.

गले के दर्द और खराश से निपटने के आसान तरीके | Simple Ways To Deal With Sore Throat

1) गरारे

किसी भी गले के संक्रमण के लिए हमारी दादी मां का पसंदीदा इलाज गरारे करना गले की खराश को ठीक करने का सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है. ऐसा इसलिए है क्योंकि एक चुटकी नमक के साथ एक गिलास गुनगुने पानी से ग्रसनी क्षेत्र में ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद मिलेगी जो अंततः संक्रमण को धो देगा. एक बार संक्रमण धुल जाने के बाद इस संक्रमण से जुड़ी सूजन भी कम हो जाएगी. इसके अलावा, बलगम, जो अक्सर इस तरह एक समय में सख्त हो जाता है, ढीला हो जाएगा और आसानी से शरीर से बाहर निकल जाएगा.

दिल के रोगी इन 9 रिस्क फैक्टर को बिल्कुल न करें इग्नोर, वर्ना आहिस्ता करके हाथ से निकल जाएगी बात

2) गर्म ड्रिंक्स

चाय जैसे कि दालचीनी की चाय, अदरक तुलसी की चाय, नींबू शहद की चाय या बस एक कप देसी मसाला चाय आपके गले के लिए चमत्कार कर सकती है. संक्रमण के कारण गला जाम हो जाता है, गर्म तरल पदार्थ इस क्षेत्र को आराम देने में मदद कर सकते हैं.

3) सॉफ्ट डाइट

पेट के लिए हल्का भोजन करना सहायक होगा. इसके साथ ही जिन फूड्स को गले से नीचे जाते समय दर्द नहीं होगा, वे भी बेहद उपयोगी होंगे. अच्छे परिणाम के लिए आप एक सेब को भाप में पकाकर शहद के साथ सेवन कर सकते हैं. या कुचली हुई सब्जियों के साथ खिचड़ी या दाल का सेवन कर सकते हैं.

गर्भवती महिलाएं सर्दियों में डाइट में शामिल करें ये फूड्स, बच्चे और मां दोनों के लिए फायदेमंद

4) भाप

आप अपनी भाप में कफ सप्रेसेंट मिला सकते हैं और तेजी से ठीक होने के लिए इसे सूंघ सकते हैं. इससे आपकी नाक और गले का क्षेत्र खुल जाएगा और आपको ठीक से सांस लेने में मदद मिलेगी.

g3gg6a2o

तेजी से ठीक होने के लिए इसे सूंघ सकते हैं. Photo Credit: iStock

5) गले को शांत करने वाला

गले में खराश की स्थिति के दौरान हमारा गला सूख जाता है और इसलिए गले में सुन्नता आ जाती है. खांसी की गोलियां या नीलगिरी के तेल की गोलियां लेने से आपके गले को तेजी से ठीक करने में मदद मिल सकती है.

'लाख दुखों की एक दवा है, क्यों न...' मशहूर लाइफस्टाल कोच ने बताया सर्दियों में 12 हेल्थ प्रोब्लम्स का एक पक्का इलाज!

6) लोकल हीट

गले में खराश भी अपने साथ दर्द लेकर आती है. ऐसे समय होते हैं जब हमारे गले में दर्द से क्रैम्प्स होते हैं या जब हम कठोर भोजन करते हैं तो हमारे गले में दर्द होने लगता है. ऐसे समय में आप अपनी गर्दन के चारों ओर एक हीटिंग पैड या एक गर्म तौलिया लगा सकते हैं जिससे नाजुक दर्द वाले क्षेत्र में राहत मिलती है.

7) इन चीजों से बचें

मौसम में बदलाव के साथ कई लोगों के लिए गले में खराश एक बहुत ही आम समस्या हो सकती है. हम ऐसे समय में भी अपनी रोजमर्रा की आदतों से चिपके रहते हैं. धूम्रपान, कैफीन जैसे कोल्ड ड्रिंक, ऑयली और तले हुए फूड्स का सेवन और व्यायाम करने से परहेज करें.

तनाव, चिंता से तुरंत राहत दिला सकती है माचा, एंटीऑक्सिडेंट का भी खजाना, जानें और जबरदस्त फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.