विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 05, 2022

इन 7 चीजों को लेकर रहते हैं परेशान, तो Almond है सबका रामबाण इलाज, शुगर, बीपी और मोटापा सबकी करेगा छुट्टी

Almond Benefits In Hindi: एक हेल्दी वेट लॉस फ्रेंडली स्नैक खा रहे हैं, तो बादाम ट्राई करें. यह सुपरफूड कई जरूरी पोषक तत्वों से भरा हुआ है. बादाम के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

Read Time: 6 mins
इन 7 चीजों को लेकर रहते हैं परेशान, तो Almond है सबका रामबाण इलाज, शुगर, बीपी और मोटापा सबकी करेगा छुट्टी
Almond Benefits: बादाम विटामिन ई और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

Almond Benefits: ट्री नट्स में बादाम सबसे ज्यादा खाए जाने वाले ड्राई फ्रूट्स में से एक है. उनमें बहुत सारे हेल्दी फैट, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज शामिल हैं और बहुत पोषक तत्वों से भरे होते हैं. दुनिया भर में हजारों सालों से लोगों द्वारा बादाम का सेवन किया जाता रहा है. अगर आप पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड की तलाश कर रहे हैं, तो बादाम का एक छोटा हिस्सा समय-समय पर आपकी डाइट में काफी सुधार कर सकता है. बादाम पोषक तत्वों का एक शक्तिशाली स्रोत हैं जो आपके के लिए अच्छे हैं. अगर आप अपने दिल, हड्डियों, या यहां तक कि लिबिडो का निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं तो बादाम आपकी मदद कर सकते हैं. बादाम के नियमित सेवन से इसके कई फायदे निकाले जा सकते हैं.

जानिए बादाम खाने के स्वास्थ्य लाभ | Know The Health Benefits Of Eating Almonds

1) ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है

बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं लेकिन लो कार्बोहाइड्रेट वाले होते हैं. इसलिए वे उन लोगों के लिए आदर्श विकल्प हैं जिन्हें डायबिटीज है. बादाम में मैग्नीशियम से भी भरा होता है. ब्लड शुगर रेगुलेशन सहित 300 से अधिक जैविक कार्यों के लिए खनिज मैग्नीशियम जरूरी है. मैग्नीशियम की खुराक लेने पर बिना डायबिटीज वाले लोग भी इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार का अनुभव करते हैं.

20j42f6g

बादाम डायबिटीज वाले लोगों को ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.
Photo Credit: iStock

2) एक सुविधाजनक और हेल्दी स्नैक है

जब आप खाने के लिए समय का इंतजार करते हैं तो बादाम आपके पेट को भरा हुआ रखते हैं और तृप्ति का अहसास दिलाते हैं और ले जाने में सुविधाजनक होते हैं. बादाम का सेवन अधिक खाने को कम कर सकता है और आपकी क्रेविंग को पूरा करने में मदद कर सकता है, जो या तो वजन बढ़ने से रोकेगा या वास्तव में वजन घटाने में सहायता करेगा. ये पैक की गई चीजों की तुलना में काफी अधिक पोर्टेबल हैं.

सर्दियों में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो इन अचूक और आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं Hair Fall से निजात

3) ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करता है

बादाम की मैग्नीशियम सामग्री भी ब्लड प्रेशर को कम करने में योगदान कर सकती है. हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी फेलियर के मुख्य कारणों में से एक हाई ब्लड प्रेशर है. आप अधिक वजन वाले हैं या नहीं, मैग्नीशियम की कमी हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी हुई है. अध्ययनों के अनुसार, मैग्नीशियम की कमी का इलाज करने से ब्लड प्रेशर में गिरावट आ सकती है.

4) एंटीऑक्सीडेंट से भरा है बादाम

बादाम एंटी-ऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत है. एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में सहायता करते हैं, जो आपकी कोशिकाओं में अणुओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया और कैंसर जैसी बीमारियों के विकास को गति दे सकते हैं. बादाम के शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मुख्य रूप से त्वचा की भूरी परत में केंद्रित होते हैं.

अंजीर को भिगोकर सुबह खाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जानें क्यों Anjeer खाने के लिए आतुर रहते हैं लोग

5) कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है

लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल), कोलेस्ट्रॉल का एक हानिकारक रूप कम हो जाता है और बादाम का सेवन करने पर हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) बढ़ जाता है. इसके अतिरिक्त बादाम एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं.

irikt1r8

बादाम कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं.
Photo Credit: iStock

6) त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है

नियमित रूप से बादाम खाने से आपकी त्वचा को फायदा हो सकता है. स्वाभाविक रूप से बादाम का तेल आपके विटामिन ई के डेली सेवन के साथ-साथ मैग्नीशियम और राइबोफ्लेविन की एक बड़ी मात्रा प्रदान करते हैं. अगर आपकी त्वचा रूखी या पपड़ीदार है या त्वचा की अन्य समस्याएं हैं तो यह नट फायदेमंद हो सकता है.

Cold Cough का घर ही पक्का इलाज करता है ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, Chest की जकड़न से बहुत जल्दी मिलेगी राहत

7) वजन कम करने में मदद करेगा

बादाम में बहुत अधिक कैलोरी होती है, लेकिन अगर आप अपने बॉडी साइज को देखते हैं, तो वे वास्तव में आपके वजन बढ़ने और मोटापे की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं. नट्स में प्रोटीन और फाइबर के परिणामस्वरूप आप अधिक तेजी से भरा हुआ महसूस करते हैं, जिससे आप अपनी भूख को शांत करते हुए लो कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;