विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 23, 2023

ब्राजील में क्यों हो रही बच्चों की मौंत? सरकार को लगाना पड़ा आपातकाल, जानें पूरा मामला

राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा की आने वाली सरकार द्वारा शुक्रवार को प्रकाशित एक फरमान में कहा गया है कि घोषणा का उद्देश्य यानोमामी लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करना है, जिसे उनके पिछले जायर बोल्सोनारो ने खत्म कर दिया था.

Read Time: 3 mins
ब्राजील में क्यों हो रही बच्चों की मौंत? सरकार को लगाना पड़ा आपातकाल, जानें पूरा मामला
"चार सालों में 570 यानोमामी बच्चों की मृत्यु ठीक होने वाली बीमारियों से हुई". (फाइल)
Brazil:

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अवैध सोने के खनन के कारण कुपोषण और अन्य बीमारियों से बच्चों की मौंत की खबरों के बाद वेनेजुएला की सीमा से लगे देश के सबसे बड़े स्वदेशी आरक्षण यानोमामी क्षेत्र में मेडिकल इमरेजेंसी घोषित कर दी थी. राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा की आने वाली सरकार द्वारा शुक्रवार को प्रकाशित एक फरमान में कहा गया है कि घोषणा का उद्देश्य यानोमामी लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करना है, जिसे उनके पिछले जायर बोल्सोनारो ने खत्म कर दिया था.

बोलसनारो के राष्ट्रपति पद के चार सालों में 570 यानोमामी बच्चों की मृत्यु ठीक होने वाली बीमारियों से हुई, मुख्य रूप से कुपोषण के साथ-साथ मलेरिया, डायरिया और वाइल्डकैट गोल्ड माइनर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले मर्क्यूरी के कारण होने वाली विकृतियों से. अमेजन पत्रकारिता मंच सुमाउमा ने एक एफओआईए द्वारा प्राप्त आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया.

लूला ने शनिवार को रोराइमा राज्य में बोआ विस्टा में एक यानोमामी हेल्थ सेंटर का दौरा किया, जिसमें बच्चों और बुजुर्ग पुरुषों और महिलाओं को दिखाने वाली तस्वीरों में उनकी पसलियां पतली दिखाई दे रही थीं.

लूला ने ट्विटर पर कहा, "मानवीय संकट से अधिक, मैंने रोराइमा में जो देखा वह नरसंहार था: यानोमामी के खिलाफ एक प्री-मेडिटेटेड क्राइम, जो लोगों के दुख दर्द के प्रति असंवेदनशील सरकार द्वारा किया गया था."

दशकों से अवैध सोने की खदानों में काम करने वालों ने आरक्षित भूमि पर आक्रमण किया, लेकिन 2018 में बोल्सनारो के जीतने के बाद से घुसपैठ कई गुना बढ़ गई है, जो पहले से संरक्षित भूमि पर खनन की अनुमति देने और वाइल्डकैट खनन को वैध बनाने की कोशिश करता रहा.

स्वदेशी अधिकारों की रक्षा करने वाले एक एनजीओ इंस्टीट्यूटो सोशियोएम्बिएंटल के एक शोधकर्ता एस्टेवाओ सेनरा ने कहा कि कुछ सोने की खदानों में काम करने वालों ने लूला सरकार द्वारा इनफोर्समेंट एक्शन के डर से छोड़ना शुरू कर दिया है और पड़ोसी गुयाना और सूरीनाम में सीमा पार करते हुए दिखाई दिए.

लूला ने कहा कि नई सरकार अवैध सोने के खनन को समाप्त कर देगी क्योंकि यह अमेजन में अवैध वनों की कटाई पर नकेल कसने के लिए काम करती है, जो बोलसनारो के तहत 15 साल के हाई लेवल पर पहुंच गया है.

कैबिनेट मंत्री बनने वाली पहली स्वदेशी महिला सोनिया गुजाजारा ने कहा, "हमें पिछली सरकार को इस स्थिति को उस हद तक बदतर होने देने के लिए जवाबदेह ठहराना चाहिए, जहां हम वयस्कों का वजन बच्चों जितना पाते हैं, और बच्चों की स्किन और हड्डियां तक प्रभावित हो जाती हैं."

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
ब्राजील में क्यों हो रही बच्चों की मौंत? सरकार को लगाना पड़ा आपातकाल, जानें पूरा मामला
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;