विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 20, 2023

'लाख दुखों की एक दवा है, क्यों न...' मशहूर लाइफस्टाल कोच ने बताया सर्दियों में 12 हेल्थ प्रोब्लम्स का एक पक्का इलाज!

Health Tips: इस सर्दी में हमारी मदद करने के लिए ल्यूक कॉटिन्हो आगे आए हैं. हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच ल्यूक ने सर्दी खांसी के साथ, गले में जकड़न, मसूड़ों और दांतों में दर्द, सूजन से निपटने के लिए एक बेहतरीन उपाय सुझाया है.

'लाख दुखों की एक दवा है, क्यों न...' मशहूर लाइफस्टाल कोच ने बताया सर्दियों में 12 हेल्थ प्रोब्लम्स का एक पक्का इलाज!
Salt Water Benefits: "नासूर घावों को रोकने और बेहतर बनाने के लिए एक क्लिनिकल रेमेडी है."

Salt Water Benefits: सर्दियों में आम स्वास्थ्य समस्याएं लगभग हर किसी को परेशान करती है. चाहे वह सर्दी खांसी हो या गले में खराश, फ्लू हो या साइनस एलर्जी. अगर आपके पास इनसे निपटने का कोई ठोस उपचार नहीं है तो आपको मुश्किल हो सकती है. सर्दियों की आम परेशानियों से निपटने के लिए अक्सर हम घरेलू नुस्खों पर विश्वास करते हैं. इस सर्दी में हमारी मदद करने के लिए ल्यूक कॉटिन्हो आगे आए हैं. हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच ल्यूक ने सर्दी खांसी के साथ, गले में जकड़न, मसूड़ों और दांतों में दर्द, सूजन से निपटने के लिए एक बेहतरीन उपाय सुझाया है.

ल्यूक ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर कैप्शन में लिखा "सरलता की शक्ति: नमक पानी के गरारे में शक्ति"

"क्या आप जानते हैं कि नमक के पानी से गरारे करना आपकी सर्दी, खांसी, गले में खराश या स्ट्रेप थ्रोट, मसूड़ों की बीमारी, दांतों की सड़न, नासूर घावों को रोकने और बेहतर बनाने के लिए एक क्लिनिकल रेमेडी है?

तनाव, चिंता से तुरंत राहत दिला सकती है माचा, एंटीऑक्सिडेंट का भी खजाना, जानें और जबरदस्त फायदे

वह आगे कहते हैं "हां, यह उपाय वैज्ञानिक पत्रिकाओं और शोध लेखों में मौजूद है और यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में हम में से ज्यादातर पहले से ही जानते हैं या इसके बारे में सुना है.

"यह ऑस्मोसिस की प्रक्रिया के माध्यम से काम करता है, जो कोशिकाओं से पानी निकालने में मदद करता है जिससे दर्द और गले की सूजन में राहत मिलती है."

ल्यूक कॉटिन्हो कहते हैं "कुछ मामलों में हमें सर्दी या संक्रमण को खराब होने से रोकने के लिए एंटीबायोटिक्स जैसी दवाएं लेने की जरूरत होती है, हमें पहले घरेलू उपचारों को आजमाना चाहिए जो समझ में आते हैं और सुरक्षित होते हैं और देखें कि क्या हम बेहतर महसूस करते हैं और ज्यादातर यह मदद करता है."

पोषण की हर जरूरत के लिए ऑलराउंडर का काम करते हैं 7 सुपरफूड्स, हेल्दी और लॉन्ग लाइफ के लिए खाएं

ल्यूक ने पोस्ट के कैप्शन के लास्ट में अस्वीकरण भी लिखा. नीचे पढ़ें.

अस्वीकरण: यह किसी भी दवा का विकल्प नहीं है और अगर आपको लगता है कि आपके लक्षण बिगड़ रहे हैं, तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए, लेकिन जब आपको गले में खराश और सर्दी के पहले लक्षण दिखाई दें, तो इस सरल उपाय को आजमाने में कोई हर्ज नहीं है.

ल्यूक कॉटिन्हो लगातार सोशल मीडिया पर के जरिए नए नए घरेलू नुस्खों और उपचारों के बारे में बताते रहते हैं. इससे पहले उन्होंने विटामिन डी3 और बी12 के बारे में कुछ जरूरी जानकारी को शेयर किया था. 

सभी जानते हैं कि विटामिनों की लंबे समय तक कमी किसी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है. ल्यूक कॉटिन्हो ने हाल ही में शरीर में विटामिन डी3 और बी12 की कमी के प्रभाव पर प्रकाश डालने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया. अपने पोस्ट में उन्होंने बताया कि ये दो पोषक तत्व हमें फिट रखने में क्या भूमिका निभाते हैं और इस बात पर प्रकाश डाला कि किस कारण से इनका लेवल गिरता है. कॉटिन्हो ने इन पोषक घटकों के कुछ प्राकृतिक स्रोतों के बारे में भी बताया.

बूढ़ा दिखने लगा है चेहरा तो करें ये काम, जानें समय से पहले बढ़ती त्वचा की उम्र को रोकने के तरीके

उन्होंने कैप्शन में विटामिन बी12 के कार्यों के बारे में बताया. विटामिन का ब्रेन हेल्थ, कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म, ऊर्जा प्रोडक्शन, गट हेल्थ, रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, तंत्रिका स्वास्थ्य और मूड रेगुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को देखें:

अगर आपके शरीर में वास्तव में इन विटामिनों की कमी है, तो उन्हें भरने के लिए प्राकृतिक स्रोत हैं जिनके बारे में कॉटिन्हो ने लिखा है. आप विटामिन बी 12 को फर्मेंटेड फूड्स, अंग मांस, यीस्ट और डेयरी से प्राप्त कर सकते हैं. दूसरी ओर विटामिन डी3 सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने और साबुत अंडे, मशरूम और फैटी फिश खाने से मिलता है.

(इंटीग्रेटिव मेडिसिन में हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
झमाझम बरसात! कैसे दें बीमारियों को मात... जानें मानसून में होने वाली बीमारियां और उससे बचने के उपाय
'लाख दुखों की एक दवा है, क्यों न...' मशहूर लाइफस्टाल कोच ने बताया सर्दियों में 12 हेल्थ प्रोब्लम्स का एक पक्का इलाज!
पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें
Next Article
पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;