सर्दियों में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो इन अचूक और आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं Hair Fall से निजात

Hair Care Tips: सर्दियों में बालों का झड़ना आपके कॉन्फिडेंस को कम कर सकता है. लगातार बालों का झड़ना आपको परेशान कर रहा है तो यहां आपके लिए कुछ ऐसे असरदार नुस्खे लेकर आए हैं तो जो हेयर लॉस (Hair Loss) से जल्द से जल्द निजात पाने में मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो इन अचूक और आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं Hair Fall से निजात

Hair Care Tips: बालों के झड़ने की संभावना सर्दियों के दौरान काफी बढ़ जाती है.

खास बातें

  • बालों का झड़ना या गिरना सर्दियों के दौरान काफी बढ़ जाता है.
  • कई घरेलू नुस्खे हैं जो विंटर में हेयर फॉल को रोकने में मदद करते हैं.
  • यहां सर्दियों में बालों का झड़ना रोकने के कारगर घरेलू उपाय हैं.

Hair Fall Control Home Remedies: सर्दियों का मौसम आ गया है और इस मौसम में कई लोग बालों के झड़ने का अनुभव करने लगते हैं. बालों के झड़ने की संभावना सर्दियों के दौरान आपकी स्कैल्प की सेहत बिगड़ने के कारण होती है. सर्दियों में बालों का झड़ना (Hair Fall) शुष्क हवा के कारण हो सकता है जो आपके स्कैल्प से सारी नमी खींच लेती है, जिससे यह रूखी हो जाती है. स्कैल्प ड्राई होने से बाल रूखे हो जाते हैं, जिससे बालों को गंभीर नुकसान, बाल झड़ना और टूटने की समस्या बढ़ सकती है. इससे डैंड्रफ (Dandruff) भी हो सकता है और यह आपके स्कैल्प में खुजलीदार और अनहेल्दी बना सकता है. हेल्दी बालों वाले लोग भी इन चुनौतियों का सामना कर सकते हैं. इसलिए हम यहां 5 प्राकृतिक उपचारों के बारे में बता रहे हैं जो बालों का झड़ना रोक सकते हैं.

इन आयुर्वेदिक नुस्खों से बालों का झड़ना हो जाएगा बंद | Hair Fall Will Stop With These Ayurvedic Tips

1) कद्दू के बीज का तेल

कद्दू के बीज का तेल बालों की ग्रोथ में सुधार करता है और बालों के रोम को पोषण देकर बालों के झड़ने को रोकता है. बालों की मोटाई और बालों की संख्या को बढ़ावा देता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो फ्री रेडिकल डैमेज और स्कैल्प पर जलन को कम कर सकते हैं और यह आपके बालों को हेल्दी और घना बनाने में मदद करता है.

फास्ट और इफेक्टिव तरीके से वजन घटाने के लिए आज से ही करना बंद कर दें ये गलतियां

2) मेथी बीज

मेथी के बीज में आयरन और प्रोटीन होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं. इनमें फ्लेवोनोइड्स और सैपोनिन्स जैसे पौधों के यौगिक भी होते हैं जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों और एंटीफंगल प्रभावों के कारण बालों की ग्रोथ को प्रेरित करते हैं.

3) आंवला

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. बालों को मजबूत बनाने के लिए आंवला के तेल को सीधे स्कैल्प पर लगाया जा सकता है. यह डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प को रोक सकता है. यह जूं संक्रमण जैसे परजीवी बालों के संक्रमण का भी उपचार कर सकता है और स्कैल्प पर फंगस और बैक्टीरिया को विकसित होने से रोक सकता है.

एक दिन में कितना कैफीन का सेवन बहुत ज्यादा माना जाता है? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई सटीक जानकारी

4) दालचीनी

अपने बालों की देखभाल के लिए डाइट में दालचीनी को शामिल करने से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देकर बालों के स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है. यह बालों की बनावट और रूप को भी चिकना कर सकता है. शोध बताते हैं कि दालचीनी पाउडर एलोपेसिया का इलाज कर सकता है और गंजेपन को रोक सकता है. दालचीनी के पॉलीफेनोल्स में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो स्कैल्प इंफेक्शन में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड होता है जो स्कैल्प में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, जिससे बालों की ग्रोथ में वृद्धि होती है.

1on8t3ig

Hair Care Tips: दालचीनी का इस्तेमाल कर बालों का झड़ना रोका जा सकता है. Photo Credit: iStock

5) हरा सेब

हरे सेब का उपयोग अक्सर हेयर केयर प्रोडक्ट्स में सामग्री के रूप में किया जाता है क्योंकि वे आयरन, मैंगनीज, जस्ता और कॉपर से भरे होते हैं. ये पोषक तत्व बालों को हेल्दी बनाते हैं और रूसी को कम करने में मदद करते हैं. इसके गूदे से हरे सेब का पेस्ट बनाना स्कैल्प के लिए अद्भुत काम कर सकता है. हरे सेब की पत्तियों और छिलके का उपयोग करने से भी मदद मिल सकती है. नियमित रूप से इस पेस्ट को बालों में लगाकर शैम्पू से धोना आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

सर्दियों में भी इम्यूनिटी को जबरदस्त रखने के लिए खाएं ये जिंक रिच फूड्स, नहीं हो जाएं निडर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

शिवराज सरकार शुरू करेगी ‘लाड़ली बहना योजना’, लड़कियों को एक हजार रुपये महीना मिलेगा